कोरोना की चिंताओं से निवेशकों ने बदली रणनीति, होटल और एविएशन से निकलकर इन सेक्टरों में खरीदारी कोरोना की चिंता

शैले होटल्स, इंडियन होटल्स, लेमन ट्री, स्पेशलिटी रेस्टोरेंट्स, ईआईएच और महिंद्रा हॉलिडेज में 7% से 15% की गिरावट आई.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - November 29, 2021 / 12:45 PM IST
कोरोना की चिंताओं से निवेशकों ने बदली रणनीति, होटल और एविएशन से निकलकर इन सेक्टरों में खरीदारी कोरोना की चिंता
देश में 19 दिसंबर को ये मामले एक करोड़ के पार, इस साल चार मई को दो करोड़ के पार और 23 जून को तीन करोड़ के पार चले गए थे

कोविड-19 (Covid 19) के नए वैरिएंट को लेकर चिंताओं ने वैश्विक बाजारों में हलचल मचा दी है. ऐसे में निवेशकों ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है. शुक्रवार को, निवेशकों ने उन सेक्टरों से बाहर निकलना सही समझा जो सेक्टर कोरोना (Covid 19) की वजह से लॉकडाउन लगने से प्रभावित हो सकते हैं. निवेशकों ने इन सेक्टरों से निकलकर फार्मा, आईटी और कंज्यूमर गुड्स में एंट्री ली. इसी वजह से शुक्रवार को सेंसेक्स में 1687.94 अंक और निफ्टी में 509.80 अंक की गिरावट के बाद भी फार्मा सेक्टर में 1.70% की तेजी देखने को मिली.

लॉकडाउन लगा तो ये स्टॉक्स होंगे सबसे ज्यादा प्रभावित

अगर लॉकडाउन लगता है तो होटल, रिसॉर्ट, ट्रैवल सर्विस, एविएशन, एम्यूजमेंट पार्क और मल्टीप्लेक्स से जुड़े स्टॉक्स को इसका सबसे ज्यादा खामियाजा भुगतना पड़ेगा. इकोनॉमिक टाइम्स ने एड्रोइट फाइनेंशियल सर्विसेज के पोर्टफोलियो सलाहकार अमित कुमार गुप्ता के हवाले से लिखा, ‘अगर विभिन्न देशों में लॉकडाउन लागू किया जाता है और दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जर्मनी और ऑस्ट्रिया जैसे प्रभावित देशों से यात्रा प्रभावित होती है, तो हॉस्पिटैलिटी स्टॉक सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं.’

कोरोना की चिंताओं से इन स्टॉक्स में भारी गिरावट

शुक्रवार को शैले होटल्स, इंडियन होटल्स, लेमन ट्री, स्पेशलिटी रेस्टोरेंट्स, ईआईएच और महिंद्रा हॉलिडेज में 7% से 15% की गिरावट आई, जबकि पीवीआर और आईनॉक्स लीजर में क्रमशः 11% और 9% की गिरावट देखने को मिली. इंडिगो की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब एविएशन और स्पाइसजेट में क्रमशः 9% और 7% की गिरावट देखी गई. इनमें से कई शेयरों में पिछले कुछ महीनों में शानदार तेजी देखी गई है. इस सेक्टर को उम्मीद थी कि टीकाकरण के बढ़ने और संक्रमण के कम होने की वजह से रिकवरी कोरोना से पहले के लेवल पर पहुंच जाएगी. लेकिन, वायरस के फिर से उभरने से निवेशकों की चिंताएं बढ़ गई है.

फार्मा, आईटी, बैंकिंग और कंज्यूमर शेयरों में निवेश की सलाह

विश्लेषकों ने निवेशकों से फिलहाल इन शेयरों से दूर रहने की सलाह दी है. विश्लेषकों का कहना है कि ऐसे अस्थिर और अनिश्चित समय में फार्मास्युटिकल, आईटी, बैंकिंग और कंज्यूमर शेयरों में निवेश करना चाहिए. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजिस्ट वीके विजय कुमार ने कहा, ‘इन नए डेवलपमेंट पर बाजार ने ओवररिएक्ट किया है और इस ओवर रिएक्शन ने बैंकिंग शेयरों को वैल्यूएशन के हिसाब से अट्रैक्टिव बना दिया है.’

उन्होंने कहा कि कोरोना के डर से फार्मास्युटिकल में खरीदारी की जा रही है जिससे इसमें तेजी देखने को मिल सकती है. डिजिटाइजेशन में तेजी की वजह से आईटी स्टॉक्स में भी निवेश अच्छा ऑप्शन है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष