अब म्यूचुअल फंड्स पर भी ले सकेंगे 5 लाख से 2 करोड़ तक लोन, ये कंपनी दे रही सुविधा

टाटा कैपिटल ने मंगलवार को "लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड" नाम से एक नई स्कीम लॉन्च की. इसके तहत ग्राहक म्यूचुअल फंड पर 2 करोड़ रुपये तक लोन ले सकते हैं.

  • Paurav Joshi
  • Publish Date - September 15, 2021 / 04:54 PM IST
अब म्यूचुअल फंड्स पर भी ले सकेंगे 5 लाख से 2 करोड़ तक लोन, ये कंपनी दे रही सुविधा
इस लोन पर आप जो ब्याज देते हैं, वह आपके रिटर्न द्वारा कवर हो जाता है. ऐसे में आपका बोझ बहुत कम होता है

अब ग्राहक म्यूचुअल फंड पर भी लोन ले सकेंगे. टाटा कैपिटल ने मंगलवार को “लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड” नाम से एक नई स्कीम लॉन्च की. इसके तहत ग्राहक म्यूचुअल फंड पर 5 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं. म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में यह पहली बार है, जब किसी ने इस तरह का डिजिटल लोन स्कीम लॉन्च किया हो. टाटा कैपिटल, टाटा समूह की कंपनी है, जो वित्तीय सेवाएं मुहैया कराती है.

लोन पूरी तरह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर

टाटा कैपिटल (Loan Against Mutual Funds) ने कहा है कि उसका यह डिजिटल लोन Equity और Debt म्युचुअल फंड स्कीमों को गिरवी रखकर यह लिया जा सकता है. इसके लिए ग्राहक को अपनी MF units को गिरवी रखना होगा. LAMF स्कीम को ग्राहकों की पूंजी जरूरत को पूरा करने के लिए बनाया गया है, जो उनकी फंड से विभिन्न जरूरतों को पूरा करता है. लोन कितना मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि ग्राहक के पास कितनी रकम की म्यूचुअल फंड यूनिट हैं और वह कितने दिन पुरानी हैं. लोन लेने पर उतनी म्यूचुअल फंड यूनिट टाटा कैपिटल को ट्रांसफर हो जाएंगी. Loan Repayment पर वह वापस मिल जाएंगी.

टाटा कैपिटल ने कहा, हमारी इनोवेटिव स्कीम का नतीजा है यह लोन

टाटा कैपिटल के चीफ डिजिटल ऑफिसर अबंति बनर्जी ने कहा कि हाल के दिनों में म्यूचुअल फंड्स निवेश कैटेगरी में सबसे तेजी से बढ़ने वाला इंस्ट्रूमेंट है. पिछले एक दशक में इसमें काफी तेजी आई है और इसमें लगातार रफ्तार बनी हुई है. म्यूचुअल फंड्स यूनिट्स के एवज में दिए जाने वाली लोन की इस कैटेगरी से निवेशकों को काफी फायदा होगा. कंपनी की ओर से लगातार किए जा रहे इनोवेशन का यह एक उदाहरण है. इससे कस्टमर को आसानी से लोन मिल सकेगा. AMFI के आंकड़ों के मुताबिक देश में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का साइज बढ़ कर 35.32 लाख करोड़ रुपये हो गया है. 2016 में यह 15.18 लाख करोड़ रुपये का था. यानी महज पांच साल में ही यह दोगुना बढ़ गया.

लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड के मुख्य फायदे

– ऑफिस का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं. लोन एप्लिकेशन से लेकर खाते में रुपये ट्रांसफर होने तक पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है.
– लोन को ओवरड्राफ्ट सुविधा या फिर टर्म लोन की तरह लिया जा सकता है.
– एक साल से अधिक की अवधि पर ऑटो-रिन्यूअल की सुविधा (म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो की समीक्षा पर निर्भर करेगा)
– म्यूचुअल फंड्स यूनिट पर होल्ड की प्रकिया भी CAMS API के जरिए पूरी तरह ऑनलाइन.
– कस्टमर को उसके म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो की ग्रोथ और डिविडेंड की सुविधा मिलती रहेगी.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष