लॉन्च हुआ e-SHRAM Portal, देशभर के मजदूरों का होगा पंजीकरण, जानें इसके फायदे

मंत्रालय द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी लॉन्च किया गया है. यह हेल्पलाइन नंबर 14434 है.

लॉन्च हुआ e-SHRAM Portal, देशभर के मजदूरों का होगा पंजीकरण, जानें इसके फायदे
File Photo: e-shram portal असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है. इसमें प्रवासी मजदूर, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, गिग और प्लेटफॉर्म वर्कर्स शामिल हैं.

केंद्र सरकार ने गुरुवार को एक कार्यक्रम में ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM Portal) लॉन्च कर दिया है. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने इस पोर्टल को लॉन्च किया. यह पोर्टल देश के असंगठिक क्षेत्र के कामगारों के लिए कारगर साबित होगा. इस पोर्टल पर देशभर के श्रमिकों का डेटाबेस तैयार होगा. यह पोर्टल केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को असंगठित कामगारों तक पहुंचाने का काम करेगा. असंगठित क्षेत्र के मजदूर अब इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

हमारे देश में 80 फीसद से अधिक कामगार असंगठित क्षेत्र से हैं, लेकिन इनका पंजीकरण अभी तक नहीं हो पाया. अब भारतवर्ष के सभी असंगठित मजदूर इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं. कोई भी व्यक्ति जो घर से काम कर रहा है या स्वयं का काम कर रहा है या ऐसे संगठन में काम कर रहा है, जिसमें 10 से कम वर्कर्स हैं, तो वह इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकता है.

कार्यक्रम में बताया गया कि मंत्रालय द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी लॉन्च किया गया है. यह हेल्पलाइन नंबर 14434 है.

तैयार होगा रिकॉर्ड

हमारे देश में विभिन्न क्षेत्रों में करोड़ों असंगठित श्रमिक काम कर रहे हैं. सरकार की ओर से इनके उत्थान के लिए योजनाएं बनाए जाएंगी. इसी के साथ सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि इन योजनाओं का लाभ कामगारों को मिले. सरकार की ओर से इन सभी श्रमिकों के पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के अनुसार उन्हें कैटेगरी में बांटा जाएगा, जिसके बाद असंगठित श्रमिकों का रिकॉर्ड तैयार होगा.

54 करोड़ श्रमिकों का होगा रजिस्ट्रेशन

आंकड़ों की मानें तो इस ई-श्रम पोर्टल पर लगभग 54 करोड़ श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. इस रजिस्ट्रेशन के बाद ही संगठित और असंगठित श्रमिकों की सटीक संख्या का पता सरकार को लगेगा. बता दें कि सभी केंद्रीय ट्रेड यूनियन नेताओं ने ई-श्रम पोर्टल का स्वागत किया है और इसकी सफल लॉन्चिंग और लागू करने के लिए अपना समर्थन दिया है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष