अडानी समेत इन कंपनियों को मिली नोएडा में जमीन, पैदा होंगी 48,000 नौकरियां!

12 अन्य कंपनियों को भी नोएडा में औद्योगिक प्लॉट आवंटित हुए हैं. इससे यहां 48,000 से भी ज्यादा लोगों के लिए नौकरियां पैदा होंगी.

अडानी समेत इन कंपनियों को मिली नोएडा में जमीन, पैदा होंगी 48,000 नौकरियां!

नोएडा में अडानी इंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) अपनी इंडस्ट्री लगाने जा रही है. इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने अडानी को औद्योगिक प्लॉट आवंटित कर दिया है. इसी के साथ 12 अन्य कंपनियों को भी नोएडा में औद्योगिक प्लॉट आवंटित हुए हैं. इससे यहां 48,000 से भी ज्यादा लोगों के लिए नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है.

3,870 करोड़ रुपये का निवेश
नोएडा प्राधिकरण ने बुधवार को कहा है कि उसने अडानी इंटरप्राइजेज और डिक्सन टेक्नोलॉजीज सहित 13 कंपनियों को नोएडा क्षेत्र में औद्योगिक भूमि आवंटित की है. इस पहल से नोएडा क्षेत्र में 3,870 करोड़ रुपये का निवेश आने का अनुमान है. प्राधिकरण ने एक बयान में कहा है कि अडानी इंटरप्राइजेज को प्रस्तावित डेटा सेंटर के लिए सेक्टर 80 में 39,146 वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई है. कंपनी द्वारा नोएडा में 2,500 करोड़ रुपये का निवेश करने की उम्मीद है.

अडानी बनाएगा डेटा सेंटर
प्राधिकरण ने कहा है, ‘‘अडानी इंटरप्राइजेज एक डेटा सेंटर लगाएगा, जिससे न केवल क्षेत्र में विकास होगा, बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.’’ उल्लेखनीय है कि प्राधिकरण ने 4,000 वर्ग मीटर से बड़े आकार के औद्योगिक भूखंडों के आवंटन के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए थे. इनके लिए आवेदन इस साल फरवरी में बंद कर दिए गए थे. बुधवार को इसके परिणाम घोषित किए गए.

60 से अधिक फर्मों ने किया था आवेदन
बयान में कहा गया है, इस प्रक्रिया में 60 से अधिक फर्मों ने जमीन के लिए आवेदन किया था. उनमें से योग्य पाई गईं 13 कंपनियों को भूखंड आवंटित किया गया है. इनमें अडानी के अलावा डिक्सन टेक्नोलॉजीज, अग्रवाल एसोसिएट्स, वीवटेक्स प्रोजेक्ट्स, एनक्वाइन टेक न्यूट्री केयर एलएलपी, आरएएफ मैन्युफैक्चरिंग कंपनी, रोटो पंप्स, के के फ्रैग्रेंस, सावी लीथर्स, मिठास स्वीट्स एंड रेस्टोरेंट्स, अडोराटेक्स, वेस्टवे इलेक्ट्रॉनिक्स और धम्मपुर एल्को केम को भी जमीन मिली है.

48 हजार से ज्यादा बनेंगे रोजगार के मौके
नोएडा अथॉरिटी के बयान में कहा गया है कि नोएडा प्राधिकरण को इन आवंटनों से 344 करोड़ रुपए की आय होने की उम्मीद है, जिससे नोएडा क्षेत्र में 3,870 करोड़ रुपए का निवेश होगा और 48,512 नौकरियों के अवसर पैदा होंगे.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।