फ्लिपकार्ट ने हरियाणा में खोले नए वेयरहाउस सेंटर, 12,000 लोगों को मिलेगा रोजगार

फ्लिककार्टने फुलफिलमेंट सेंटर (वेयरहाउस) हजारों विक्रेताओं, एमएसएमई, राज्य के छोटे किसानों को ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम होंगे.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 9, 2021 / 05:36 PM IST
फ्लिपकार्ट ने हरियाणा में खोले नए वेयरहाउस सेंटर, 12,000 लोगों को मिलेगा रोजगार
फ्लिपकार्ट के अनुसार नई सुविधाएं हरियाणा के संकपा, याकूबपुर, कुलाना और रेवाड़ी में तैयार की गई हैं, जिनका कुल क्षेत्रफल 12 लाख वर्ग फुट से अधिक है

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने गुरुवार को कहा कि उसने आगामी त्योहारी सीजन से पहले चार नई सुविधाओं के साथ हरियाणा में अपने आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क को मजबूत किया है, इस कदम से रोजगार के करीब 12,000 नए अवसर पैदा होंगे.

एक बयान में फ्लिककार्टने कहा कि नए फुलफिलमेंट सेंटर (वेयरहाउस) हजारों विक्रेताओं, एमएसएमई, राज्य के छोटे किसानों को ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम होंगे. इससे रोजगार के अधिक अवसर पैदा होने के साथ-साथ उपभोक्ताओं को चीजें तेजी से वितरित की जा सकेंगी.

पूर्ति केंद्र में विशेष सुविधाएं होती हैं जहां उत्पाद पूरे क्षेत्र के विक्रेताओं से प्राप्त, संसाधित और पैक किए जाते हैं और फिर ग्राहकों को वितरण के लिए सॉर्टेशन सेंटर और डिलीवरी हब में भेजे जाते हैं।

फ्लिपकार्ट के अनुसार नई सुविधाएं हरियाणा के संकपा, याकूबपुर, कुलाना और रेवाड़ी में तैयार की गई हैं, जिनका कुल क्षेत्रफल 12 लाख वर्ग फुट से अधिक है और भंडारण क्षमता 30 लाख क्यूबिक फीट से अधिक है. इससे बड़े उपकरणों, फर्नीचर, मोबाइल, परिधान और इलेक्ट्रॉनिक्स के विक्रेताओं को फायदा होगा.

वेयरहाउस से राज्य के 13,000 से अधिक विक्रेताओं को राष्ट्रीय स्तर पर लाखों नए ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी. इससे राज्य में अतिरिक्त 12,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन होगा. जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। इसके अलावा हरियाणा और आसपास के क्षेत्र ग्राहको को विशेष लाभ होगा.

फ्लिपकार्ट के मुताबिक वह अपनी माक्रेट ग्रोथ को बढ़ाने के लिए पूरे देश में लॉजिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर की एक चेन बनाने जा रही है. इस योजना के तहत ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ सेवा दने के लिए कंपनी पूरे देश में रीजनल डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर भी स्थापित करेगी. ई कॉमर्स कंपनियों के आधुनिक वेयरहाउस परंपरागत गोदामों से अलग होते हैं. इनमें पैकिंग, लोडिंग और माल के रखरखाव की आधुनिक व ऑटोमेटिक सुविधा उपलब्ध होती है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष