इन 5 फंड्स में निवेशक हुए मालामाल, जानें कितनी हुई है कमाई

इंफ्रास्ट्रक्चर फंड मुख्य रूप से पॉवर, कंस्ट्रक्शन, कैपिटल गुड्स और मेटल सेगमेंट की कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं.

  • Paurav Joshi
  • Publish Date - November 10, 2021 / 03:19 PM IST
इन 5 फंड्स में निवेशक हुए मालामाल, जानें कितनी हुई है कमाई
इंफ्रास्ट्रक्चर फंड मुख्य रूप से पावर, कंस्ट्रक्शन, कैपिटल गुड्स और मेटल सेगमेंट की कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं.

भारत में शेयर मार्केट की लोकप्रियता और फाइनेंशियल जागरुकता तेजी से बढ़ती जा रही है, वैसे ही म्यूचुअल फंड (mutual fund) में निवेश भी तेजी से बढ़ रहा है. देश में Mutual fund Investment के लोकप्रिय होने की एक वजह इसका अच्छा रिटर्न भी है. लेकिन mutual fund investment में रिस्क भी रहता है क्योंकि शेयर बाजार से इसका संबंध होता है. फिनकैश के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक साल में शीर्ष 5 इंफ्रास्ट्रक्चर योजनाओं ने निवेशकों का पैसा दोगुना कर दिया है.

इंफ्रास्ट्रक्चर फंड मुख्य रूप से पावर, कंस्ट्रक्शन, कैपिटल गुड्स और मेटल सेगमेंट की कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर वो कौन से इंफ्रा फंड हैं जिन्‍होंने निवेशकों का रुपया डबल कर दिया है.

IDFC Infrastructure Fund

IDFC इंफ्रास्ट्रक्चर फंड ने पिछले 1 साल में 108.8% रिटर्न दिया है. यह 650 करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन करता है. इसकी एनएवी 25.87 रुपये है.

ICICI Prudential Infrastructure Fund

ICICI प्रूडेंशियल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड ने पिछले एक साल में 100.2 फीसदी रिटर्न दिया है. 1,680 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ यह इस श्रेणी की सबसे बड़ी योजना है. इसकी एनएवी 84.32 रुपये है.

Aditya Birla Sun Life Infrastructure Fund

आदित्य बिड़ला सनलाइफ इंफ्रा फंड ने पिछले एक साल में 94 फीसदी रिटर्न दिया है. यह 570 करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन करता है. इसकी एनएवी 51.84 रुपये है.

Kotak Infrastructure & Economic Reform Fund

कोटक इंफ्रास्ट्रक्चर रिफॉर्म फंड ने पिछले एक साल में 92.7 फीसदी रिटर्न दिया है. यह 454 करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन करता है. इसकी एनएवी 33.62 रुपये है.

Franklin Build India Fund

फ्रेंकलिन बिल्ड इंडिया फंड ने पिछले एक साल में 88.2 फीसदी रिटर्न दिया है. यह 1123 करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन करता है. इसकी एनएवी 68.26 रुपये है.

क्या आपको निवेश करना चाहिए?

इंफ्रास्ट्रक्चर फंड में डायवर्सिटी की कमी होती है. Quantum AMC के वाइस प्रेसीडेंट (कस्टमर इंटरेक्शन) संदीप भोंसले बताते हैं, “जिन लोगों को इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की अच्छी जानकारी होती है वे इसे चुन सकते हैं. फिर भी अपने निवेश के 5 से 10 फीसदी तक ही इसमें पैसा डालना चाहिए. निवेश के पहले पिछले प्रदर्शन पर नजर रखें. उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए निवेश करने का विकल्प बेहतर होगा.”

(रिटर्न की गणना 8 नवंम्बर तक की एनएवी के आधार पर की गई है.)

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष