लॉन्च हुआ ABSL निफ्टी IT ETF और HDFC निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड, आप लगाएंगे पैसा?

म्यूचुअल फंड एक्सपर्ट के मुताबिक, किसी भी नए फंड में निवेश करने से पहले उसे एक बार अपने क्षमता साबित करने का मौका देना चाहिए.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - October 21, 2021 / 02:15 PM IST
लॉन्च हुआ ABSL निफ्टी IT ETF और HDFC निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड, आप लगाएंगे पैसा?
Pixabay - यदि आपके पोर्टफोलियो में ऐसे फंड शामिल नहीं हैं, तो ही इनमें निवेश करना चाहिए.

Two NFOs Launched: म्यूचुअल फंड्स में बढ़ते निवेश और पिछले एक साल से मिल रहे स्वस्थ रिटर्न के कारण कई एसेट मैनेजमेंट कंपनियां (AMCs) नई स्कीम लॉन्च करने लगी हैं. दिवाली से पहले के इसी महीने में कम से कम 7-8 न्यू फंड ऑफर्स (NFOs) लॉन्च हो चुके हैं. हाल ही में दो दिग्गज AMCs ने NFOs लॉन्च किए हैं. आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC ने ABSL निफ्टी IT ETF और HDFC म्यूचुअल फंड ने HDFC निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड लॉन्च किया है. दोनों NFO की अवधि 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर को समाप्त हो रही है.

ABSL Nifty IT ETF की जानकारीः

आदित्य बिड़ला सन लाइफ (ABSL) AMC ने 20 अक्टूबर को ABSL निफ्टी ETF लॉन्च करने की घोषणा की जो एक ओपन-एंडेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है. ये निफ्टी IT TRI (कुल रिटर्न इंडेक्स) को ट्रैक करेगा.
– NFO अवधिः 20 अक्टूबर – 28 अक्टूबर, 2021
– स्कीम का प्रकारः निफ्टी IT इंडेक्स पर नज़र रखने वाला एक ओपन-एंडेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड.
– न्यूनतम निवेशः पहला निवेश 500 रूपये और उसके बाद 100 रुपये के गुणकों में.
– रिस्कोमीटरः अति उच्च.
– बेंचमार्कः Nifty IT TRI

ABSL AMC के MD और CEO ए बालासुब्रमण्यम ने कहा, “भारत IT का ग्लोबल हब बनने की राह पर है, इललिए, आदित्य बिड़ला सन लाइफ IT ETF निवेशकों को शीर्ष IT कंपनियों की विकास क्षमता का दोहन करने का अवसर देता है.” उन्होंने कहा, “भारत ने खुद को IT और बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट सेवाओं के लिए एक पसंदीदा गंतव्य के रूप में स्थापित किया है, इस क्षेत्र ने 2021 में भारत में लगभग 44% FDI प्रवाह का योगदान दिया है. यह अनुमान है कि, 2025 तक वार्षिक राजस्व के रूप में भारतीय IT क्षेत्र 350 अरब डॉलर का उद्योग बन सकता है.”

HDFC NIFTY NEXT 50 INDEX FUND कि जानकारीः

HDFC एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने ट्रैकिंग एरर के अधीन, निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स के प्रदर्शन के अनुरूप रिटर्न की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए नया फंड ऑफर – HDFC निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड लॉन्च करने की घोषणा की है. निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स निफ्टी 50 इंडेक्स के घटकों को छोड़कर निफ्टी 100 से 50 कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है.

NFO अवधिः 22 अक्टूबर – 29 अक्टूबर, 2021
– स्कीम का प्रकारः ये NIFTY Next 50 Index (TRI) की नकल/ट्रैकिंग करने वाली एक ओपन-एंडेड स्कीम है.
– बेंचमार्कः NIFTY Next 50 Index (TRI)
– रिस्कोमीटरः अति उच्च.

HDFC AMC के सीनियर फंड मैनेजर कृष्ण कुमार डागा कहते हैं, “निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स में निफ्टी 50 इंडेक्स की तुलना में अनुकूल रिस्क-रिवॉर्ड रेशियो है. निफ्टी नेक्स्ट 50 ने 30 सितंबर, 2021 को समाप्त 19 साल की अवधि में निफ्टी 50 इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया है. जनवरी 2002 – मार्च 2021 के दौरान निफ्टी 50 इंडेक्स में शामिल किए गए 75 शेयरों में से लगभग 51 स्टॉक निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स के थे. इस प्रकार यह फंड निवेशकों को कल की संभावित निफ्टी 50 कंपनियों में निवेश करने का अवसर प्रदान करता है.”

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष