पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ 500 रुपये साल के जमा कर खोल सकते हैं अकाउंट

देश का कोई भी व्यक्ति PPF स्कीम का फायदा उठा सकता है. अकाउंट खुलवाने के लिए सालाना कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 17, 2021 / 06:08 PM IST
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ 500 रुपये साल के जमा कर खोल सकते हैं अकाउंट
इंडियन पोस्ट की PPF स्कीम का फायदा आप कम पूंजी लगाकर भी शुरू कर सकते हैं.

किसी भी व्यक्ति चाहे वह नौकरीपेशा हो या फिर बिजनेसमैन सभी के लिए रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चों को चलाने के लिए रिटायरमेंट प्लान होना जरूरी होता है. वहीं मौजूदा समय को देखते हुए आपको रिटायरमेंट प्लान पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है. लेकिन समस्या यह आती है कि कौन सा रिटायरमेंट प्लान लें या फिर कितना पैसा रिटायरमेंट के लिए निकालें कि भविष्य में चिंता का सामना ना करना पड़े. आपके पास रिटायरमेंट का फंड इकट्ठा करने के लिए ज्यादा पैसा नहीं है तो इसमें पोस्ट ऑफिस आपकी मदद कर सकता है. दरअसल इंडियन पोस्ट की PPF (Public Provident Fund) स्कीम पेंशन का लाभ लेने का एक सबसे अच्छा जरिया साबित हो सकती है. इस स्कीम का फायदा आप कम पूंजी लगाकर भी शुरू कर सकते हैं.

सालभर का 500 रुपये जमा कर खोल सकते हैं अकाउंट

देश का कोई भी व्यक्ति इस PPF स्कीम का फायदा उठा सकता है. इस स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाने के लिए आपको सालाना कम से कम 500 रुपये जमा कराने होंगे. वहीं इस स्कीम में आप अधिकतम 1.50 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं. इस प्लान को लेने वाले लोगों को इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 80C के तहत कटौती का लाभ भी मिलता है.

कौन खुलवा सकता है अपना अकाउंट

इंडियन पोस्ट की इस PPF स्कीम के तहत कोई भी भारतीय व्यक्ति अपना अकाउंट खुलवा सकता है. अकाउंट खोलने के लिए उस व्यक्ति की उम्र 18 साल से ज्यादा होना चाहिए. हालांकि इस स्कीम में पेरेंट्स द्वारा किसी नाबालिग व्यक्ति का खाता भी खोला जा सकता है.

कितना मिलेगा ब्याज और कितना है मैच्योरिटी पीरियड

पोस्ट ऑफिस की PPF स्कीम के तहत पैसा जमा करने वालों को सालाना 7.1% की दर से ब्याज मिलता है. हर साल फाइनेंशियल ईयर के आखिर में इस ब्याज को PPF अकाउंट होल्डर के अकाउंट में जमा कर दिया जाता है. इस स्कीम के तहत हासिल होने वाला ब्याज इनकम टैक्स की सीमा से बाहर होता है. इस स्कीम के तहत 15 साल तक आप निवेश कर सकते हैं. इसके बाद अकाउंट मैच्योर हो जाता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष