Baal Aadhaar: न्यू बॉर्न बेबी से 5 साल तक के बच्चों को मिलेगा नीले रंग का “बाल आधार” कार्ड

Baal Aadhaar: न्यू बॉर्न बेबी से लेकर 5 साल तक के बच्चों के लिए अब नीले रंग का आधार कार्ड बनाया जाएगा. UIDAI अपने इसकी जानकारी दी है.

Baal Aadhaar: न्यू बॉर्न बेबी से 5 साल तक के बच्चों को मिलेगा नीले रंग का “बाल आधार” कार्ड
लखनऊ RTE के तहत प्रवेश पाने वाले 12,770 बच्चों के साथ इस सूची में शीर्ष पर रहा, जबकि वाराणसी 8,655 बच्चों के साथ दूसरे स्थान पर और कानपुर नगर 6,078 प्रवेश के साथ तीसरे स्थान पर रहा.अलीगढ़ में कुल 4,864 बच्चों ने, जबकि मुरादाबाद में 4,202 बच्चों ने प्रवेश लिया. 

हमारे देश में आधार कार्ड (Aadhaar) जरूरी डॉक्युमेंट में से एक है. आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) न्यू बॉर्न बेबी के लिए भी आधार कार्ड बनवाने की सुविधा पेरेंट्स को दे रही है. न्यू बॉर्न बेबी से लेकर 5 साल तक के बच्चों के लिए अब नीले रंग का आधार कार्ड बनाया जाएगा. UIDAI की ओर से इसे “बाल आधार” (Baal Aadhaar) नाम दिया गया है. UIDAI ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. इसमें बताया गया है कि “बाल आधार” (Baal Aadhaar) के लिए आप अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर संपर्क कर सकते हैं. इसी के साथ कुछ अस्पतालों में रजिस्ट्रेशन के लिए सुविधा भी शुरू की गई है जिसकी जानकारी आपको https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx यहां मिल सकती है.

क्या है “बाल आधार” कार्ड की खासियत

#AadhaarChildEnrolment

A child below 5 years gets a blue colour #BaalAadhaar. Biometric update is mandatory at the age of 5 yrs.
Take your child to a nearby Aadhaar Kendra for #MandatoryBiometricUpdate. To locate #AadhaarEnrolment Centre, click here: https://t.co/oCJ66DD0fK pic.twitter.com/eehCUwjAVz

— Aadhaar (@UIDAI) July 23, 2021

 

न्यू बॉर्न बेबी से पांच साल तक के बच्चों के लिए जारी किए जाने वाले इस अधार कार्ड (Baal Aadhaar) का रंग नीला होगा. इस आयु सीमा में आने वाले बच्चों के लिए बायोमेट्रिक प्रोसेस की जरूरत नहीं होगी. पेरेंट्स के नाम पर ही बच्चों को यह सुविधा मिल जाएगी. लेकिन 5 साल की उम्र पार करने के बाद उसकी बायोमेट्रिक प्रोसेस पूरी की जा सकती है. पांच साल से कम उम्र होने पर पेरेंट्स की फिंगर स्कैन होती है.

“बाल आधार” बनवाने के लिए पेरेंट्स को करना होगा यह काम

अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए पेरेंट्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन प्रक्रिया पर जाना चाहते हैं तो इसके लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यहां आपको पंजीकरण लिंक पर क्लिक करना होगा और वहां मांगी गई जानकारी को भरना होगा. लेकिन आप ऑफलाइन प्रोसेस में जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नजदीकी आधार नामांकन केंद्र जाना होगा और वहां सभी डॉक्यूमेंट्स देते हुए फॉर्म सब्मिट करना होगा.

पेरेंट्स के लिए यह भी जरूरी है कि जब वो आधार कार्ड के लिए बैठक का समय निर्धारित करें उससे बच्चे की जन्मतिथि की जांच करें क्योंकि बाद में केवल एक बार सुधारा जा सकता है.

वहीं नामांकन केंद्र बच्चे की फोटो खींची जाएगी, जो बाल आधार पर लगेगी. बाल आधार के साथ पेरेंट्स में से किसी एक के आधार कार्ड को लिंक किया जाएगा. जहां आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा। वेरिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन के बाद कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा. जिसके 60 दिन के अंदर आपके बच्चे का “बाल आधार (Baal Aadhaar)” रजिस्टर्ड पते आ जाएगा.

 

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।