इन म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों ने 3 साल में कमाए लाखों, आपको भी हो सकता है फायदा

म्यूचुअल फंड में लंबी अवधि के निवेश निवेशकों को काफी लुभा रहे हैं. इस तरह के निवेश में निवेशकों का पैसा सुरक्षित रहता है.

  • Paurav Joshi
  • Updated On - September 21, 2021 / 12:02 PM IST
इन म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों ने 3 साल में कमाए लाखों, आपको भी हो सकता है फायदा
लिक्विड फंड म्यूचुअल फंड की डेट कैटेगरी में आते हैं. ये स्कीमें बहुत छोटी अवधि के मार्केट इंस्ट्रूमेंट में निवेश करती हैं.

आज निवेशकों के पास बाजार में निवेश करने के बहुत से तरीके हैं. म्यूचुअल फंड भी निवेशकों को बाजार में निवेश करने के लिए अच्छे अवसर देता है. म्यूचुअल फंड में कम अवधि के लिए निवेश में मुनाफा कम होने का जोखिम तो हमेशा रहता लेकिन पिछले कुछ वर्षों में लंबी अवधि के निवेश पर मिल रहे मुनाफे की अनदेखी भी नहीं की जा सकती. म्यूचुअल फंड में लंबी अवधि के निवेश निवेशकों को काफी लुभा रहे हैं. इस तरह के निवेश में एक तो निवेशकों का पैसा सुरक्षित रहता है दूसरे इससे उन्हें अच्छे-खासे रिटर्न भी मिल जाते हैं.

3 साल में इन म्युचुअल फंड में अच्छी कमाई

Mirae Assest Emerging ब्लू चिप फंड – इस फंड को फाइव स्टार रेटिंग मिली हुई है. वैल्यू रिसर्च डाटा के अनुसार, अगर किसी निवेशक ने 3 साल पहले इसमें 1 लाख रुपये का निवेश किया था तो आज वह राशि बढ़कर 1.91 लाख रुपये हो गई है. ठीक ऐसे ही अगर किसी ने 10 हजार रुपये के मंथली SIP से शुरू किया है तो आज उसे 6.12 लाख रुपये मिलेंगे. इस फंड का 3 साल का रिटर्न 24.14% है, जबकि इस का एक्सपेंस रेशियो 1.83% है. इस फंड की टॉप 5 प्रमुख होल्डिंग्स में ICICI Bank, HDFC Bank, एक्सिस बैंक, इंफोसिस और SBI हैं.

UTI Core Equity Fund: इसे वैल्यू रिसर्च ने 2 स्टार रेटिंग दी है. इस रेगुलर प्लान में अगर 3 साल पहले किसी ने 1 लाख रुपये का निवेश किया था तो आज वह बढ़कर 1.56 लाख रुपये हो गए होंगे. वहीं, अगर किसी निवेशक ने 10 हजार रुपये के मंथली SIP से किसी ने शुरू किया होगा तो आज के समय में उसका फंड 5.77 लाख रुपये हो गए होंगे. इस फंड का 3 साल का रिटर्न 16.03% है, जबकि इसका एक्सपेंस रेशियो 1.94% है. इस फंड के टॉप 5 प्रमुख होल्डिंग्स में ICICI Bank, HDFC Bank, HDFC, इंफोसिस और SBI हैं.

Canara Robeco ब्लू चिप इक्विटी फंड- इस फंड को भी वैल्यू रिसर्च की तरफ से 5 स्टार रेटिंग दी गई है. तीन साल पहले अगर किसी निवेशक ने 1 लाख रुपया लगाया होगा तो आज वह 1.82 लाख रुपये हो गए होंगे. अगर 10 हजार रुपये के SIP से किसी ने शुरू किया होगा तो आज उसकी वैल्यू 5.73 लाख रुपये हो गए होंगे. इस फंड का 3 साल का रिटर्न 22.05 प्रतिशत है जबकि इस का एक्सपेंस रेशियो 0.36% है. इस फंड की टॉप 5 प्रमुख होल्डिंग्स में ICICI Bank, HDFC Bank, HDFC, इंफोसिस और RIL हैं.

IDBI India Top 100 इक्विटी फंड – इस म्युचुअल फंड प्लान को 3 स्टार रेटिंग मिली हुई है. वैल्यू रिसर्च डाटा के अनुसार, अगर किसी किसी ने 1 लाख रुपये लगाया होगा तो आज के समय में वह बढ़कर 1.73 लाख रुपये हो गए होंगे. ठीक इसी तरह अगर किसी ने 10 हजार रुपये के SIP से शुरू किया होगा तो आज के समय में उसकी वैल्यू 5.72 लाख रुपये हो गई है. इस फंड का 3 साल का रिटर्न 20.0 प्रतिशत है जब की इस का एक्सपेंस रेशियो 1.34% है. इस फंड की टॉप 5 प्रमुख होल्डिंग्स में ICICI Bank, HDFC Bank, HDFC, इंफोसिस और RIL हैं.

(NOTE- यहां money9 द्वारा किसी भी फंड में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है. यहां दी गई जानकारी का सिर्फ सूचित करने का उद्देश्य है. म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिम के अधीन हैं, योजना संबंधी सभी दस्तावेजों को सावधानी से पढ़ें. निवेशकों से सावधानी के साथ प्रॉस्पेक्टस की समीक्षा करने और फाइनांसियल एडवाइजर की सलाह को हासिल करने का अनुरोध है.)

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष