गणेश चतुर्थी से शुरू हुआ फेस्टिव सीजनः सस्ते में घर खरीदने का करें श्रीगणेश

फेस्टिव सीजन में 20% तक का डिस्काउंट दे रहे हैं बिल्डर्स. फ्री फर्नीचर या स्टैंप ड्यूटी में मिल सकती हैं राहत. 6.5% के कम रेट पर मिल रहे हैं होम लोन

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - September 12, 2021 / 11:45 AM IST
गणेश चतुर्थी से शुरू हुआ फेस्टिव सीजनः सस्ते में घर खरीदने का करें श्रीगणेश
pixabay - फेस्टिव सीजन में रियल एस्टेट लॉन्चिंग और बिक्री में 35-40% की बढ़त की उम्मीद है.

Property Discount Offers in Festive Season: गणेश चतुर्थी के साथ शुरू हुए त्योहारी सेंटिमेंट का लाभ लेकर सेल बढ़ाने के लिए रियल एस्टेट इंडस्ट्री के खिलाड़ी डिस्काउंट और ऑफर्स की पेशकश करने लगे हैं. इस बार खरीदारों को अभूतपूर्व डील मिल रही है क्योंकि होम लोन के रेट भी कम हैं और डेवलपर्स भी अपनी तरफ से अधिकतम छूट और सुविधाएं दे रहे हैं. यदि आप घर खरीदने की लागत कम करना चाहते हैं तो अभी अच्छा वक्त हैं. बिल्डर्स कुछ खास त्यौहारों पर बुकिंग करवाने पर डिस्काउंट ऑफर कर रहे हैं, वहीं बैंकों के होम लोन के रेट भी ऑल-टाइम लो लेवल पर आ गए हैं.

मौका ना गंवाए

विशेषज्ञों की मानें तो रियल एस्टेट मार्केट एंट्री के लिए अब ज्यादा इंतजार न करें क्योंकि इस समय डेवलपर्स भी कई तरह के ऑफर्स का ऐलान कर रहे हैं और बैंकों ने भी होम लोन के रेट अब तक के सबसे नीचे स्तर पर ला दिए हैं. बायर्स को इस मौके का फायदा उठाना चाहिए.

बिल्डर्स दे रहे 20% तक डिस्काउंट

फेस्टिवल सीजन के मद्देनजर कई प्रोजेक्ट लांच और प्री-लॉन्च किए जा रहे हैं, जिनमें लॉन्चिंग व फेस्टिव ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं. इस दौरान बिल्डर्स नगद छूट, सोने के सिक्के, फ्री हॉलिडे, कूपन और अन्य फायदा दे रहे हैं. बिल्डर्स मुफ्त मॉड्युलर किचन, फ्री पार्किंग, स्टैंप ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन फीस पर विशेष छूट जैसे लुभावने ऑफर्स का ऐलान कर रहे हैं. बड़ी रियल एस्टेट कंपनियां 10 से 20 फीसदी के डिस्काउंट समेत कई खास ऑफर दे रही हैं.

35%-40% ज्यादा बिक्री की उम्मीद

रियल एस्टेट से जुड़ी विभिन्न कंसल्टेंसी एजेंसियों और डेवलपर्स का कहना है कि इस फेस्टिव सीजन में रियल एस्टेट खासतौर पर हाउसिंग सेक्टर में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी.

अनुमान है कि गणेश चतुर्थी से शुरू हो रहे त्योहारी सीजन में ज्यादा बिक्री होगी. प्रॉपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक ग्रुप के वाइस चेयरमैन संतोष कुमार के मुताबिक, देश के टॉप 7 शहरों में सालाना आधार पर रियल एस्टेट लॉन्चिंग और बिक्री में 35% से 40% की बढ़त देखने को मिल सकती है.

हाउसिंग लोन में 8-10% इजाफे की उम्मीद

LIC हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के MD और CEO वाई विश्वनाथ गौड़ के, मुताबिक हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को इस साल लोन पोर्टफोलियो में 8-10% के इजाफे की उम्मीद है. LIC हाउसिंग फाइनेंस नौकरीपेशा लोगों को 50 लाख रुपये तक का होम लोन 6.66 प्रतिशत के शुरुआती ब्याज दर पर पेशकश करती है.

6.5% से शुरू होते हैं होम लोन रेट

निजी सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक ने अपनी आवास ऋण दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है. बैंक अब 6.50 प्रतिशत की दर पर होम लोन उपलब्ध कराएगा.

उन्होंने कहा कि बैंक की सबसे कम दर की पेशकश पिछले अक्टूबर में 6.9 प्रतिशत थी. तब से दो बार कटौती की गई है और वर्तमान में दर 6.65 प्रतिशत है जिसे अब 0.15 प्रतिशत कटौती के बाद 6.50 प्रतिशत किया गया है.

भारतीय स्टेट बैंकः देश का सबसे बड़ा ऋणदाता SBI न्यूनतम 6.75% की ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है.

बैंक ऑफ बड़ौदाः सार्वजनिक क्षेत्र का ऋणदाता बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) 6.75% ब्याज दरों पर होम लोन दे रहा है.

HDFC बैंकः देश का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक HDFC बैंक 6.75% की ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है.

ICICI बैंकः ICICI बैंक 6.75% की ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है.

NBFC के होम लोन रेट

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) में LIC हाउसिंग फाइनेंस 6.66% प्रति वर्ष की कम ब्याज दर के साथ सबसे सस्ता होम लोन प्रदान करता है. HDFC लिमिटेड और बजाज फिनसर्व 6.75% ब्याज दर पर होम लोन दे रहे हैं, वहीं टाटा कैपिटल में ब्याज दर 6.90% है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष