लक्ष्य आधारित निवेश ही है सफलता का सूत्र

आपको खुद से एक सवाल पूछने की जरूरत है कि आप खुद को कल कहां देखना चाहते हैं.

लक्ष्य आधारित निवेश ही है सफलता का सूत्र
धन संचय करने में समय लगता है और इस रास्ते में आपको वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

वारेन बफेट ने एक बार कहा था, “आज कोई छाया में बैठा है, क्योंकि किसी ने बहुत समय पहले एक पेड़ लगाया था.” और यह सच भी है. जब आप युवा और स्वस्थ होते हैं, तो आप फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं. लेकिन धन संचय करने में समय लगता है और इस रास्ते में आपको वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. धन प्रबंधन का रहस्य लक्ष्य-आधारित निवेश है. इसमें आपको अपने लक्ष्यों की पहचान करनी होती है, उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक समय सीमा रखनी होती है और प्रत्येक लक्ष्य के लिए निवेश करने का निर्णय लेना होता है.

लक्ष्य-आधारित निवेश के ये तीन सिद्धांत आपको धन प्रबंधन के चक्रव्यूह में घुसने और बिना किसी कठिनाई के अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेंगे. फाइनेंशियल प्लानिंग आपके वित्त के उचित प्रबंधन के माध्यम से आपके जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने की प्रक्रिया है. प्रत्येक व्यक्ति को अपनी वित्तीय योजना निर्धारित करने की आवश्यकता होती है, जो उसके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करती है.

आपको एक सवाल पूछने की जरूरत है कि आप खुद को कल कहां देखना चाहते हैं. इसके अनुसार आप पहचानें कि आपके लक्ष्य क्या हैं और उन्हें परिभाषित करें. अपने प्रत्येक लक्ष्य के लिए एक समय सीमा तय करें. इसके बाद आपको एक पोर्टफोलियो बनाकर और अपने निवेश को निश्चित आय, बीमा, सोना, इक्विटी आदि में वितरित करके लक्ष्यों को पूरा करने की आवश्यकता है.

जब आप युवा और स्वस्थ होते हैं तो आप फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं. आपको उस समय महंगे मोबाइल फोन और शानदार कार खरीदना पसंद होता है. और क्यों नहीं, क्रेडिट की आसान उपलब्धता के साथ सब कुछ आपकी पहुंच के भीतर होता है. तत्काल संतुष्टि का पीछा करते हुए, हम अक्सर अपने दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को नजरअंदाज कर देते हैं. फिर, जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम घर खरीदने, बच्चों की शिक्षा और सेवानिवृत्ति योजना जैसे बड़े खर्चों की चिंता करने लगते हैं. इसलिए, अपने लक्ष्यों की पहचान करना और उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निवेश शुरू करना महत्वपूर्ण है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष