क्या भारत में बेचे जा रहे हैं चीन के सस्ते सेब? जानिए क्या है पूरा मामला

देश के कुल सेब उत्पादन का 70 फीसदी अकेले जम्मू कश्मीर में होता है. सेब उत्पादन के मामले में देश में दूसरा स्थान हिमाचल का है.

  • Money9 Hindi
  • Updated On - September 30, 2021 / 02:01 PM IST
क्या भारत में बेचे जा रहे हैं चीन के सस्ते सेब? जानिए क्या है पूरा मामला
हिमाचल में देश के कुल उत्पादन का 21 फीसदी सेब पैदा होता है. बिहार में भी अब सेब का उत्पादन होने लगा है. PC: Pixabay

क्या भारत ने चीनी सेब पर टैक्स हटा दिया है? यह सवाल ऐसे कई लोगों के मन में होगा, जिन्होंने सोशल मीडिया पर चीनी सेब से जुड़ी वायरल पोस्ट देखी है. दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक अफवाह उड़ रही है. इसमें कहा जा रहा है कि भारत सरकार ने चीनी सेब पर टैक्स हटा दिया है, जिससे ये काफी सस्ते हो गए हैं. कुछ पोस्ट्स में कहा गया कि भारत में सस्ते चीनी सेब मिल रहे हैं. अब स्वयं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात को खारिज कर दिया है. उन्होंने चीनी सेब पर टैक्स में किसी भी कमी से इन्कार किया है.

गोयल ने बुधवार को कहा, “सरकार ने कोई शुल्क कम नहीं किया है और सभी आयात विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की शर्तों के अनुरूप होते हैं.” गोयल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीन से सस्ते सेब आने से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए यह बात कही. गोयल ने आगे कहा, “कुछ लोग झूठ फैला रहे हैं कि सरकार ने चीन से आने वाले सेबों पर शुल्क कम कर दिया है, यह आधारहीन अफवाह है. सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है.”

गोयल ने आगे कहा, “सभी आयात विश्व व्यापार संगठन (WTO) द्वारा निर्धारित मानदंडों के तहत होते हैं. मुझसे पहले भी यह सवाल पूछा गया थ. ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है. मुझे लगता है कि कुछ लोगों का काम केवल आधारहीन अफवाहें फैलाना होता है, जिनका कोई मतलब नहीं होता.”

बता दें कि देश के कुल सेब उत्पादन का 70 फीसदी अकेले जम्मू कश्मीर में होता है. सेब उत्पादन के मामले में देश में दूसरा स्थान हिमाचल का है. यहां देश के कुल उत्पादन का 21 फीसदी सेब पैदा होता है. बिहार में भी अब सेब का उत्पादन होने लगा है.

गोयल ने कॉन्फ्रेंस में बताया कि चालू वित्त वर्ष में भारत का निर्यात 21 सितंबर तक 185 अरब डॉलर का रहा और वर्ष 2021-22 की पहली छमाही के अंत तक यह निर्यात 195 अरब डॉलर को छू सकता है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 के दौरान भारत का निर्यात 290 अरब डॉलर का रहा था.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष