जानिए क्या होता है गारंटीड रिटर्न प्लान, जानिए इससे जुड़ी सारी जरूरी बातें

आप गारंटीड रिटर्न प्लान में निवेश करने की योजना बना रह हैं, मार्केट में मौजूद बहुत सारे फायदों के लिए हमेशा ऑनलाइन खरीदने सलाह दी जाती है.

जानिए क्या होता है गारंटीड रिटर्न प्लान, जानिए इससे जुड़ी सारी जरूरी बातें
गारंटीड रिटर्न प्लान ऑनलाइन खरीदते समय, ग्राहक को निवेश की गई राशि पर लगभग 2.5% अतिरिक्त आय प्राप्त होती है

guaranteed return plan: उतार-चढ़ाव वाले शेयर मार्केट और कम ब्याज दर के माहौल के बीच, लोग गारंटीड रिटर्न के वादे वाले प्रोडक्ट्स की तलाश में हैं. बीते कुछ सालों में, रिकरिंग डिपॉजिट पर बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर में जबरदस्त गिरावट आई है, जिसने फाइनेंशियल प्लानिंग, विशेष रूप से मीडिल क्लास भारतीयों को बहुत जोखिम में डाल दिया है. बैंक डिपॉजिट पर दी जाने वाली ब्याज दर में कटौती का लाखों परिवारों की फाइनेंशियल प्लानिंग पर खासा असर पड़ता है.

पॉलिसीबाजार.कॉम के प्रमुख विवेक जैन के मुताबिक “भारतीय निवेशकों के लिए, शॉर्ट टर्म मार्केट में उतार-चढ़ाव बहुत चिंता का विषय नहीं है क्योंकि वे ज्यादातर लॉन्ग टर्म के इनवेस्टमेंट उत्पादों को पसंद करते हैं. वास्तविक रिस्क बच्चे की शिक्षा, शादी या यहां तक कि रिटायरमेंट जैसे एकमुश्त खर्च के लिए आवश्यक कोष की कमी में निहित है. इस तरह के अभूतपूर्व समय के लिए लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट जो गारंटीड रिटर्न की प्लान ऑफर करते हैं. ये सबसे अच्छा समाधान है.”

एक निश्चित अवधि के बाद उम्मीद के मुताबिक रिटर्न की रकम पर स्पष्टता होना हमेशा महत्वपूर्ण होता है. इसके अलावा, इन प्रोडक्ट्स के तहत लाइफ सुरक्षा तत्व यह सुनिश्चित करता है कि भले ही पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाए, शेल्टर को हमेशा वादा किया गया धन मिलेगा.

सुनिश्चित रिटर्न

बीते 6 महीनों में रेपो रेट सात साल के निचले स्तर 4% पर पहुंच गया है. लॉन्ग टर्म बचत के लिए बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर निर्भर निवेशकों के लिए, इसका मतलब है कि बैंक जमा आपको पर्याप्त रिटर्न प्रदान करने में असफल हो सकते हैं. इसके अलावा कहानी यहीं खत्म नहीं होती है.

जैन ने कहा “कई अर्थशास्त्री और विश्लेषक आने वाले कुछ सालों में रेपो दरों में और कमी की उम्मीद कर रहे हैं, जिसके चलते रिटर्न में और कमी आने की संभावना है. अगर आंकड़ों की बात करें तो 5 लाख रुपए के बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर होने वाली सालाना ब्याज के बीच का अंतर पिछले 3 सालों में ब्याज दर 8.75% से घटकर 5.50% हो गया है, जो केवल एक साल में लगभग 15,000 रुपये है.”

20 – 25 सालों की अवधि में, ब्याज दरों में लगातार गिरावट आपकी फाइनेंशियल सेविंग प्लानिंग को महत्वपूर्ण रूप से बदल देगी. बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर घटती ब्याज दर कम जोखिम लेने की क्षमता, शेयर बाजार की लिमिटेड समझ और खासकर गैर-मेट्रो शहरों में बसने वाले ग्राहकों के लिए बहुत बड़ा जोखिम है.

