ULIP: यूलिप में करने जा रहे हैं निवेश तो जरूर जान लें इन 9 शुल्‍क के बारे में

ULIP: निवेशकों द्वारा चुने गए फंड के आधार पर, यूलिप प्रीमियम का एक हिस्सा विभिन्न इक्विटी फंड, डेट फंड या दोनों में ही निवेश किया जाता है.

ULIP: यूलिप में करने जा रहे हैं निवेश तो जरूर जान लें इन 9 शुल्‍क के बारे में

ULIP: यूनिट-लिंक्ड इन्वेस्टमेंट प्लान (ULIP) हमारे देश में सबसे अधिक बिकने वाले इंश्योरेंस प्रोडेक्ट में से एक है. हम में से अधिकांश लोग जानते हैं कि यह अच्छे रिटर्न सहित इंनवेस्टमेंट कम सेविंग स्कीम्स के साथ-साथ हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइड करता है. यही कारण है कि यह एक बेहतरीन लांग टर्म इनवेस्टमेंट साधन के रूप में माना जाता है. यूलिप की पेशकश विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से की जाती है. ये प्लान कई तरह के छोटे चार्ज के साथ आते हैं. इन शुल्कों को लॉक-इन अवधि के माध्यम से समान रूप से वितरित किया जाना चाहिए. ऐसे में अगर आप यूलिप में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इन शुल्कों के बारे में जरूर पता होना चाहिए.

प्रीमियम एलोकेशन फीस

जब यूलिप पॉलिसी जारी की जाती है, तो बीमाकर्ता द्वारा किए जाने वाले विभिन्न कार्य होते हैं, जैसे पॉलिसी की हामीदारी, चिकित्सा परीक्षण, कमीशन शुल्क आदि.

ये सभी भुगतान एकमुश्त होते हैं और पहले वर्ष में किए जाने की जरूरत होती है. बीमाकर्ता उन्हें प्रथम वर्ष के प्रीमियम से काट लेता है.

एडमीनिस्ट्रेशन फीस

ये शुल्क आपकी पॉलिसी की सर्विसिंग और रखरखाव के लिए हैं जैसे, कागजी कार्रवाई की लागत, कार्यबल, और इसी तरह के अन्य खर्च, उन्हें मासिक आधार पर काटा जाता है.

डेथ चार्ज

आपको जीवन बीमा प्रदान करने के लिए मॉर्टेनिटी एक्सपेंसेज का शुल्क लिया जाता है. ये खर्च उम्र के साथ बदलते हैं और मंथली बेस पर काटे जाते हैं.

फंड मैनेजमेंट फीस

निवेशकों द्वारा चुने गए फंड के आधार पर, यूलिप प्रीमियम का एक हिस्सा विभिन्न इक्विटी फंड, डेट फंड या दोनों में ही निवेश किया जाता है.

निवेशकों को संभावित रूप से उच्च रिटर्न की पेशकश करने के लिए इन निवेशों के प्रबंधन के लिए फंड प्रबंधन शुल्क है.

स्विचिंग फीस

निवेशकों को उस फंड को बदलने की अनुमति है जहां उनका प्रीमियम हर साल दो बार बिना किसी शुल्क के निवेश किया जाता है. फ्री-लिमिट एग्जॉस्ट के बाद, प्रत्येक स्विच पर नियम और शर्तों के अनुसार शुल्क लगता है.

बंद करने का शुल्क

यदि यूलिप प्लान को लॉक-इन अवधि से पहले समय से पहले सरेंडर कर दिया जाता है, तो एक बंद करने का शुल्क लगाया जाता है. यह फंड मूल्य के प्रतिशत के रूप में या प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में लिया जाता है.

आंशिक निकासी फीस

निवेशकों के पास पहले 3 वर्षों के बाद यूलिप प्लान से समय से पहले पैसे निकालने का विकल्प होता है. हालांकि, जल्दी निकासी पर कुछ दंड लग सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष