Tax Refund में मिले पैसे का इस तरह करें इस्तेमाल, होगा फायदा ही फायदा

अगर आपके ऊपर क्रेडिट कार्ड का बिल है, जिसकी ब्याज की चिंता में आप रात में सो नहीं पा रहे हैं, उसे आप टैक्स रिफंड से मिलने वाले पैसों से चुका सकते हैं.

Tax Refund में मिले पैसे का इस तरह करें इस्तेमाल, होगा फायदा ही फायदा
रिटायरमेंट की प्‍लानिंग के लिए बेहतर है अटल पेंशन योजना.

टैक्सपेयर के लिए सभी कैलकुलेशन करके इनकम टैक्स एक्ट के तहत रिफंड क्लेम करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. हालांकि, एक बड़ा रिफंड मिलना किसी सरप्राइज से कम नहीं है. इस बिंदु पर टैक्स से जुड़े जटिल शब्दों के जाल को देखने और समझने में बिताया गया सारा वक्त और कोशिशें व्यर्थ लगती है. है ना? अपने रिफंड के पैसे को किसी दूसरे सामान को खरीदने में खर्च करने की बजाए, आप इसका इस्तेमाल अपनी संपत्ति को बढ़ाने या अपनी आय को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.

यह समझने के लिए कि आप अपने टैक्स रिटर्न का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और इसे आय के दूसरे स्रोतों में कैसे बदल सकते हैं, आपको पहले यह समझना होगा कि टैक्स रिफंड मुफ्त पैसा नहीं है. यह वह धन है जिसके लिए आपने कड़ी मेहनत की है, इसलिए सावधानी से आगे बढ़ें. आइए देखें कि अब आप इस अतिरिक्त कैश का अधिकतम लाभ कैसे उठा सकते हैं जो आपको मिल गया है.

इमरजेंसी फंड

जब आपके पास पहले से ही एक सेविंग अकाउंट है तो दूसरा सेविंग अकाउंट खोलने का क्या उपयोग है, आप हैरान हैं? मौजूदा सेविंग अकाउंट होना एक बात है, लेकिन इसे अपने इमरजेंसी कोष के रूप में इस्तेमाल करने से आपको दिवालिया होने का खतरा होता है. एक अलग सेविंग अकाउंट, खासकर अधिक ब्याज दर वाला एक, अप्रत्याशित फाइनेंशियल समस्याओं से निपटने में आपकी मदद करेगा.

इस तरह, अगर आप कभी भी अपने आप को एक फाइनेंशियल बंधन में महसूस करते हैं, तो आपको आखिरी मिनट सॉल्यूशन के साथ आने के लिए मुश्किलें नहीं होंगी. आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके द्वारा शुरू किए जा रहे इमरजेंसी सेविंग अकाउंट से कम से कम ट्रांजेक्शन हों ताकि आपको भविष्य में अपनी सेविंग्स से दूसरे बिलों को पूरा करने में मदद मिले.

अपने बिलों को चुकाएं

अगर आपके ऊपर क्रेडिट कार्ड का बिल है, जिसकी ब्याज की चिंता में आप रात में सो नहीं पा रहे हैं. उसे आप टैक्स रिफंड से मिलने वाले पैसों से चुका सकते हैं. मामले को और बिगड़ाने की बजाए, अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल को चुका देते हैं तो आप अधिक ब्याज के जाल में फंसने से बच सकते हैं. अपने रिफंड के पैसों से आप ज्यादा ब्याज वाले क्रेडिट कार्ड आदि कर्ज को चुका सकते हैं.

नए फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलें

अगर आपके पास भुगतान करने के लिए इमरजेंसी फंड या अधिक-ब्याज लोन नहीं है, तो आप एक फिक्स्ड डिपॉजिट की शुरुआत करके एक लॉन्ग टर्म सेविंग के टारगेट के लिए अपने टैक्स रिफंड का उपयोग कर सकते हैं. फिक्स्ड डिपॉजिट में, आप एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित ब्याज दर के साथ पैसा डालते हैं.

लॉन्ग टर्म निवेश करें

क्या आप कर्ज मुक्त हैं या आपके पास कोई इमरजेंसी फंड है? अपने सपनों के घर, शादी या ट्रैवल के लिए डाउन पेमेंट के लिए, आप उस पैसे को ज्यादा ब्याज देने वाले सेविंग अकाउंट में डाल सकते हैं. जैसे-जैसे आप बड़े होंगे, आपकी प्राथमिकताएं अलग-अलग हो सकती हैं. लेकिन आपको इसकी वजह से पैसे की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप इस रकम को बांट सकते हैं और अलग अलग ज्यादा ब्याज बचत खातों में रख सकते हैं और फिर जरूरत के हिसाब से मैनेज कर सकते हैं.

एक ऑप्शन के रूप में, अगर बताई गई संभावनाओं में से किसी एक में आप नहीं निवेश करना चाहते हैं, तो आप हमेशा इस पैसे का इस्तेमाल म्युचुअल फंड खरीदने के लिए कर सकते हैं या एक निवेश रणनीति तैयार कर सकते हैं. जो आपके टैक्स बिल को कम करती है और इस प्रकार आपको रिफंड हासिल होता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष