इस प्‍लेटफार्म के जरिए निवेश होगा आसान, इनवेस्‍टर को मिलेंगी ये सुविधाएं

अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग के विपरीत, निवेश बहुत अधिक भागीदारी वाली चीज होती है जो या तो भाग्य बना सकती है या उन्हें खराब कर सकती है.

इस प्‍लेटफार्म के जरिए निवेश होगा आसान, इनवेस्‍टर को मिलेंगी ये सुविधाएं
सरकार ने मौजूदा निवेशकों की जरूरतों को पूरा करने और संभावित निवेशकों की चिंताओं को खत्म करने के लिए राजस्व में होने वाले घाटे को स्वीकार किया है

फिनटेक प्‍लेटफार्म निवेश (Investment) को ऑनलाइन खरीदारी जितना आसान बना रहे हैं. वे शुरुआती दौर में निवेशकों को समान अनुभव प्रदान करते हैं. इंटरफ़ेस डिजिटल रूप से जानकार लोगों के लिए बहुत जाना पहचाना है जो अक्सर ऑनलाइन रिटेल थेरेपी और डिजिटल विंडो-शॉपिंग पर भरोसा करते हैं, लेकिन अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग के विपरीत, निवेश बहुत अधिक भागीदारी वाली चीज होती है जो या तो भाग्य बना सकती है या उन्हें खराब कर सकती है.

डू-इट-योर (DIY) निवेश का आना उन लोगों के लिए बहुत अच्‍छा है, जिन्होंने भारत में गहरी इंटरनेट पैठ और विकसित बाजार-संचालित निवेशों के आधार पर मजबूत उत्पाद बनाए हैं. रिटेल निवेशकों को मुफ्त में अपनी सेवा देते हुए ये प्लेटफॉर्म मूल्यांकन में अरबों डॉलर का पहुंच रहे हैं.

ग्रो, पेटीएम मनी और आईएनडी मनी जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म संभावित निवेशकों को स्टॉक, म्यूचुअल फंड, सोना और सावधि जमा जैसे निवेश श्रेणी के अंदर सैकड़ों विकल्पों में से चुनने की आजादी देकर DIY निवेश की पेशकश करते हैं. वहीं उन्हें विस्तृत विवरण के माध्यम से प्रत्येक उपलब्ध उत्पाद की तुलना करने दें.

अमेज़ॅन पर खरीदे गए प्रोडेक्‍ट की तुलना में किसी निवेशक को फोलियो डिलीवर होने में कम समय लगता है. बेहतर क्या है? आप फिनटेक के डैशबोर्ड के भीतर मौजूदा निवेशों को बहुत अच्छी तरह से आयात कर सकते हैं.

अगर यह पर्याप्त नहीं है, तो फिनटेक प्लेटफॉर्म निवेशक को सीधे म्यूचुअल फंड (एमएफ डिस्ट्रीब्यूटर्स द्वारा बेचे जाने वाले अधिक महंगे नियमित फंड नहीं) खरीदने की अनुमति देकर अपने पारंपरिक समकक्षों को आउटसेल करने का प्रबंधन करते हैं. इसमें आप शून्य ब्रोकरेज का पेमेंट करें और छूट पर गोल्‍ड खरीदें.

अनुभवी निवेशकों के लिए, फिनटेक बूम बहुत अच्‍छा है. हालांकि, शुरुआती लोगों के लिए, यह एक महंगा खरीदारी अनुभव हो सकता है. एक वित्तीय योजनाकार या सलाहकार की भूमिका हमेशा प्रौद्योगिकी द्वारा बदली नहीं जा सकती है.

इसमें शामिल जोखिमों के बारे में बहुत कम या कोई जानकारी नहीं होने के साथ एक तुरंत पैसा बनाने का लालच उन DIY निवेशकों के लिए खराब हो सकता है जो ब्रांड धारणा पर स्टॉक खरीदते हैं वो भी तर्क का निवेश करने के बजाय. इसके अलावा, इक्विटी, सोना या लोन जैसे किसी सिंगल एसेट क्‍लास के लिए ज्‍यादा आवंटन भविष्य के लक्ष्यों को पूरा करने या वौलेटिलिटी या लिक्विडीटी संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए सही जोखिम-इनाम संतुलन प्रदान नहीं कर सकता है. इस तथ्य को जोड़ें कि वैश्विक फंड आसानी से उपलब्‍ध हैं. निवेशकों को इन उच्च जोखिम वाली प्रॉपर्टीज में बिना मतलब का जोखिम लेने के लिए इंस्‍पायरड कर सकते हैं.

जब आप कोई प्रोडेक्‍ट ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपके पास आमतौर पर वापसी या एक्‍सचेंज पॉलिसी होती है. DIY निवेश ऑनलाइन शॉपिंग जितना आसान लग सकता है, लेकिन खरीदा गया गलत उत्पाद डिलीवरी के एक दिन बाद एक्सचेंज, रिप्लेस या रिफंड के विकल्प के बिना अपनी चमक खो सकता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष