पहले आएगा ‘पेनी ड्रॉप’, फ‍िर आएगी पेंशन, यहां समझें पूरी प्रक्रिया

Pension: PFRDA ने एक नई प्रक्रिया शुरू की है, जिसके तहत पैसे सेविंग्स अकाउंट में भेजने से पहले आपकी पहचान पक्की की जाएगी

पहले आएगा 'पेनी ड्रॉप', फ‍िर आएगी पेंशन, यहां समझें पूरी प्रक्रिया
SBI पेंशन सेवा वेबसाइट लॉन्च, पेंशनर्स को ऑनलाइन मिलेंगे कई फायदे

Pension: नेशनल पेंशन सिस्टम से अगर अपने पैसे निकालने या खाता बंद करने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले इस नए फीचर के बारे में जान लीजिए. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने एक नई प्रक्रिया शुरू की है, जिसके तहत पैसे सेविंग्स अकाउंट में भेजने से पहले आपकी पहचान पक्की की जाएगी. इस नए फीचर का नाम है ‘पेनी ड्रॉप’. पैसे आपके बैंक खाते में सुरक्षित तरीके से और समय पर पहुंच सकें, इसके लिए पेंशन अथॉरिटी पहले एक रुपया ट्रांसफर करेगी. पेनी ड्रॉप की तकनीकी प्रक्रिया के तहत अगर अकाउंट नंबर और पेंशन (Pension) निकालने वाले शख्स के नाम जैसी जानकारियां NPS में दर्ज जानकारी से मेल खा गईं, उसके बाद ही कुल राशि सेविंग्स खाते में भेजी जाएगी.

कैसे काम करेगा यह फीचर :

1. पैसे निकालने के लिए लाभार्थी को सेविंग्स बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड जैसी जानकारियां पेंशन अथॉरिटी को भेजनी होंगी.

2. जानकारियां मिलते ही सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (CRA) की तरफ से पेनी ड्रॉप की प्रक्रिया शुरू होगी. इसके तहत लाभार्थी के खाते में एक रुपया भेजा जाएगा.

3. ट्रांजेक्शन अगर सफल रहा, उसके बाद पूरे पैसे भेजने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी. ट्रांजेक्शन सफल तब होगा जब दिया गया अकाउंट नंबर एक्टिव पाया जाए. उससे IFSC कोड और लाभार्थी का नाम भी मेल खाए.

4. अगर पेनी ड्रॉप के दौरान अकाउंट नंबर गलत पाया गया या उससे IFSC कोड और नाम मेल नहीं खाए, तो पेंशन निकालने की मांग कर रहे शख्स के पास नोटिफिकेशन जाएगा कि उनकी ओर से दिए गए डेटा में गड़बड़ी है. सही अकाउंट नंबर देकर प्रक्रिया को दोबारा चालू कराएं.

5. कोई अन्य अकाउंट नंबर और साथ में पहचान पत्र के तौर पर कुछ डॉक्यूमेंट्स देकर भी प्रोसेस फिर से शुरू किया जा सकता है.

इस पूरे प्रोसेस का फायदा यह होगा कि हाथों-हाथ लाभार्थी को पता चल जाएगा कि कहीं किसी तरह की गड़बड़ी हो रही है. वे उसे सही कर के प्रक्रिया आगे बढ़ा सकते हैं. इससे समय रहते पेंशन की राशि उन तक पहुंच जाएगी.

अब तक डेटा मैच नहीं करने पर पैसा सिस्टम में ही अटक जाता था. फिर से प्रक्रिया शुरू करने में काफी समय लग जाता और लाभार्थी को पैसे लंबी अवधि के बाद मिल पाते थे. मगर तुरंत ही डेटा चेक हो जाने और सब्सक्राइबर तक नोटिफिकेशन पहुंच जाने से पैसे जल्द से जल्द सेविंग्स बैंक अकाउंट में आ जाया करेंगे.

इस दौरान लाभार्थी को भी कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. PFRDA ने नए फीचर से जुड़े सर्कुलर में बताया है कि पेनी ड्रॉप सफल होने के बाद लाभार्थी को उस सेविंग्स अकाउंट में किसी तरह के बदलाव या उसे बंद नहीं करना होगा. पूरी राशि खाते में आ जाने के बाद ही किसी तरह के बदलाव करें.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।