खुशखबरी- सरकार तैयार! केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहा है DA का फायदा, जानें ताजा अपडेट

Central Government employees- सरकार DA (Dearness Allowance) की बढ़ी हुई राशि यानी 28 फीसदी के हिसाब से कर्मियों के खाते में डालने को तैयार है.

खुशखबरी- सरकार तैयार! केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहा है DA का फायदा, जानें ताजा अपडेट
1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 से DA की दर 17% थी. DA और DR एरियर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को रिलीज नहीं किया गया है.

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) के लिए अच्छी खबर है. पिछले साल से रुका हुआ महंगाई भत्ता मिलने का रास्ता साफ हो गया है. साथ ही जून 2021 के भत्ते का भी रास्ता साफ होता दिख रहा है. इससे केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को फायदा पहुंचेगा. सरकार ने महंगाई भत्ता (DA) देने की तैयारी कर ली है. सरकार DA (Dearness Allowance) की बढ़ी हुई राशि यानी 28 फीसदी के हिसाब से कर्मियों के खाते में डालने को तैयार है. लेकिन, अब कर्मचारी पिछले 18 महीने का एरियर भी चाहते हैं. इसको लेकर सरकार से डिमांड रख दी गई है.

18 महीने के एरियर की डिमांड
जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा था. मतलब यह कुल 21 फीसदी हो गया था. लेकिन, इसका भुगतान नहीं हुआ है. वहीं, जून 2020 में भी 3% का इजाफा किया गया. अब जनवरी 2021 में भी डीए 4% बढ़ा है. इससे यह 28% पर पहुंच गया है. ऑल इंडिया रेलवे मैन फेडरेशन (AIRF) के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र के मुताबिक, डीए की राशि जारी करने के लिए सरकार तैयार है. लेकिन, कर्मचारी संगठन अब एरियर की भी मांग कर रहे हैं. इसके लेकर केंद्र और कर्मचारी संगठनों के बीच अगले दो हफ्तों में बड़ी मीटिंग होने की भी संभावना है.

अगले हफ्ते हो सकती है मीटिंग
शिव गोपाल मिश्र के मुताबिक, महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (Dearness relief) को लेकर केंद्र सरकार के साथ बैठकों के कई दौर हो चुके हैं. कई बार ज्ञापन सौंपे गए हैं. अब सरकार का रुख सकारात्मक है. शिव गोपाल मिश्र के मुताबिक, कर्मचारियों की मांग जायज है. कोरोना के दौरान भत्ते पर रोक लगाए जाने का किसी कर्मचारी ने विरोध नहीं किया था. सबने सरकार की मजबूरी और देश पर आई मुसीबत को टालने में सरकार का साथ दिया. लेकिन, अब 30 फीसदी की बढ़ी हुई दर से डीए का हक बनता है. अगले हफ्ते मीटिंग हो सकती है. इसमें वित्त मंत्रालय और कर्मचारी संगठन के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे. सरकार ने साफ कर दिया है कि सभी कर्मियों को डीए मिलेगा, लेकिन अब लड़ाई एरियर की है. जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीनों का एरिया बकाया है.

15 फीसदी बढ़ चुका है महंगाई भत्ता
जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा हुआ था. लेकिन, कोरोना के चलते इसका भुगतान नहीं हो सका. इसके बाद जून 2020 में महंगाई भत्ता 3% और बढ़ाया गया. जनवरी 2021 में 4% का इजाफा हुआ है. मतलब कुल 28% महंगाई भत्ता मिलना है. इसके अलावा जून 2021 तक रोक होने की वजह से जुलाई में जून के महंगाई भत्ते का भी भुगतान होगा. मतलब 4 फीसदी और बढ़ने की उम्मीद है. रोक हटने के बाद कुल DA बढ़कर 32 फीसदी पहुंच सकता है. मतलब 2020 जनवरी के बाद से अब तक कुल 15 फीसदी का इजाफा हो चुका है.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।