करोड़पति बनने का ये है फॉर्मूला, रोज बचाने होंगे सिर्फ इतने रुपये

Crorepati: इक्विटी फंड वाली SIP में बिल्कुल PPF की तरह ही निवेश करना होता है. लेकिन, लॉन्ग टर्म में देखें तो रिटर्न कहीं ज्यादा मिलेगा.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 15, 2021 / 05:41 PM IST
करोड़पति बनने का ये है फॉर्मूला, रोज बचाने होंगे सिर्फ इतने रुपये
SIP में निवेश सबसे अच्छा ऑप्शन है. म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों को SIP रूट के जरिए ही निवेश करना चाहिए. इससे दो फायदे होते हैं. पहला मंथली बजट संभालने में मदद मिलती है और छोटे निवेश से भी शुरुआत कर सकते हैं. खासकर जो लोग करियर के शुरुआती फेज में हैं.

Crorepati: करोड़पति (Crorepati) कौन नहीं बनना चाहता है? लेकिन क्या वाकई ये इतना आसान है? जवाब एक ही है. करोड़पति बनने का कोई शॉर्टकट नहीं है. अगर कुछ इन्वेस्टमेंट सिस्टमेटिक (Systematic investment) किए जाए तो ये इतना मुश्किल भी नहीं है. सबसे बड़ा सवाल ये है कि शुरुआत कैसे की जाए? करोड़पति आपको सिर्फ सैलरी या बिजनेस से बनाया गया पैसा नहीं बनाता. बल्कि आपका निवेश (Investment) ही आपको करोड़पति बनाता है. जरूरी है सही समय पर सही जगह निवेश. करोड़पति बनने के लिए बहुत लंबा इंतजार नहीं करना है तो निवेश के लिए सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला इंस्ट्रूमेंट म्यूचुअल फंड SIP है.

कहां करें निवेश?

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश करने वालों को इक्विटी फंड जरूर पसंद आते हैं. SIP ऑप्शन में मंथली बेसिस पर आपको लंबी अवधि में निवेश करना है. जैसे PPF और दूसरे डेट फंड में आप निवेश करते हैं, वैसे ही यहां पैसा लगाएं, तो रिटर्न भी ज्यादा मिलेगा.

इक्विटी फंड वाली SIP में बिल्कुल PPF की तरह ही निवेश करना होता है. लेकिन, लॉन्ग टर्म में देखें तो रिटर्न कहीं ज्यादा मिलेगा.

क्या बताते हैं एक्सपर्ट्स?

आनंद राठी वेल्थ मैनेजमेंट के डिप्टी CEO फिरोज अजीज के मुताबिक, SIP में निवेश सबसे अच्छा ऑप्शन है. म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों को SIP रूट के जरिए ही निवेश करना चाहिए. इससे दो फायदे होते हैं.

पहला मंथली बजट संभालने में मदद मिलती है और छोटे निवेश से भी शुरुआत कर सकते हैं. खासकर जो लोग करियर के शुरुआती फेज में हैं.

उनके पास निवेश के लिए एकमुश्त बड़ी राशि नहीं होती, लेकिन लॉन्ग टर्म को ध्यान में रखते हुए वो छोटा-छोटा निवेश कर सकते हैं. मैच्योरिटी पर एक बड़ी राशि हासिल करने के लिए लक्ष्य तैयार करना होता है. ऐसे निवेशकों के लिए SIP अच्छा है.

कितना होना चाहिए आपका निवेश?

अगर मान लिया जाए कोई व्यक्ति SIP में 30 साल के लिए निवेश करता है और 15 फीसदी रिटर्न मिलता है तो SIP कैलकुलेटर के मुताबिक, ऐसे निवेशक को मैच्योरिटी पर 4.21 करोड़ रुपए का अमाउंट मिलेगा. लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना 200 रुपए SIP के लिए निकाल लें और 6000 रुपए का मंथली निवेश होना चाहिए.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष