Post Office की ये 9 स्कीम आपको बना सकती हैं लखपति, जानिए क्‍या हैं फायदे

Post Office में आपकी बचत, जरूरत और उद्देश्य के हिसाब से कई तरह की Schemes चलाई जाती है. यहां सिक्योरिटी के साथ रिटर्न की गारंटी भी मिलती है.

  • Paurav Joshi
  • Publish Date - September 9, 2021 / 01:46 PM IST
Post Office की ये 9 स्कीम आपको बना सकती हैं लखपति, जानिए क्‍या हैं फायदे
अपनी बेटियों के भविष्य को सिक्योर करने के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना एक बेस्ट ऑप्शन है.

Post Office Schemes: कोविड-19 संकट के बीच हर कोई अपना पैसा ऐसी जगह निवेश करना चाहता हैं, जहां वह बेहतर रिटर्न के साथ सुरक्षा की गारंटी भी हासिल कर सकें. Post Office में आपकी बचत, जरूरत और उद्देश्य के हिसाब से कई तरह की Schemes चलाई जाती है. इसकी बड़ी खासियत है कि यहां सिक्योरिटी के साथ रिटर्न की गारंटी भी मिलती है. आपने अगर पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम में निवेश किया है या करना चाहते हैं, तो क्या यह जानते हैं कि कितने दिन में आपका पैसा डबल हो जाएगा? आइए जानते हैं ऐसी ही 9 स्कीम के विषय में-

1. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

इस स्कीम में पोस्ट ऑफिस 1 से 3 साल के टाइम डिपॉजिट पर 5.5 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है. इस ब्याज दर से 72 को डिवाइड करें तो परिणाम 13.09 आता है. इसका मतलब हुआ कि अगर कोई इस स्कीम में पैसा लगाता है तो करीब 13 साल बाद उसका पैसा डबल हो जाएगा. वहीं 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर डाकघर 6.7 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है. ऐसे में आपका पैसा 10.74 यानी करीब पौने 11 साल (10 साल, 9 महीने) में डबल हो जाएगा.

2. आरडी यानी रेकरिंग डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में इस समय 5.8% की ब्याज दर मिल रही है. इस स्कीम में पैसा लगाने पर 12 साल 5 महीने में आपका पैसा डबल हो जाएगा.

3. पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम

डाकघर में सेविंग स्कीम में 4.4 फीसदी की ब्याज दर निर्धारित है. यह भी बेहद भरोसेमंद स्कीम है. इस स्कीम में अगर कोई इनवेस्टमेंट करता है तो करीब 18 साल बाद उनका पैसा डबल हो जाएगा.

4. मंथली इनकम स्कीम

डाकघर के पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में इस समय 6.6 फीसदी ब्याज दर मिल रही है. इस स्कीम में इन्वेस्ट करने पर आपका पैसा 10.91 यानी करीब 11 साल में डबल हो जाएगा.

5. सीनियर सिटीजन स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए है. इस योजना पर इस समय 7.4 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है. यहां कोई भी सीनियर सिटीजन 1000 रुपये से 15 लाख रुपये तक जमा कर सकता है.

6. पीपीएफ स्कीम

पब्लिक प्रोविडेंट फंड 15 साल की लॉन्‍ग-टर्म इनवेस्‍टमेंट स्‍कीम है, जिसपर वर्तमान में 7.1 प्रतिशत की दर से ब्‍याज दिया जा रहा है. आप 500 रुपये के साथ पीपीएफ में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इस स्कीम में पैसा लगाने का कैलकुलेशन देखें तो आपकी रकम 10.14 साल में डबल हो जाएगी.

7. सुकन्या समृद्धि योजना

अपनी बेटियों के भविष्य को सिक्योर करने के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना एक बेस्ट ऑप्शन है. इस स्कीम में आपको अभी 7.6 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. ऐसे में अगर कोई इस स्कीम में इनवेस्टमेंट करेगा तो 9 साल 6 महीने में उसका पैसा डबल हो जाएगा.

8. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

पोस्ट ऑफिस का यह प्लान काफी लोकप्रिय है. मौजूदा समय में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 6.8% का ब्याज मिल रहा है. इस रेट के हिसाब से करीब 10 साल 7 महीने में आपका पैसा डबल हो जाएगा. साथ ही इनकम टैक्स के रूल 80सी के तहत इसके जरिए छूट भी ली जा सकती है.

9. किसान विकास पत्र

इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति 1000 रूपये से अपना इनवेस्टमेंट शुरू कर सकता है, इसकी कोई अपर लिमिट नहीं है. इस स्कीम पर इनवेस्टमेंट करने पर 6.9 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है. पहले यह स्कीम 113 महीने में मेच्योर हो जाती थी, लेकिन अब यह बढ़कर 124 महीना हो गया है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष