क्रिप्टोकरेंसी में करना चाहते हैं निवेश? इन 9 बातों का रखें ध्यान

छोटे शहरों से लेकर महानगरों में रहने वाले लोगों में भी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर आकर्षण बढ़ा है और वे इसमें निवेश करना चाहते हैं.

  • Money9 Hindi
  • Updated On - September 3, 2021 / 11:45 AM IST
क्रिप्टोकरेंसी में करना चाहते हैं निवेश? इन 9 बातों का रखें ध्यान
निवेश करने से पहले आपको इन वर्चुअल टोकन की मांग और आपूर्ति को समझने की कोशिश करनी चाहिए

हाई रिटर्न के कारण क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) ने समय के साथ काफी लोकप्रियता हासिल की है. केवल एक क्लिक पर ही आसानी से खरीदी और बिक्री की प्रक्रिया ने इसे खास तौर पर युवाओं के बीच लोकप्रिय बना दिया है. छोटे शहरों से लेकर महानगरों में रहने वाले लोगों में भी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर आकर्षण बढ़ा है और वे इसमें निवेश करना चाहते हैं. लेकिन क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की दुनिया में जाने से पहले आपको इन नौ चीजों के बारे में जान लेनी चाहिए.

1. अच्छे क्रिप्टो प्लेटफॉर्म का करें चुनाव – क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में निवेश करने से पहले आपको इसके उपयोग के बारे में सबकुछ जान लेना चाहिए. भारत में क्रिप्टो स्पेस रेगुलेटेड नहीं है. यहां पर कई छोटे-छोटे प्लेटफॉर्म हैं, जो आपको क्रिप्टो में पैसा लगाने की सलाह देते हैं. निवेशकों को इन प्लेटफॉर्म के बारे में सावधान रहना चाहिए. जिस तरह आप शेयर बाजार में निवेश करते समय अच्छे ब्रोकर का चुनाव करते हैं, उसी तरह क्रिप्टो में निवेश करते समय अच्छे क्रिप्टो प्लेटफॉर्म का चुनाव करें. आप जिस क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं उसके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करें. हालांकि बिट कॉइन सबसे ज्यादा पॉपुलर है. लेकिन बिट कॉइन के अलावा बाजार में Dogecoin,Ethereum, Cardano, Ripple और Litecoin हैं.

2. टोकन की मांग और आपूर्ति को समझना जरूरी : बिटकॉइन एक वर्चुअल यानी आभाषी मुद्रा है. बिटकॉइन आपूर्ति में सीमित हैं और वर्तमान में 21 मिलियन में से केवल 18.78 मिलियन ही सर्कुलेशन में हैं. निवेश करने से पहले आपको इन वर्चुअल टोकन की मांग और आपूर्ति को समझने की कोशिश करनी चाहिए.

3. नहीं है कोई कानून : देश में क्रिप्टोकरेंसी का प्रचलन तेजी से बढ़ा है, लेकिन इसको लेकर कोई कानून या गाइडलाइंस नहीं है. भारत में नियामक ने क्रिप्टो को मंजूदी नहीं दी है. सोने की तरह ही इसकी कीमतें मुख्य रूप से मांग और आपूर्ति के नियम से निर्धारित होती हैं. यहां किसी भी तरह की धोखाधड़ी या अपराध होने पर आपके मामले को उठाने के लिए कोई शिकायत तंत्र नहीं है.

4. लागतों की तुलना : किसी भी एक्सचेंज के साथ साइन अप करने से पहले, खरीदने और बेचने की लागतों की तुलना करनी चाहिए. इसके अलावा, पारदर्शी और बड़े एक्सचेंजों के साथ जुड़ना सुरक्षित तरीकों में से एक है।

5. बैंकिंग सेवाएं: साइन अप करने से पहले, यह जांच लें कि एक्सचेंज कितने बैंकों से जुड़ा हुआ है. चेक करें कि जमा करने और निकालने की सुविधा कितनी आसान है ताकि खरीदने और बेचने के समय आपको कोई दबाव महसूस न हो.

6. उतार-चढ़ाव से भरा हुआ है बाजार : क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले आपको यह समझना चाहिए कि इसका बाजार उतार-चढ़ाव से भरा हुआ है. इसमें इतना ज्यादा जोखिम है कि एक बार में ही आपके निवेश किए गए सारे पैसे खत्म हो सकते हैं. इन बातों को ध्यान रखते हुए आपको ज्यादा रिटर्न के बहकावे में नहीं आना चाहिए. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप नए हैं तो आपको निवेश की शुरुआत बेहद कम पैसों से करनी चाहिए.

7. पर्यावरण संबंधी चिंताएं: खनन कार्यों पर चीन में हालिया कार्रवाई पर्यावरण संबंधी चिंताओं के कारण हुई. बिटकॉइन माइनिंग सुपर कंप्यूटर के ज़रिए किया जाता है और इसलिए बिटकॉइन माइनिंग के लिए बहुत अधिक विद्युत ऊर्जा की जरूरत होती है, जिसे कई लोगों द्वारा एक पर्यावरणीय चुनौती के रूप में देखा जाता है.

8. आंशिक खरीदारी की है अनुमति : शेयर बाजार में आपको एक पूरा शेयर खरीदना होता है, लेकिन इसके उलट क्रिप्टोकरेंसी में आंशिक खरीदारी की अनुमति होती है. इसका मतलब है कि आप आसानी से 100 रुपये से कम में एक्सचेंजों के ज़रिए डिजिटल मुद्रा के अंश खरीद सकते हैं.

9. RBI ने निवेशकों को किया है कई बार सतर्क : सरकार ने “RBI द्वारा जारी आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के लिए एक सुविधाजनक ढांचा बनाने” और “भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करने” के लिए द क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल 2021 का प्रस्ताव पेश किया है. भारत में क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य को लेकर अलग-अलग तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने समय-समय पर निवेशकों को सतर्क किया है और उन्हें आभासी मुद्राओं से जुड़े जोखिमों के बारे में चेतावनी दी है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष