फेस्टिव सीजन में खरीदारी करने को तैयार 35% लोगों ने कहा, बजट और सेफ्टी है सबसे जरूरी: सर्वे

लोकलसर्किल ने कस्टमर्स की मौजूदा भावना को समझने के लिए एक सर्वे किया है. सर्वे में देशभर के 396 जिलों के 1.15 लाख लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 1, 2021 / 02:45 PM IST
फेस्टिव सीजन में खरीदारी करने को तैयार 35% लोगों ने कहा, बजट और सेफ्टी है सबसे जरूरी: सर्वे
image: Unsplash, त्योहारों के सीजन में फाइनेंशियल बजट बना पाना कई लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है.

एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि पिछले कुछ महीनों में ग्राहकों की धारणा में सुधार हुआ है. फेस्टिव सीजन शुरु होने के साथ, ग्राहक खरीदारी का निर्णय लेने के लिए अब बजट, सेफ्टी और सुविधा जैसे फैक्टर्स पर ध्यान दे रहे हैं. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लोकलसर्किल ने हाल ही में कस्टमर्स की मौजूदा भावना को समझने के लिए एक सर्वे किया है. इस सर्वे में देशभर के 396 जिलों के 38,000 घरों के 1.15 लाख से ज्यादा लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं.

60% परिवारों ने कहा फेस्टिव सीजन में करेंगे शॉपिंग

सर्वे में शामिल लगभग 60% परिवारों ने इस बात पर सहमति जताई है कि वे फेस्टिव सीजन के दौरान खरीदारी करेंगे. मई 2021 में, लोकलसर्किल सर्वे में केवल 30 प्रतिशत परिवारों ने इस बात की ओर संकेत दिया था कि वे अगले एक साल में बहुत सोच समझकर खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं.

वहीं लगभग 35% ने कहा कि फेस्टिव सीजन के दौरान खरीदारी करते समय बजट उनके लिए सबसे जरूरी होगा. जबकि सेफ्टी भी उनके लिए उतनी ही जरूरी होगी. लगभग 18% परिवारों ने कहा कि सुविधा उनके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. इसके बाद 10% लोगों ने रेंज और 2% ने अन्य पहलुओं पर ध्यान देने की बात कही.

सर्वे के मुताबिक बड़ी खरीद के मामले में 33% परिवारों के स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक्स आयटम जैसे टैबलेट, लैपटॉप, प्रिंटर, राउटर आदि पर खर्च करने की संभावना है. 15% एसी, वैक्यूम क्लीनर जैसे उपकरण खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं. वहीं लगभग 15% लोगों ने फर्नीचर, पेंट, सैनिटरीवेयर और लाइट जैसे सामान की खरीद को प्राथमिकता दी है.

बाजार जाकर शॉपिंग करना चाहते हैं 40% परिवार

40% परिवारों ने कहा कि वे इस फेस्टिव सीजन के दौरान बाजार जाकर सामान खरीदना चाहते हैं, जबकि 39 प्रतिशत ने कहा कि वे ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं. वहीं 13% लोग यह चाहते हैं कि स्टोर अपने कैटलॉग को ऑनलाइन रखें और डिलीवरी के लिए ऑर्डर करें.

ई कॉमर्स कंपनियां कर रही हैं विस्तार

एक बयान में ई कॉमर्स कंपनी एमेजॉन इंडिया ने कहा कि उसने कोलकाता में अपने नेटवर्क का विस्तार किया है. वहीं फ्लिपकार्ट ने कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर देशभर के 300 से अधिक शहरों के 5,000 से अधिक ऑफलाइन ब्रांडेड रिटेल स्टोर्स को जोड़ रही है. कंपनी की प्लानिंग साल के आखिर तक 10,000 ब्रांडेड रिटेल स्टोर्स को जोड़ने की है.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष