एमेजॉन ने 600 चीनी ब्रैंड्स को किया बैन, कस्टमर्स से करा रहे थे पेड रिव्यू

एमेजॉन ने उन ब्रैंड्स पर बैन लगाया है जो कंपनी की नीतियों का उल्लंघन कर रहे थे. ये ब्रैंड्स ग्राहकों को गिफ्ट का लालच देकर पॉजिटिव रिव्यू करा रहे थे.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 21, 2021 / 02:02 PM IST
एमेजॉन ने 600 चीनी ब्रैंड्स को किया बैन, कस्टमर्स से करा रहे थे पेड रिव्यू
AMAZON, Intellectual Property Accelerator PROGRAMME, INDIA, SELLER, LAW FIRMS, BRANDS

फेमस ई-कॉमर्स प्लेटफार्म एमेजॉन ने हाल ही में 600 चीनी ब्रांड्स का बैन कर सबको चौंका दिया है. एमेजॉन की ओर से चीनी कंपनियों पर बैन लगाने का मुख्य कारण रिव्यू एब्यूज से संबंधित कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करना था. कंपनी ने जांच में पाया कि ये ब्रैंड ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के रिव्यू मैकेनिज्म का गलत उपयोग कर रहे थे. ये ब्रैंड्स कस्टमर्स को ऑफर देकर पॉजिटिव रिव्‍यू करा रहे थे. एमेजॉन ने इससे पहले भी 2016 में रिव्यू मैकेनिज्म का दुरुपयोग करने पर कुछ ब्रांड को बैन कर दिया था.

एक रिपोर्ट के अनुसार, एमेजॉन ने कथित तौर पर खुलासा किया कि इन चीनी ब्रैंड्स पर बैन लगाने निर्णय 5 महीने का ग्लोबल एक्शन पूरा होने बाद लिया गया है. ये ब्रांड यूजर रिव्यू के लिए अमेजन की ओर से बनाए गए सिस्टम का गलत उपयोग कर रहे थे. दरअसल, एमेजॉन 3,000 सेलर अकाउंट में 600 चीनी ब्रैंड्स पर परमानेंट बैन लगाने के साथ ही उन फर्मों पर नकेल कस रहा है जो ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के रिव्यू मैकेनिज्म का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं.

गिफ्ट का लालच देकर ग्राहकों से कराती हैं रिव्यू

रिपोर्ट की मानें तो एमेजॉन ने उन ब्रैंड्स के ऊपर बैन लगाया है जो जानबूझकर कंपनी की नीतियों का उल्लंघन कर रहे थे. दरअसल, ये ब्रैंड्स ग्राहकों को गिफ्ट का लालच देकर पेड रिव्यू करा रहे थे.

इन “पेड” रिव्यू का मुद्दा सबसे पहले वॉल स्ट्रीट जर्नल में जून में सामने आया था. रिपोर्ट में के अनुसार कई ऐसे नामी ब्रैंड हैं जो न केवल चीन में बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय हैं उनका नाम पेड रिव्यू में सामने आया है.

रिव्यू पर भरोसा करते हैं हमारे कस्टमर्स

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि हम अपने स्टोर में कड़ी मेहनत करते हैं जिससे हमारे ग्राहक विश्वास के साथ खरीदारी कर सकें. कोई भी कस्टमर प्रोडक्ट को खरीदते समय उसके रिव्यू को पढ़कर उसपर भरोसा करता है. हमारे पास रिव्यूअर्स और सेलिंग पार्टनर्स दोनों के लिए पॉलिसियां हैं जो हमारी पब्लिक सर्विसेस के दुरुपयोग को बैन करती हैं. हम इन पॉलिसी का उल्लंघन करने वालों को बैन करने के साथ उन पर कानूनी कार्रवाई करते हैं. कंपनी अपनी पॉलिसी से कभी समझौता नहीं करती है.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।