17 मई से बंद कर दिया जाएगा दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल-2, जानिए क्‍या है वजह

Delhi Airport: दिल्ली एयरपोर्ट से एक दिन में करीब 325 उड़ानों का संचालन हो रहा है. महामारी से पहले हवाईअड्डे से करीब 1,500 उड़ानों का संचालन होता था.

17 मई से बंद कर दिया जाएगा दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल-2, जानिए क्‍या है वजह
दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की तरफ से 'शॉप मोर विन श्‍योर' स्‍पेशल ऑफर यात्रियों को दिया जा रहा है

अगर आप दिल्‍ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) से कहीं उड़ान भरने जा रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Delhi Airport)के टर्मिनल-2 से विमानों का परिचालन 17 मई से अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा. कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण उड़ानों की संख्या में भारी कमी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. दिल्ली इंटरनेशन एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के अधिकारियों के मुताबिक, 18 मई सभी एयरलाइन अपने ऑपरेशन को टर्मिनल-3 पर शिफ्ट करेंगे. 17 मई की मध्यरात्रि से सभी उड़ानें टर्मिनल-3 से संचालित होंगी.

दिल्‍ली एयरपोर्ट से 325 उड़ानों का हो रहा संचालन

अधिकारियों के मुताबिक, फिलहाल दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) से एक दिन में करीब 325 उड़ानों का संचालन हो रहा है. महामारी से पहले हवाईअड्डे से करीब 1,500 उड़ानों का संचालन होता था. एयरपोर्ट पर मौजूदा ट्रैफिक गिरकर 30,000 यात्रियों के करीब रह गया है. संक्रमण की दूसरी लहर से भारत का एविएशन सेक्टर बुरी तरह प्रभावित है. इसी बीच दिल्ली एयरपोर्ट ने यह फैसला लिया है.

टर्मिनल-2 बीते वर्ष भी कई महीने बंद रहा

अधिकारियों के मुताबिक, कोविड से पहले दिल्ली एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक मूवमेंट प्रतिदिन करीब 1,300 फ्लाइट का था जो अभी गिरकर 250-300 फ्लाइट हो गया है. पिछले साल दो महीने तक उड़ानों पर पूरी तरह प्रतिबंध के बाद मई 2020 में सिर्फ टर्मिनल-3 से ही संचालन शुरू किया गया था. वहीं 1 अक्टूबर, 2020 से टर्मिनल-2 से उड़ानें शुरू हुई थी. देश से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी 31 मई तक निलंबित हैं.

ये भी पढ़ें : Indian Railways ने कैंसिल की 14 ट्रेनें, सफर करने से पहले जरूर चेक कर लें ये लिस्‍ट

घरेलू यात्रियों की संख्‍या हुई कम

केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार, पिछले कुछ सप्ताह में घरेलू यात्रियों की संख्या 2.2 लाख प्रतिदिन से कम होकर 75,000 प्रतिदिन रह गयी है. दूसरी लहर के बाद अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या भी काफी कम हुई हैं. तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच कई देशों में भारत से आने वाले यात्रियों या भारत जाने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसलिए घरेलू उड़ानों का भी संचालन फिलहाल टर्मिनल-3 से किया जाएगा.

(PTI इनपुट के साथ)

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष