DGCA ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगी रोक को आगे बढ़ाया, 31 अक्टूबर के बाद जा सकेंगे विदेश

DGCA: कोरोना की वजह से शेड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट पर लगाई गई रोक को 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है. हालांकि चुनिंदा रूट पर फ्लाइट को परमिशन दी जा सकती है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 29, 2021 / 07:16 PM IST
DGCA ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगी रोक को आगे बढ़ाया, 31 अक्टूबर के बाद जा सकेंगे विदेश
अब एयरलाइंस 100 प्रतिशत पैसेंजर्स कैपेसिटी के साथ फ्लाइट ऑपरेशन कर सकेंगी

कोराना महामारी के कारण इंटरनेशनल फ्लाइट्स (international flights) पर लगाए गए प्रतिबंध को आगे बढ़ा दिया गया है. ऐसे में अगर आप भी विदेश जाने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए अब आपको 31 अक्टूबर तक का इंतजार करना होगा. दरअसल नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से शेड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट (international flights) पर लगाई गई रोक को 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है.

DGCA की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया है कि कुछ चुनिंदा रूट पर शिड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट की परमिशन दी जा सकती है. हालांकि के सर्कुलर में DGCA ने कहा है कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक लगाने के इस फैसले से इंटरनेशनल ऑल-कार्गो फ्लाइट का परिचालन प्रभावित नहीं होगा.

पिछले साल मार्च से बंद की गई हैं इंटरनेशनल फ्लाइट्स

कोरोना महामारी के कारण बीते साल 23 मार्च, 2020 से शिड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट (international flights) पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. वहीं इसी साल मई, 2020 से वंदे भारत मिशन के तहत शिड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट (international flights) का ऑपरेशन हो रहा है. इसके अलावा कुछ चुनिंदा देशों के साथ द्विपक्षीय ‘एयर बबल‘ एग्रीमेंट के तहत जुलाई, 2020 से फ्लाइट्स का ऑपरेशन जारी है.

भारत ने 28 देशों के साथ किया है एयर बबल एग्रीमेंट

भारत ने 28 देशों के साथ एयर बबल एग्रीमेंट किया है. जिन देशों के साथ यह एग्रीमेंट हुआ है उनमें संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, अमेरिका, भूटान केन्या और फ्रांस सहित कई देश शामिल हैं. बता दें एयर बबल एग्रीमेंट के तहत दो देशों के बीच उनकी एयरलाइंस द्वारा इंटरनेशनल फ्लाइट्स का परिचालन किया जा सकता है.

रोक को कई बार आगे के लिए बढ़ाया

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब DGCA ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगाई गई रोक को आगे बढ़ाया हो. दरअसल कोरोना की स्थिति को देखते हुए इस आगे बढ़ाया जाता है.  हालांक‍ि DGCA ने कहा है कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक लगाने के इस फैसले से इंटरनेशनल ऑल-कार्गो फ्लाइट का परिचालन प्रभावित नहीं होगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष