यमुना एक्‍सप्रेसवे पर बिना टोल दिए भरें फर्राटा, बन रही नई रोड

यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सफर करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) से जेवर की तरफ जाने पर टोल नहीं देना होगा.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - February 17, 2021 / 12:49 PM IST
यमुना एक्‍सप्रेसवे पर बिना टोल दिए भरें फर्राटा, बन रही नई रोड
Pic Courtesy : Pixabay

अगर आप यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सफर करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब आपको ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) से जेवर की तरफ जाने पर टोल नहीं देना होगा. आप टोल दिए बिना ही यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) होते हुए जेवर जा सकेंगे. दरअसल यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी ग्रेटर नोएडा से लेकर जेवर तक एक नई सड़क का निर्माण करा रहा है. अगले 15 दिनों में ये रोड बनकर तैयार हो जाएगी. इसके बाद इसी रोड से आप टोल प्‍लाजा जाए बिना सीधे जेवर पहुंच सकेंगे.
मौजूदा समय में ग्रेटर नोएडा से जेवर की ओर जाने वाले वाहनों को पहले यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के ज़ीरो पाइंट से एक्सप्रेस-वे (Expressway) पर चढ़ना होता है. इसके बाद जेवर टोल प्लाजा पर पहुंचना होता है. यहां टोल देने के बाद ही आप आगे जा सकते हैं. टोल से करीब 2 किमी चलने के बाद ही जेवर के लिए एक कट है. इस कट से टर्न लेकर आप एयरपोर्ट तक पहुंच सकते हैं.

एयरपोर्ट तक बनाई जा रही रोड
यमुना अथॉरिटी जेवर तक आसान और आरामदायक पहुंच के लिए ग्रेटर नोएडा से 24 किमी लम्बी सड़क का निर्माण करा रही है. जानकारों की मानें तो सड़क का काम लगभग पूरा हो चुका है. अब सिर्फ करीब 50 मीटर का एक टुकड़ा बाकी रह गया है. इस रोड के बनने के बाद आप टोल पहले आपको इसपर चढ़ना होगा. इससे आपको टोल नहीं देना होगा.

इस कॉलोनी को होगा फायदा
यमुना अथॉरिटी के अधिकारियों की मानें तो वैसे तो यह सड़क ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी. लेकिन मुख्य रूप से यह सड़क यीडा सिटी की मुख्य सड़क है. यह सड़क यीडा के रेजीडेंशियल और कमर्शियल दोनों ही इलाकों को फायदा पहुंचाएगी.

रोड को बनाने में हुई देरी
इस रोड को पहले ही बनाकर तैयार किया जाने वाला था. लेकिन एक जगह पर आकर ज़मीन अधिग्रहण से जुड़ा एक मामला अटक गया था. अब इसके जल्‍द पूरा होने की उम्‍मीद है. तेजी से रोड को बनाया जा रहा है. ये रोड आपको ग्रेटर नोएडा से सीधे जेवर एयरपोर्ट तक पहुंचाएगी.

अभी जेवर की तरह जाने वालों को होती है परेशानी
लोगों को टोल प्‍लाजा से जेवर की ओर जाने के लिए केवल दो किमी ही चलना होता है. लेकिन इसके लिए वाहन चालकों को पूरा टोल देना होता है. इसके चलते लोगों को परेशानी होती है. पिछले कई दिनों से लोग इस रोड को बनाए जाने की मांग कर रहे थे.

 

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।