क्या त्योहारों में होम अप्लायन्स खरीदना चाहते है? इन विकल्पों से ले सकते हैं लोन

ऑनलाइन शॉपिंग करे या ऑफलाइन, कंपनियां और बैंक आपको विभिन्न तरह के लोन दे रहे हैं, जो आपकी फाइनेंस की परेशानी दूर करते हैं.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - September 18, 2021 / 10:46 AM IST
क्या त्योहारों में होम अप्लायन्स खरीदना चाहते है? इन विकल्पों से ले सकते हैं लोन
आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, तो कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन ले सकते हैं.

Loan Options For Consumer Durable: क्या आप इस त्योहारों के सीजन में होम अप्लायन्सिस खरीदने के लिए लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं? आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैं, या आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है, तो भी चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि बैंक और फाइनेंस कंपनियां आपको कई तरह के विकल्प ऑफर करते हैं. कुछ बैंको ने मैन्युफेक्चरिंग कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है, जिसके तहत आपको डिस्काउंट या कैशबेक का फायदा भी मिलता है. आप एसी, टीवी, वॉशिंग मशीन, फ्रीज, माइक्रोवेव, लेपटोप जैसे अप्लायन्सिस यहां बताए गए विकल्प से लोन के जरिए आसानी से खरीद सकते हैं.

पे लेटर EMI

ई-कॉमर्स कंपनियां यह विकल्प प्रदान करती हैं. इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को PAN और आधार कार्ड जैसे विवरण प्रदान करने होंगे. खरीदारी करते समय, सभी खरीदार को अपने भुगतान विकल्प के रूप में ‘पे लेटर EMI’ का चयन करना होगा और अपना पसंदीदा कार्यकाल चुनना होगा. आप 3, 6, 9 और 12 महीनों की अवधि चुन सकते हैं.

पर्सनल लोन

आप 1-5 साल की रेंज में 20 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन लेकर अपने पसंदीदा कंज्यूमर ड्यूरेबल खरीद सकते हैं. पर्सनल लोन पर ब्याज की दरें 8.45 फीसदी से 16 फीसदी के बीच होती हैं. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने फेस्टिवल बोनांजा स्कीम के तहत 31 दिसंबर तक जीरो प्रोसेसंग फी पर 8.95 फीसदी इंटरेस्ट रेट पर पर्सनल लोन देने का ऑफर रखा हैं. रेट का आधार व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर, इनकम, कंपनी के प्रोफाइल और जॉब प्रोफाइल पर निर्भर करता है.

क्रेडिट कार्ड EMI

क्रेडिट कार्ड कंपनी उपयोगकर्ताओं को सुविधाजनक अवधि के लिए अपने पूरे बिल, या उसके एक हिस्से को EMI में बदलने की अनुमति देते हैं. लेकिन इस विकल्प को अपनाते समय सावधान रहना चाहिए, अन्यथा वित्तीय बोझ बहुत अधिक हो सकता है क्योंकि क्रेडिट कार्ड कंपनियां आमतौर पर देय तिथि से परे बकाया राशि पर 30%-35% मासिक ब्याज लगाती हैं. कई मर्चेंट, ई-कॉमर्स वेबसाइट, रिटेलर इत्यादि ने क्रेडिट कार्ड जारी करने वालों के साथ पार्टनरशिप की है. इस गठजोड़ के तहत क्रेडिट कार्ड से खरीद पर एक्सक्लूसिव डिस्काउंट और EMI पेमेंट ऑप्शन की पेशकश की जाती है. इसके तहत कार्डधारकों को नो-कॉस्ट EMI का ऑफर दिया जाता है. इस व्यवस्था में मैन्यूकफैक्चीरर इंटरेस्ट का बोझ उठाता है. वहीं, कार्डधारक EMI के तौर पर खरीद मूल्यक का पेमेंट करता है.

कंज्यू्मर ड्यूरेबल लोन

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, तो चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि आप कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन का विकल्प चुन सकते हैं. कई मैन्यूफैक्चरर्स ने NBFC और बैंकों के साथ गठजोड़ किया हैं. ऑफलाइन स्टोर से कंज्यूमर ड्यूरेबल खरीदने पर यह फैसिलिटी मिलती है. यहां खरीदार को प्रोडक्ट की ओरिजनल कॉस्ट छह, नौ या 12 महीनों की किस्तों में देनी पड़ती है. कोई ब्याज नहीं लिया जाता है. कई बार कुछ फाइनेंसिंग कंपनियां कैश बैक भी ऑफर करती हैं.

क्रेडिट कार्ड पर लोन

क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली कंपनियां कुछ चुनिंदा कार्डधारकों को प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर करती हैं. यह ऑफर उन्हें दिया जाता है जिनका बिल पेमेंट का रिकॉर्ड शानदार होता है. प्री-अप्रूव्ड लोन के मामले में लोन का प्रोसेसिंग टाइम कम हो जाता है. आवेदन के कुछ ही समय में लोन अकाउंट में आ जाता है. लोन की अवधि छह महीने से 5 साल की हो सकती है. ब्याज की दरें 15 फीसदी से शुरू हो सकती हैं. यह चुनी गई अवधि और व्यक्ति की क्रेडिट प्रोफाइल पर निर्भर करता है. हालांकि, यह खरीदार के लिए अंतिम विकल्प होना चाहिए. कारण है कि इसमें लोन की कॉस्ट बहुत ज्यादा होती है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष