देश का सबसे बड़ा म्यूचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूटर NJ MF लॉन्च करेगा अपना फंड, ये कंपनियां भी मैदान में कूदीं

Zerodha, Bajaj Finserv, Samco, Sachin Bansal के बाद अब भारत के सबसे बड़े म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्युटर का फंड भी होगा लॉन्च.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - September 14, 2021 / 05:16 PM IST
देश का सबसे बड़ा म्यूचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूटर NJ MF लॉन्च करेगा अपना फंड, ये कंपनियां भी मैदान में कूदीं
Pixabay - NJ का नया फंड ऑफर (NFO) सब्सक्रिप्शन के लिए 8 अक्टूबर 2021 को खुलेगा और 22 अक्टूबर को बंद होगा.

NJ MF Will Launch New Fund: शेयर मार्केट के साथ साथ म्यूचुअल फंड मार्केट में भी तेजी का माहौल है. निवेशक जम के पैसा लगा रहे हैं और इस माहौल का फायदा उठाने के लिए नई कंपनियां अपने फंड लॉन्च करने के लिए मैदान में उतर रही हैं. देश के सबसे बड़े म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर NJ ग्रुप ने अपना फंड लॉन्च करने का एलान किया है. पूंजी बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने NJ को अपनी एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) शुरू करने का लाइसेंस दिया हैं. सूरत स्थित NJ ग्रुप एक MF वितरक भी है, इसलिए वह अपने MF व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अपने 38,000 डिस्ट्रीब्यूटर्स का विस्तृत वितरण नेटवर्क का लाभ उठाने में सक्षम होगा.

कौन से फंड हैं लाइन में

अभी भारत में 41 फंड हाउसों द्वारा विभिन्न म्यूचुअल फंड स्कीम्स लॉन्च की गई हैं. जल्द ही कई नए फंड हाउस बाजार में अपना फंड लॉन्च कर सकते हैं. फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल समर्थित Navi MF ने सेबी के पास 10 नए फंड के लिए आवेदन किया है. हाल ही में डिस्काउंट ब्रोकरेज Samco सिक्योरिटीज को अपना म्यूचुअल फंड कारोबार शुरू करने के लिए सेबी से मंजूरी मिली है. प्रमुख फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी बजाज फिनसर्व को सेबी से सैद्धांतिक मंजूरी भी मिल गई है. प्रमुख ब्रोकिंग हाउस Zerodha को भी सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है.

बैलेंस्ड एडवांटेज फंड

NJ म्यूचुअल फंड अगले महीने बैलेंस्ड एडवांटेज फंड लॉन्च कर रही है, जिसमें रेगुलर और डायरेक्ट दोनों विकल्पों की पेशकश होगी. इस स्कीम का बेंचमार्क निफ्टी 50 हाइब्रिड कंपोजिट डेट 50:50 इंडेक्स है. NJ का नया फंड ऑफर (NFO) सब्सक्रिप्शन के लिए 8 अक्टूबर 2021 को खुलेगा और 22 अक्टूबर को बंद होगा. यह एक ओपन-एंडेड डायनेमिक एसेट अलोकेशन फंड है.

नियम-आधारित निवेश रणनीति

NJ म्यूचुअल फंड की यह स्कीम एक नियम-आधारित निवेश रणनीति का पालन करेगी. इसमें फंड मैनेजर की भूमिका सीमित होती है, क्योंकि यह योजना कुछ पूर्व-निर्धारित नियमों के आधार पर प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री करती है. NJ ने इन नियमों को आंतरिक रूप से विकसित किया है, जिन्हें MARS स्ट्रैटेजी से जाना जाता है. कंपनी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस योजना का उद्देश्य नियम-आधारित सक्रिय निवेश दर्शन के माध्यम से इक्विटी और ऋण प्रतिभूतियों में निवेश करना है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष