फिक्स्ड इनकम साधन में डबल प्रोटेक्शन के लिए कहां करेंगे निवेश

Covered Bond: कवर्ड बॉन्ड में आपके निवेश को डिफॉल्ट रिस्क से बचाने के लिए सुरक्षा की एक अधिक लेयर दी जाती है जिसकी जिम्मेदारी एक SPV को सौंपी जाती है

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - September 15, 2021 / 04:59 PM IST
फिक्स्ड इनकम साधन में डबल प्रोटेक्शन के लिए कहां करेंगे निवेश
Pixabay - Lendingkart के इस कवर्ड बॉन्ड का कूपन रेट 11.25% है और उसे अच्छी रेटिंग भी मिली हैं.

Covered Bond: पिछले कुछ महीनों से कवर्ड बॉन्ड को लेकर चहल-पहल देखने को मिल रही है. फिनटेक कंपनियों के नए प्रकार के और डबल प्रोटेक्टेड इन बॉन्ड में निवेशकों की रुचि बढ़ रही है क्योंकि इनमें निवेश करने से निवेशक को 9-13% तक का फिक्स्ड रिटर्न कमाने का मौका मिलता है, जो बैंक FD और दूसरे फिक्स्ड इनकम साधनों के मुकाबले काफी ज्यादा है. शेयर बाजार में लगातार नए-नए आइपीओ लॉन्च हो रहे हैं, वहीं ऐसे कवर्ड बॉन्ड की लॉन्चिंग भी बढ़ रही है. हाल ही में Wintwealth का कवर्ड बॉन्ड लॉन्च हुआ था और अब thefixedincome.com ने कवर्ड बॉन्ड लॉन्च किया है.

क्या है कवर्ड बॉन्ड

जैसे कंपनी और सरकार अपनी पैसे की जरूरत को पूरा करने के लिए बॉन्ड इश्यू करती हैं, ठीक वैसे की बॉन्ड इश्यू किए जाते हैं. इनमें डिफॉल्ट रिस्क कम करने के लिए सिक्योरिटी प्रदान की जाती हैं, इसलिए निवेशकों का पैसा डूबने की संभावना न्यूनतम हो जाती हैं. कवर्ड बॉन्ड में निवेशकों को डबल प्रोटेक्शन मिलता है. यानि आपके निवेश को सुरक्षा के दो लेयर से कवर किया जाता है, इसलिए इसे कवर्ड बॉन्ड कहते है. फाइनेंस की भाषा में इसे ‘लेयर्ड रिफाइनेंसिंग इन्स्ट्रूमेंट’ कहा जाता है.

LENDINGKART का कवर्ड बॉन्ड

NBFC LENDINGKART ने thefixedincome.com के जरिए कवर्ड बॉन्ड लॉन्च किया है जिसका नाम “Lendingkart Finance 11.25% Covered Deb Nov23” है. इसका कूपन रेट 11.25% है और ये नवंबर 2023 में मैच्योर होगा. यह एक फुल्ली पेड-अप, सिक्योर्ड. रीडिमेबल, टैक्सेबल, नोन-कन्वर्टिबल डिबेन्चर है, जिसकी इश्यू साइज 30 करोड़ रुपये है.

निवेश की सीमा

विभिन्न कवर्ड बॉन्ड में आप न्यूनतम 10,000 रुपये से 90 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. LENDINGKART के कवर्ड बॉन्ड में आप न्यूनतम 10 लाख रुपये और अधिकतम 90 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं.

रिटर्न

कवर्ड बॉन्ड में निवेशक को मिलने वाला रिटर्न 9.5% से 13% तक होता है. LENDINGKART के कवर्ड बॉन्ड में आपको 11.25% फिक्स्ड रिटर्न मिलता है. यानी, 10 लाख रुपये के निवेश पर आपको मैच्योरिटी के बाद 2.43 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा. यह बॉन्ड की मैच्योरिटी तारीख 6 नवंबर, 2023 है.

रेटिंग

India Ratings ने Lendingkart के कवर्ड बॉन्ड को ‘Provisional IND AA-(CE)’/Stable रेटिंग दिया हैं, जिसका मतलब है कि, इस रेटिंग वाले उपकरणों को वित्तीय दायित्वों को समय पर पूरा करने के संबंध में उच्च स्तर की सुरक्षा माना जाता है. इस तरह के उपकरणों में बहुत कम क्रेडिट जोखिम होता है.

रिस्क कवर

Lendingkart ने अपने इश्यू को डबल प्रोटेक्शन देने के लिए 1.25 गुना कवर प्रदान किया हैं, जिसमें विभिन्न तरह कि लोन शामिल हैं. यानि, कल को Lendingkart आपका पैसा चुकाने में डिफॉल्ट होती हैं, तो इस लोन के जरिए आपका पैसा वापस किया जाएगा. यह जिम्मेदारी एक स्पेशल पर्पज व्हिकल (SPV) को दी जाती हैं. Lendingkart का SPV शील्ड ट्रस्ट हैं.

लिक्विडिटी

इसमें लिक्विडिटी का रिस्क है, क्योंकि अवधि से पहले बॉन्ड बेचना चाहते है तो खरीदार के बिना नहीं बेच पाएंगे. यह बॉन्ड को बाद में BSE पर लिस्ट किया जाता हैं.

टैक्स

यदि आप 12 महिने से ज्यादा वक्त के लिए कवर्ड बॉन्ड में निवेश रखते है तो 10% टैक्स चुकाना होगा और 12 महीने से कम अवधि तक निवेश करने पर आपके इनकम टैक्स स्लेब के हिसाब से टैक्स चुकाना होगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष