ये हैं टॉप-5 चिल्ड्रेन फंड, क्या बच्चों के भविष्य के लिए इनमें लगाना चाहिए पैसा?

बच्चों के लिए उपलब्ध ज्यादातर प्लान हाइब्रfड-एग्रेसिव कैटेगरी में हैं, जो इक्विटी और डेट में निवेश करते हैं. क्या ऐसे प्लान को चुनना फायदेमंद रहेगा?

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - September 26, 2021 / 11:22 AM IST
ये हैं टॉप-5 चिल्ड्रेन फंड, क्या बच्चों के भविष्य के लिए इनमें लगाना चाहिए पैसा?
Pexels - आपको अपने लक्ष्य प्राप्त करने की अवधि और रिस्क लेने की क्षमता के आधार पर फंड का चयन करना चाहिए.

Children Mutual Fund Schemes: म्यूचुअल फंड कंपनियां निवेशकों को लुभाने के लिए कई तरह के प्लान लॉन्च करती हैं, ऐसा ही एक लुभावना हथियार है, बच्चों का भविष्य. हर कोई व्यक्ति अपने बच्चों की पढ़ाई या उनकी शादी के लिए निवेश करना चाहता है और उनका भविष्य सुरक्षित रखना चाहता हैं. निवेशकों को इस जरूरत को ध्यान में रखते हुए म्यूचुअल फंड हाउस ने कुछ प्लान को चिल्ड्रन प्लान, चिल्ड्रन गिफ्ट प्लान या चिल्ड्रन्स करियर प्लान नाम दिया है. क्या ये प्लान आपके बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए सक्षम हैं? यहां इसी सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश हमने की हैः

SBI Magnum Children’s Benefit Fund

ये ओपन-एन्डेड फंड 29 सितंबर, 2020 को लॉन्च हुआ था और अब तक इसमें 115% रिटर्न मिला है. एग्रेसिव हाइब्रिड कैटेगरी का ये इन्वेस्टमेंट प्लान आपके पैसे का 65-80 फीसदी इक्विटी शेयरों में और बाकी बॉन्ड में निवेश करता है.

बेंचमार्क – CRISIL Hybrid 35+65 Aggressive Index
रिस्कोमीटर – अति उच्च
एक्सपेंस रेशियो – 2.66%
कैटेगरी – एग्रेसिव हाइब्रिड
याद रखें – इसमें निवेश करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका टारगेट कम से कम 5 साल या उससे अधिक समय तक निवेश करने का है. यदि आप 5 साल के भीतर अपने निवेश को रिडीम कर लेना चाहते हैं, तो आक्रामक हाइब्रिड कैटेगरी के किसी भी प्लान में निवेश नहीं करना चाहिए. अधिक जोखिम वाले प्योर इक्विटी फंड से कम रिटर्न चाहते हैं तो इसे चुन सकते हैं. यह फंड रूढ़िवादी इक्विटी निवेशकों या पहली बार इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त है.

HDFC Children’s Gift Fund

ये ओपन-एन्डेड प्लान 1 जनवरी, 2013 को लॉन्च हुआ था, और तब से इसने 16.93% रिटर्न दिया है. एग्रेसिव हाइब्रिड कैटेगरी का ये इन्वेस्टमेंट प्लान आपके पैसे का 65-80 फीसदी इक्विटी शेयरों में और बाकी बॉन्ड में निवेश करता है.
रिटर्न – 1 साल में 50.14%, 3 साल में 17.89% और 5 साल में 15.38%
बेंचमार्क – NIFTY 50 Hybrid Composite Debt 65:35
रिस्कोमीटर – अति उच्च
एक्सपेंस रेशियो – 1.06%
केटेगरी – हाइब्रिड – एग्रेसिव हाइब्रिड
याद रखें – इसमें निवेश करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका टारगेट कम से कम 5 साल या उससे अधिक समय तक निवेश करने का हो. इतनी अवधि के लिए निवेश करने से किसी भी अन्य फिक्स्ड इनकम विकल्पों के मुकाबले आपको ज्यादा रिटर्न मिलता है.

Axis Children’s Gift – Regular Plan

ये ओपन-एन्डेड प्लान 8 दिसंबर, 2015 को लॉन्च हुआ था, और अब तक इसमें 13.34% रिटर्न मिला है.
सॉल्यूशन बेस्ड इस चिल्ड्रन फंड (Solution-Oriented – Children’s Fund) में 5 साल का लॉक-इन है, इसलिए, 5 साल से पहले रिडीम करने पर आपको 3% तक एग्जिट लोड चुकाना पड़ता है.
रिटर्न – 1 साल में 49.68%, 3 साल में 17.43% और 5 साल में 13.51%
बेंचमार्क – NIFTY 50 Hybrid Composite Debt 65:35
रिस्कोमीटर – अति उच्च
एक्सपेंस रेशियो – 2.42%
केटेगरी – एग्रेसिव – हाइब्रिड
याद रखें – इसमें निवेश करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका टारगेट कम से कम 5 साल या उससे अधिक वक्त तक निवेश करने का हो. ये 5 साल के लॉक-इन के साथ आता है इसलिए एग्जिट लोड से बचने के लिए लॉक-इन तक निवेश रखना जरूरी है.

LIC MF Children’s Gift Fund

ये ओपन-एंडेड प्लान 12 नवंबर, 2001 को लॉन्च हुआ था और अब तक इसमें 4.59% रिटर्न मिला हैं.
रिटर्न – 1 साल में 41.04%, 3 साल में 13.64% और 5 साल में 8.64%
बेंचमार्क – CRISIL Hybrid 35+65 Aggressive Index
रिस्कोमीटर – अति उच्च
एक्सपेंस रेशियो – 2.47%
केटेगरी – एग्रेसिव – हाइब्रिड
याद रखें – इसमें निवेश करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका टारगेट कम से कम 5 साल या उससे अधिक वक्त तक निवेश करने का हो.

UTI Children’s Career Fund-Investment Plan – Regular Plan

ये ओपन-एंडेड प्लान 17 फरवरी, 2004 को लॉन्च हुआ था और अब तक इसमें 10.83% रिटर्न मिला है. यह एक फ्लेक्सी-कैप फंड है, जो अधिकतम लाभ की उम्मीद वाली विभिन्न आकारों की कंपनियों में निवेश करता है.
रिटर्न – 1 साल में 69.01%, 3 साल में 17.91% और 5 साल में 15.77%
बेंचमार्क – NIFTY 500 TRI
रिस्कोमीटर – अति उच्च
एक्सपेंस रेशियो – 2.54%
केटेगरी – इक्विटी फ्लेक्सी-कैप
याद रखें – इसमें स्टॉक चयन का काम पूरी तरह से फंड मैनेजर पर छोड़ दिया जाता है, इसलिए इक्विटी में निवेश करना चाहते हैं ऐसे निवेशकों के लिए ये सबसे उपयुक्त है. अगर आपको अपने निवेश को 5 साल से कम समय में रिडीम करना है तो इसमें या किसी अन्य फ्लेक्सी-कैप फंड में निवेश न करें.

निष्कर्षः

बच्चों के लिए उपलब्ध ज्यादातर प्लान हाइब्रिड-एग्रेसिव कैटेगरी में हैं, जो इक्विटी और डेट में निवेश करते हैं. यदि आप बच्चों के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो बेशक म्यूचुअल फंड उपयुक्त हैं, लेकिन कौन सा प्लान आपके लिए सही है इसका आधार आपके टारगेट, टारगेट की अवधि और रिस्क लेने की क्षमता पर निर्भर है.

यदि आपके बच्चे के बड़े होने में अभी 15 साल हैं तो आप बेशक प्योर इक्विटी में निवेश करें, लेकिन यदि आप केवल 3-5 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो आपको डेट एलोकेशन ज्यादा रहे ऐसे प्लान का चयन करना चाहिए. बेहतर है, इसके लिए आप वित्तीय सलाहकार का संपर्क करें.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।