जानिए कैसे आपको FD पर मिल सकती है 8% की ब्याज दर

क्युमुलेटिव (संचयी) डिपॉजिट पर ब्याज तिमाही चक्रवृद्धि और परिपक्वता पर भुगतान किया जाएगा. आम जनता के लिए ब्याज दरें 7% से 8% के बीच हैं.

जानिए कैसे आपको FD पर मिल सकती है 8% की ब्याज दर
इस कंपनी पर तमिलनाडु सरकार का पूर्ण स्वामित्व है और ये कंपनी एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) के तौर पर RBI के साथ रजिस्टर्ड है

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) सुरक्षित निवेश के तरीकों में से एक है जो लगातार ब्याज कमाने की गारंटी देता है. बैंकों के विकल्प के रूप में, कोई भी अपनी मेहनत की कमाई को निवेश करने के लिए कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) का विकल्प चुन सकता है. औसतन एक कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट विभिन्न अवधि में बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में ज्यादा रिटर्न ऑफर करते हैं. तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (TNPFC) आम जनता को 1 से 5 साल की अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8% तक ब्याज दर ऑफर कर रही है. वहीं, सीनियर सिटीजन को इसके लिए 8.50% तक ब्याज दर मिलेगी.

रिस्क फैक्टर

आम तौर पर, कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की तुलना में ज्यादा रिस्क होता है. डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) द्वारा दिए गए इंश्योरेंस कवर के साथ 5 लाख रुपये तक की बैंक FD सुरक्षित हैं. लेकिन कंपनी FD के लिए ऐसा कोई इंश्योरेंस कवर नहीं है. ऐसे में सब कुछ इन कंपनियों की ओवरऑल हेल्थ पर निर्भर करता है.

इस कंपनी पर तमिलनाडु सरकार का पूर्ण स्वामित्व है और ये कंपनी एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) के तौर पर RBI के साथ रजिस्टर्ड है. चूंकि कंपनी की 100% ओनरशिप राज्य सरकार के पास है, इसलिए यह माना जाता है कि इसमें निवेश करने पर कोई रिस्क नहीं होना चाहिए.

अवधि और भुगतान

तमिलनाडु पावर फाइनेंस 12 महीने से 60 महीने की अवधि के लिए FD ऑफर करता है. FD पर ब्याज भुगतान के दो विकल्प हैं, क्युमुलेटिव और नॉन- क्युमुलेटिव.

ब्याज दर

क्युमुलेटिव (संचयी) डिपॉजिट पर ब्याज तिमाही चक्रवृद्धि और परिपक्वता पर भुगतान किया जाएगा. आम जनता के लिए ब्याज दरें 7% से 8% के बीच हैं.

दूसरी ओर, नॉन- क्युमुलेटिव (गैर-संचयी) डिपॉजिट पर ब्याज मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक रूप से देय हो सकता है. इन FD की अवधि 2, 3, 4 और 5 साल की होती है. आम जनता के लिए ब्याज दरें 7.25% से 8% के बीच हैं.

व्यक्तिगत निवेशक के लिए क्युमुलेटिव फिक्स्ड डिपॉजिट पर तमिलनाडु पावर फाइनेंस द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों पर एक नजर :

अवधि आम जनता सीनियर सिटीजन

12 महीन 7.00% 7.25%

24 महीने 7.25% 7.50%

36 महीने 7.75% 8.25%

48 महीने 7.75% 8.25%

60 महीने 8.00% 8.50%

टॉप बैंक FD

दूसरी ओर, कमर्शियल बैंकों द्वारा ऑफर की जा रहीं FD पर ब्याज दरें समान अवधि के लिए बहुत कम हैं. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और HDFC बैंक सामान्य ग्राहकों को 3 से 5 साल की अवधि के लिए FD पर 5.30% ब्याज दे रहे हैं और सीनियर सिटीजन को समान अवधि के लिए 5.80% ब्याज मिलेगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष