कार्यालय जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे EPF और EPS अकाउंट में जोड़ें नॉमिनी

EPF-EPS:इस सुविधा का लाभ लेने के लिए UAN एक्टिव होना और मोबाइल नंबर का आधार के साथ जुड़ा होना चाहिए. यह पूरी प्रोसेस डिजिटल की गई है.

  • Publish Date - July 26, 2021 / 06:06 PM IST
कार्यालय जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे EPF और EPS अकाउंट में जोड़ें नॉमिनी
Pixabay, अगर अंशधारक ऑनलाइन नॉमिनेशन कराते हैं तो उन्हें बाद में NOC की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी.

EPF-EPS: EPF और EPS अकाउंट में नॉमिनी जोड़ना चाहते हैं, तो कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है. यह काम आप घर बैठे भी आसानी से कर सकते हैं. EPFO ने निवेशकों को घर बैठे डिजिटल तरीके से नॉमिनी ऐड करने की सुविधा दे रखी है. अपने ईपीएफ या ईपीएस अकाउंट में ई-नॉमिनेशन के जरिए अपना जोड़ सकते हैं. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए UAN एक्टिव होना और मोबाइल नंबर का आधार के साथ जुड़ा होना चाहिए. यह पूरी प्रोसेस डिजिटल की गई है, ताकि लोगों को नॉमिनी जोड़ने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़े. आइए आपको ऑनलाइन नॉमिनी ऐड करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताते हैं.

ये है प्रक्रिया

सबसे पहले EPFO वेबसाइट पर जाएं. यहां सर्विस सर्विस सेक्शन पर क्लिक करें. इसके बाद इंप्लॉइज ऑप्शन में ‘फॉर इंप्लॉइज’ पर क्लिक करें, फिर मेंबर UAN/ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करें.

इसके बाद आपने UAN और पासवर्ड के साथ लॉगइन करें. मैनेज टैब पर क्लिक करने के बाद ‘ई-नॉमिनेशन’ को चुनें. इसके बाद Provide Details टैब आएगा जिसमें पूरी जानकारी भरकर Save पर क्लिक करें.

फैमली से जुड़ी डीटेल्स के लिए Yes पर क्लिक करें और फैमिली डिटेल्स भरें. आप एक से ज्यादा नॉमिनी एड कर सकते हैं. इसके बाद ‘सेव ईपीएफ नॉमिनेशन’ पर क्लिक करें और ‘ई-साइन’ पर क्लिक करके ओटीपी जनरेट करें.

आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर ओटीपी आएगा और उसे डालकर सबमिट कर दें. इस प्रोसेस के बाद नॉमिनी आपके अकाउंट से जुड़ जाएगा.

गलत डिटेल को सही करने का तरीका

अगर UAN के साथ गलत बैंक खाता डिटेल जुड़ जाएं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. इंप्लॉई घर बैठे-बैठे ऑनलाइन UAN में बैंक अकाउंट डिटेल्स अपडेट कर सकता है.

ऐसे सही करें

सबसे पहले EPFO के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं. यहां UAN व पासवर्ड डालकर लॉग इन करें.

अब ‘मैनेज’ टैब पर क्लिक करें. आपके सामने एक ड्रॉप डाउन मेन्यू आएगा. इस मेन्यू में KYC सिलेक्ट करें. अब बैंक सिलेक्ट करें और बैंक खाता संख्या, नाम व IFSC भरें और सेव पर क्लिक करें.

इस जानकारी के एंप्लॉयर द्वारा अप्रूव होने के बाद आपकी अपडेटेड बैंक डिटेल्स अप्रूव्ड KYC सेक्शन में दिखने लगेंगी.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।