जानिए बैंक या पोस्ट ऑफिस कहां निवेश करने पर मिलेगा ज्यादा रिटर्न

अगर आप पांच साल के लिए पोस्ट ऑफिस की FD में अपना पैसा जमा करते हैं, तो यह आपको 6.7% का रिटर्न देगा.

जानिए बैंक या पोस्ट ऑफिस कहां निवेश करने पर मिलेगा ज्यादा रिटर्न
इसका मतलब है कि अगर आपने पांच साल के लिए 5 लाख रुपये का निवेश किया है, तो आपको मैच्योरिटी पर लगभग 7.20 लाख रुपये मिलेंगे

हम सभी अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए निवेश (Investment) करते हैं. जब भी किसी सेफ इंस्ट्रूमेंट में पैसा लगाने का सवाल उठता है, तो कई लोग बैंकों या पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स के बीच कंफ्यूज हो जाते हैं. फाइनेंशियल प्लानर का मानना है कि कम ब्याज दरों के इस युग में, किसी को समझदारी से निवेश के साधन का चयन करना होगा. Money9 आपके लिए कुछ सुझाव लेकर आया है कि आप अपनी गाढ़ी कमाई को कहां जमा कर सकते हैं.

फिक्स्ड डिपॉजिट

कई लोगों द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट को सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है. मान लीजिए आप मीडियम टर्म यानी पांच साल के लिए निवेश करना चाहते हैं. सबसे बड़ा बैंक SBI और अन्य बैंक आम तौर पर इस अवधि के लिए 5% से 5.5% के बीच की ब्याज दर की पेशकश करते हैं.

वहीं कुछ प्राइवेट लैंडर्स अधिकतम 5.7% की ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं. लेकिन अगर आप पांच साल के लिए पोस्ट ऑफिस FD में अपना पैसा लगाते हैं, तो यह आपको 6.7% का रिटर्न देगा, जो किसी भी बैंक द्वारा दिए जाने वाले रिटर्न से ज्यादा है. अगर आप SBI में पांच साल के लिए 5 लाख रुपये जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 6.54 लाख रुपये मिलेंगे. लेकिन पोस्ट ऑफिस आपको मैच्योरिटी पर 6.97 लाख रुपये देगा.

सीनियर सिटीजन स्कीम

यदि आप एक सीनियर सिटीजन हैं, तो आपके पास खुश होने के और भी कारण हैं. आपको अपना पैसा पोस्ट ऑफिस की पांच साल की FD में डालने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको उसी पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम मिलेगी. यह वर्तमान में आपको 7.4% का सालाना रिटर्न देती है. इसका मतलब है कि अगर आपने पांच साल के लिए 5 लाख रुपये का निवेश किया है, तो आपको मैच्योरिटी पर लगभग 7.20 लाख रुपये मिलेंगे.

NSC और KVP में निवेश करें

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) सबसे अच्छे सेविंग ऑप्शंस में से एक है, यह पांच साल में न्यूनतम लॉक इन के लिए 6.8% का रिटर्न देता है. यह सरकार द्वारा गारंटीड और सबसे सुरक्षित निवेश का साधन है. अगर आप पांच साल के लिए 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो इससे आपको लगभग 2 लाख रुपये एक्स्ट्रा मिलेंगे. किसान विकास पत्र 124 महीनों में आपके पैसे को दोगुना कर देता है. यह 6.9% ब्याज दर प्रदान करता है. कोई व्यक्ति केवल 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकता है और बिना किसी ऊपरी सीमा के 100 रुपये के मल्टीपल (गुणकों) में जोड़ सकता है. इस पर मिलने वाला रिटर्न फिक्स्ड और सुरक्षित भी है.

ध्यान दें

बैंकों में आपके पास इतने विकल्प नहीं होते जितने पोस्ट ऑफिस में मिलते हैं. पोस्ट ऑफिस में FD, RD, SCSS और कुछ अन्य इंस्ट्रूमेंट होते हैं. यदि आप एकमुश्त निवेश करने या छोटे लेकिन नियमित निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो फाइनेंशियल प्लानर के अनुसार पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स सबसे अच्छी हैं. पर्सनल फाइनेंशियल एक्सपर्ट निलोत्पल बनर्जी ने कहा, “ब्याज दरें नीचे की ओर हैं, कुछ समय बाद ये और गिर सकती हैं. निवेशकों को सिंपल प्रोडक्ट की तलाश करनी चाहिए और पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स इस लिहाज से सबसे अच्छी हैं.”

“लोग पिछले कुछ सालों में पोस्ट ऑफिस की स्कीम में अधिक से अधिक निवेश कर रहे हैं, क्योंकि ब्याज दरें अभी भी बैंकों की तुलना में थोड़ी ज्यादा हैं. WB स्मॉल सेविंग्स एजेंट्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी निर्मल दास ने कहा, सरकार द्वारा गारंटीड स्कीम्स आपको पूरे निवेश कार्यकाल के दौरान सुरक्षित बनाती हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष