ट्रैवल एजेंसियों की बुकिंग में इजाफा, यात्राओं पर निकल रहे लोग

व्यापार के कुछ खंड महामारी के पहले के वर्षों की तुलना में बेहतर कर रहे है क्योंकि यात्रियों ने घरेलू यात्राएं करना शुरू कर दिया है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - December 1, 2021 / 11:44 AM IST
ट्रैवल एजेंसियों की बुकिंग में इजाफा, यात्राओं पर निकल रहे लोग
कुछ प्लेटफार्मों ने यह भी दावा किया कि व्यापार के कुछ खंड महामारी के पहले के वर्षों की तुलना में बेहतर कर रहे है क्योंकि यात्रियों ने घरेलू यात्राएं करना शुरू कर दिया है.

त्योहारी सीजन के दौरान रेल, उड़ानों और होटल बुकिंग में वृद्धि के साथ यात्रा और पर्यटन उद्योग (Tourism Industry) में पिछले साल महामारी के कारण हुई मंदी को दूर कर दिया है. उद्योग के दिग्गजों ने कहा कि दिवाली से पहले घरेलू एयरलाइंस को बढ़ावा देना और टीकाकरण में हुई गति के साथ कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील देना इस सब के कारण वृद्धि हुई है. उनका मानना है कि आगामी शादियों का सीजन इस कारोबार को और बढ़ा देगा.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार मेक माइ ट्रिप, यात्रा, ईज़ी माइ ट्रिप, थॉमस कुक इंडिया, और गो आई बिबो जैसे प्रमुख उद्योग के दिग्गजों ने बताया कि होटल और फ्लाइट बुकिंग में पिछले साल की तुलना में इस त्योहारी सीजन में वृद्धि देखी गई है. कुछ प्लेटफार्मों ने यह भी दावा किया कि व्यापार के कुछ खंड महामारी के पहले के वर्षों की तुलना में बेहतर कर रहे है क्योंकि यात्रियों ने घरेलू यात्राएं करना शुरू कर दिया है.

ट्रेवल एजेंसियों ने कहा, बढ़ रहा लोगों का आत्मविश्वास

थॉमस कुक इंडिया के अनुसार, त्योहारी मौसम में छुट्टियों के चलते मांग बढ़ी है. हमने इसमें लगभग आठ गुना से अधिक की वृद्धि देखी है. जिससे आत्मविश्वास बढ़ रहा है. अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को सीमित रूप से फिर से खोलने के साथ भारत वृद्धि कर रहा है. एसओटीसी ट्रैवल के अध्यक्ष और कंट्री हेड डेनियल डिसूजा ने कहा, 2020 में आपातकालीन यात्रा से लेकर इस साल अवकाश यात्रा तक की मांग में बदलाव आया है, और हमारी घरेलू मांग पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में सितंबर 2021 में तीन गुना अधिक थी.

त्योहारी सीजन में बुकिंग में 60 फीसदी का उछाल

ईज़ी माइ ट्रिप के सह-संस्थापक प्रशांत पिट्टी ने कहा कि देशों के अब सामान्य स्थिति में वापस जाने के साथ, अधिक लोग उन जगहों की यात्रा करना चाह रहे हैं जो उनकी बकेट लिस्ट में हैं. उन्होंने कहा कि दीपावली, गणेश उत्सव और दशहरा जैसे लंबे वेकेशन में पूरे देश में घरेलू उड़ान बुकिंग में 60 फीसदी का उछाल देखा है. एग्रीगेटर्स का कहना है कि लोग इस समय “रिवेंज ट्रैवल” मोड में हैं, पिछले साल मार्च में लॉकडाउन की घोषणा के बाद से घर में बंद, घर से काम करना और दो कोविड-19 लहरों के कारण होने वाली निराशा ने लोगों को यात्राओं या बाहर निकाल कर ठहरने के लिए प्रोत्साहित किया है, इन सब के अलावा टीकाकरण में गति भी इसका प्रमुख कारण है.

पिछले साल की तुलना में फ्लाइट बुकिंग में भी सुधार हुआ

एग्रीगेटर्स और आला वेकेशन प्लानर्स ने कहा कि पिछले साल की तुलना में फ्लाइट बुकिंग में सुधार हुआ है. गुड़गांव स्थित द अनहोटल कंपनी के सह-संस्थापक शिल्पी सिंह ने कहा, हिमाचल प्रदेश, गोवा, ऊटी, राजस्थान और गंगटोक जैसे जगहों की मांग भी बढ़ गई है. जहां कई लोग छुट्टियों पर जा रहे है. मेक माइ ट्रिप के सीओओ विपुल प्रकाश ने कहा, अक्टूबर में हमने 2019 में इसी महीने की तुलना में लगभग 85% की रिकवरी देखी हैं. निश्चित ही ये संकेत अच्छे माने जा सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष