पेरेंट बन गए हैं तो शुरू करें फाइनेंशियल प्लानिंग

बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए अच्छी गुणवत्ता वाले इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए.

पेरेंट बन गए हैं तो शुरू करें फाइनेंशियल प्लानिंग
बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए अच्छी गुणवत्ता वाले इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए. PC: Pixabay

पेरेंट बनना हर किसी के जीवन का एक नया अध्याय होता है. इसके साथ ही जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं. नई तरह की वित्तीय जरूरतें सामने आती हैं. सही उपाय और योजनाओं के जरिए आप इस जिम्मेदारी को आसानी से निभा सकते हैं. यहां हम ऐसे उपाय सुझा रहे हैं, जिसे हर किसी पेरेंट को मानना चाहिए

अपनी बचत बढ़ाएं

यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है. आने वाले दिनों में आपका खर्च बढ़ने वाला है. इसलिए आपको बचत बढ़ानी शुरू कर देनी कर देनी चाहिए. साथ ही आपको इमरजेंसी फंड को भी बड़ा करना चाहिए, क्योंकि नौकरी जाने या फिर किसी अन्य आपात स्थिति से निबटने में मदद मिल सके. इसलिए जागरुक और तैयार रहें.

बड़े खर्चों का बजट तैयार करें

आने वाले समय में स्वास्थ्य सुविधाओं का खर्च बढ़ता ही जाएगा और इसलिए अपने बच्चों को फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के दायरे में लाना बहुत जरूरी होता है. साथ ही अपनी बचत का कुछ हिस्सा हेल्थकेयर के लिए अलग रखना बेहतर होगा.

इंश्योरेंस का महत्व

जीवन अनिश्चितताओं से भरा होता है. लाइफ इंश्योरेंस के जरिए अपने परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखना चाहिए. इसके लिए टर्म इंश्योरेंस लिया जा सकता है. यह कम कीमत पर अधिक कवरेज प्रदान करता है. साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस भी लेना चाहिए, ताकि वक्त पड़ने पर आपको आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े.

SIP शुरू करें

बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए अच्छी गुणवत्ता वाले इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए. इसके लिए सबसे अच्छा तरीका सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान लेना बेहतर होता है. लंबे समय में इसमें अच्छा रिटर्न मिलता है. साथ ही अपने बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखकर भी विभिन्न तरह के निवेश करने चाहिए.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष