Bank Holidays: आज से अलग-अलग जोन में 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक कर लें लिस्ट

Bank holidays: बैंकों में अवकाश के दौरान पासबुक अपडेट कराना, केवाईसी अपडेट कराना जैसे कामों में देरी हो सकती है.

  • Money9 Hindi
  • Updated On - September 9, 2021 / 11:11 AM IST
Bank Holidays: आज से अलग-अलग जोन में 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक कर लें लिस्ट
पारा मिलिट्री फोर्स, केंद्रीय और राज्य सरकार के कर्मचारियों, यूनिवर्सिटी, कॉलेज और पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग तथा प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए सैलरी अकाउंट स्कीम है

Bank holidays: अगर आपको आज से चार दिनों के दौरान बैंक ब्रांच में जाकर अपने बैंकिंग कार्य निपटाने हैं, तो आपको असुविधा हो सकती है. आज से चार दिनों तक अलग-अलग जोन में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी. अगर आप बैंकिंग कार्य के लिए घर से निकल रहे हैं, तो पहले छुट्टियों की लिस्ट अवश्य चेक कर लें, जिससे आपको असुविधा ना हो. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट के अनुसार, 9 सितंबर से 12 सितंबर के बीच अलग-अलग जोन में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी.

दरअसल, इस सप्ताह कई त्योहार आ रहे हैं. आठ सितंबर को श्रीमंत शंकरदेव तिथि थी. 9 सितंबर को तीज का त्योहार है. 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी है. इसके बाद 11 सितंबर को दूसरा शनिवार और 12 सितंबर को रविवार होने के कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा. आइए जानते हैं कि इस दौरान किस-किस जोन में बैंक बंद रहेंगे.

9 सितंबर, 2021: इस दिन तीज होने के कारण गंगटोक जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

10 सितंबर, 2021: इस दिन अहमदाबाद, बेलापुर, बैंगलुरू,भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर और पणजी जोन के बैंकों में गणेश चतुर्थी, समवात्सश्री(चतुर्थी पक्ष), विनायंकर चतुर्थी और वरासिद्धि विनायक व्रत के अवसर पर बैंकों का अवकाश रहेगा.

11 सितंबर, 2021: इस दिन दूसरा शनिवार होने के कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा.

12 सितंबर, 2021: इस दिन रविवार होने के चलते साप्ताहिक अवकाश रहेगा.

ये कार्य होंगे प्रभावित

बैंकों में अवकाश के दौरान पासबुक अपडेट कराना, केवाईसी अपडेट कराना जैसे कामों में देरी हो सकती है. साथ ही चेक क्लियरेंस में भी देरी हो सकती है.

ऑनलाइन निपटाएं जरूरी काम

मौजूदा समय में लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा दे रहे हैं. इससे चेक क्लियरेंस व लोन जैसी कुछ सेवाओं को छोड़कर ग्राहकों के अधिकांश बैंकिंग कार्य घर बैठे ही पूरे हो जाते हैं. बैंकों की छुट्टी रहते हुए भी ग्राहक अपने कई सारे बैंकिंग कार्य ऑनलाइन निपटा सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष