बच्‍चों में बचपन से बचत की आदत डालने के लिए SBI की ये स्‍कीम करेगी बहुत मदद

SBI: SBI में पहला कदम, पहली उड़ान नामक योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं. यह छोटे बच्चों को ध्यान में रखकर सुविधा लॉन्च की गई है.

  • Updated On - July 26, 2021 / 03:37 PM IST
बच्‍चों में बचपन से बचत की आदत डालने के लिए SBI की ये स्‍कीम करेगी बहुत मदद
Pixabay: खाता खोलने पर बच्चे के नाम से एटीएम कार्ड जारी किया जा रहा है

SBI: बच्‍चों में बचपन से निवेश की अच्‍छी आदत डालना चाहते हैं, तो SBI में पहला कदम, पहली उड़ान नामक योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं. देश का सबसे बड़ा बैंक आपके बच्चों के लिए एक खास सुविधा लेकर आया है. इसकी खासियत यह है कि यह छोटे बच्चों को ध्यान में रखकर सुविधा लॉन्च की गई है. ग्राहकों को यह सुविधा ऑनलाइन दी जा रही है. साथ ही बच्चे के नाम पर खाता खोलते ही आपको एटीएम कार्ड की सुविधा भी दी जा रही है. स्कीम में 1 से 10 साल के बच्चों को अलग सुविधाएं मिल रही हैं तो वहीं, 10 साल अधिक उम्र का बच्चों को अलग सुविधाएं दी जा रही हैं.

ये हैं खास सुविधाएं

बचत खाता खासकर बच्चों के लिए खोला जा रहा है. दस साल से ज्यादा उम्र के बच्चे जो अपना हस्ताक्षर बना सकते हैं. इसके तहत खाता खोल सकते हैं. यह खाता पूरी तरह से नाबालिग के नाम पर होता है. वह इसे अकेले ऑपरेट कर सकता है.

इसमें मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा भी दी जा रही है. इस खाते के अंतर्गत, मां-बाप या गार्जियन बच्चे के साथ संयुक्त खाता खोल सकते हैं. यह बच्चे मां-बाप या स्वयं बच्चे द्वारा संचालित किया जा सकता है.

एटीएम कार्ड मां-बाप या बच्चे का नाम पर लिया जा सकता है. इससे सभी प्रकार के बिलों का भुगतान किया जा सकता है. इस खाते से प्रतिदिन 2,000 रुपये के ट्रांजेक्शन की सुविधा मिल रही है.

खाता खोलने पर बच्चे के नाम से एटीएम कार्ड जारी किया जा रहा है. आप इस खाते से 5,000 रुपये एटीएम से निकाल सकते हैं.

साथ ही इंटरनेट बैंकिंग करने पर 5,000 रुपये प्रति दिन का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. इस खाते में पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी दिया जाता है.

ऐसे खुलता है खाता

सबसे पहले तो आपको एसबीआई की वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद पर्सनल बैंकिंग पर क्लिक करें. अब खाते के टैब पर क्लिक करके बचत खाते के विकल्प पर जाएं.

उसके बाद अप्लाई नाउ पर क्लिक करें. उसके बाद एक पॉप-अप विंडो खुलेगा जिसमें इंस्टा सेविंग एकाउंट होगा. उसके बाद डिजिटल खाता खोलने के लिए क्लिक करें.

उसके बाद दूसर पेज पर खाता खोलने के लिए जाएं. उसके बाद अपने बारे में पूरी जानकारी भरें. प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद एसबीआई की शाखा पर जाना होगा. इसके अलावा ऑफलाइन खाता खोलने के लिए आप एसबीआई की शाखा पर भी जा सकते हैं.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।