गांरटीड रिटर्न प्रोडक्ट्स

मौजूदा मार्केट बाजार सेनेरियो को ध्यान में रखते हुए, ग्राहकों के लिए ऑप्शनल निवेश विकल्पों को समझने और उनका वैल्यूएशन करने का सही समय है. प्रोडक्ट्स की एक ऐसी कैटेगरी जिसे ग्राहकों को इनवेस्टमेंट किटी का एक हिस्सा बनाना चाहिए, वह है जो बाजार के हालातों और ब्याज दरों में बदलाव के बावजूद गारंटीड रिटर्न प्लान गारंटीकृत रिटर्न का वादा करता है.

जैन ने बताया कि “गारंटीड रिटर्न प्लान एक ‘लाइफ प्रोटेक्शन’ कंपोनेंट के साथ आते हैं जो इन प्लान्स को बाकियों से बेहतर बनाता है. बैंक FD की तुलना में, गारंटीड रिटर्न उत्पाद कर-समायोजित आधार पर बेहतर रिटर्न प्रदान करते हैं। एक निश्चित रिटर्न देने के वादे के अलावा, ये प्लान पॉलिसीधारक के आकस्मिक निधन के मामले में भुगतान की गारंटी के साथ भी आते हैं.”

ये प्लान कमोबेश एक पर्याप्त राशि जमा करने और आपके परिवार को फाइनेंशियल सिक्योरिटी देने का एक निश्चित तरीका है. एक गारंटीड रिटर्न प्रोडक्ट आपको एक शुरुआत टैक्स बेनेफिट, निश्चित और टैक्स-फ्री रिटर्न, और एक जीवन सुरक्षा का कवर भी देता है. जब पॉलिसी की अवधि के दौरान यानि मैच्योरिटी की तारीख से पहले इंश्योर्ड व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो पॉलिसी के तहत प्राप्त अमाउंट नॉमिनी को दावे के रूप में देय होती है.

गारंटीड रिटर्न प्लान में निवेश करने की प्लानिंग बनाते समय, आप इसे ऑनलाइन खरीदने पर भी विचार कर सकते हैं क्योंकि वे थोड़ा ज्यादा भुगतान की पेशकश करते हैं. जैन ने बताया कि “उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप रुपए का निवेश करते हैं. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस की गारंटीड इनकम फॉर टुमॉरो प्लान के तहत 10 साल के लिए 10,000 प्रति महीने. अब, अगर आप इस योजना को ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपको 9,469 रुपए का मासिक भुगतान प्राप्त होगा, जो सालाना 1,13,628 रुपए आता है. लेकिन यदि आप उसी योजना को ऑफलाइन खरीदते हैं, तो आपको 9,239 रुपए का मासिक भुगतान प्राप्त होगा.”

उन्होंने आगे कहा, “प्लान ऑनलाइन खरीदते समय, आपको हर साल 2,760 रुपए अधिक मिलते हैं और 10 सालों की अवधि में, आपको ऑफलाइन प्लान की तुलना में लगभग 27,600 रुपए ज्यादा मिलेंगे. मैच्योरिटी पर, ऑनलाइन खरीदे गए प्लान के लिए, आपको कुल 11,36,330 रुपए मिलते हैं, जबकि ऑफलाइन खरीदा गया वही प्लान आपको मैच्योरिटी पर 11,08,622 रुपए देता है. गारंटीड रिटर्न प्लान ऑनलाइन खरीदते समय, ग्राहक को निवेश की गई राशि पर लगभग 2.5% अतिरिक्त आय प्राप्त होती है.

इसी तरह, मान लें कि आप एचडीएफसी लाइफ के संचय प्लस गारंटीड रिटर्न प्लान में 10 साल के लिए हर महीने 10,000 रुपए का इनवेस्ट करते हैं. अब, जब आप इस प्लान को ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपको प्लान को ऑफलाइन खरीदने पर 8,433 रुपए मासिक और ऑनलाइन पर 8,946 रुपए मासिक आय प्राप्त होगी. 25 सालों की अवधि में, जब आप योजना को ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपको कुल 39,19,875 रुपए का भुगतान प्राप्त होता है और यदि आप योजना को ऑफलाइन खरीदते हैं तो 37,29,825 रुपए का भुगतान करते हैं. ऑनलाइन प्लान में निवेश करने पर, आपको कुल भुगतान राशि के रूप में ऑफलाइन से 1,90,050 रुपए अधिक मिलेंगे. हालांकि, अपने व्यक्तिगत फाइनेंशियल टारगेट की समीक्षा करने के बाद थोड़ा रिसर्च करना और स्पष्टता लाना सुनिश्चित करें.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष