HDFC फंड ने लॉन्च किया डेवलप्ड वर्ल्ड इंडेक्सेस FoF, जानिए क्या है इसमें खास

HDFC म्यूचुअल फंड ने अपनी तरह का पहला इंटरनेशनल फंड लॉन्च किया है. इसे HDFC डेवलप्ड वर्ल्ड इंडेक्सेस फंड ऑफ फंड्स का नाम दिया है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 17, 2021 / 05:22 PM IST
HDFC फंड ने लॉन्च किया डेवलप्ड वर्ल्ड इंडेक्सेस FoF, जानिए क्या है इसमें खास
थीम-आधारित म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देने के लिए जाने जाते हैं.

इक्विटी इंटरनेशनल फंडों ने कोरोना संकट में भी निवेशकों को हाई रिटर्न दिया. बीते 1 साल के दौरान इंटरनेशनल म्‍यूचुअल फंड का औसत रिटर्न 47 फीसदी से ज्‍यादा रहा है, वहीं इस सेगमेंट में लॉन्ग-टर्म रिटर्न भी बेहद शानदार रहा है. रिटर्न के मामले में टॉप फंड्स में इस कैटेगरी की कई स्कीम शामिल है. इंटरनेशनल फंड या ओवरसीज फंड फंड अंतरराष्ट्रीय इक्विटी बाजारों में निवेश करते हैं. निवेशकों की बढ़ती दिलचस्पी को ध्यान में रखकर इस साल कइ कंपनियां इंटरनेशनल फंड लेकर आइ है. इसमें अब और एक नाम जुड़ गया है.

लीडिंग म्यूचुअल फंड हाउस HDFC म्यूचुअल फंड ने अपनी तरह का पहला इंटरनेशनल फंड लॉन्च किया है. इसे HDFC डेवलप्ड वर्ल्ड इंडेक्सेस फंड ऑफ फंड्स (FoF) का नाम दिया गया है. यह फंड 17 सितंबर को खुलेगा और 1 अक्टूबर को बंद होगा. इसमें कम से कम 5 हजार रुपये से निवेश किया जा सकता है.

27 सितंबर तक निवेश

यह HDFC म्यूचुअल फंड का पहला इंटरनेशनल फंड है. HDFC Developed World Indexes Fund of Funds पैसिवली मैनेज्ड स्कीम है जो निवेशकों को ग्लोबल मार्केट में निवेश करने का मौका देगी. HDWI FoF स्कीम यूरोप, जापान, पैसिफिक, कनाडा और यूएस जैसे 5 रीजन को ट्रैक करने वाले ग्लोबल फंड में निवेश करेगी. यह स्कीम इंटरनेशनल एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) और इंडेक्स फंड में निवेश करेगी. वहीं यह स्कीम MSCI World Index को ट्रैक करेगी.

4.37 लाख करोड़ रुपये है AUM

HDFC म्यूचुअल फंड ने बताया कि कंपनी 4.37 लाख करोड़ रुपये की संपत्तियों को मैनेज करती है. यानी इसका असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 4.37 लाख करोड़ रुपये है. यह नया फंड 5 क्षेत्रों के 23 विकसित बाजारों में निवेश करेगा. इसमें 1500 से ज्यादा कंपोनेंट और 14 करेंसी में निवेश करने का मौका मिलेगा. इसके साथ ही पूरी दुनिया की 56% GDP और 54% मार्केट कैप में भी इस एक फंड के जरिए निवेश कर सकते हैं.

टॉप 40 कंपनियों में होता है निवेश

MSCI इंडेक्स दुनिया की टॉप 50 इनोवेटिव कंपनियों में से 40 कंपनियों में निवेश करता है. यह सभी कंपनियां तेजी से विकास करने वाली होती हैं. इसमें आईटी, फाइनेंशियल और हेल्थ केयर जैसे सेक्टर शामिल होते हैं. MSCI इंडेक्स में निफ्टी 50 की तुलना में कम उतार-चढ़ाव होता है. कंपनी के MD एवं CEO नवनीत मुनोत ने कहा कि यह अपनी तरह का पहला फंड है, जिसे लॉन्च किया गया है.

किसे करना चाहिए निवेश

HDFC Developed World Indexes Fund of Funds में उन निवेशकों को पैसे लगाना चाहिए, जिनका निवेश का लक्ष्य लॉन्ग टर्म का हो. वहीं जो अपना पैसा लंबी अवधि में ओवरसीज इंडेक्स फंड या ETFs में लगाकर ग्रोथ का फायदा लेना चाहते हों.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष