केवल 100 रुपये का निवेश करें और एक शानदार सोने का आभूषण प्राप्त करें

Buy Gold: आभूषण के माध्यम से मोचन की ऐड-ऑन सुविधा के साथ प्रमुख खुदरा विक्रेताओं ने डिजिटल गोल्ड सेगमेंट में प्रवेश किया।

केवल 100 रुपये का निवेश करें और एक शानदार सोने का आभूषण प्राप्त करें
जब ग्राहक तनिष्क डिजिटल गोल्ड खरीदता है, तो उसके नाम पर 10 साल की अवधि के लिए बिना किसी लॉक-इन अवधि और खरीदी गई राशि की कोई सीमा नहीं होती है. उपभोक्ताओं के पास डिजिटल सोना बेचने या उसे गहनों में बदलने का विकल्प भी है.

Buy Gold: पारंपरिक रूप से सोने में निवेश को सबसे अच्छे और सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है. अब भारत के प्रमुख ज्वैलरी ब्रांड डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के लिए ऑफर लेकर आ रहे हैं, जिसकी शुरुआत 100 रुपये की छोटी राशि से होती है, जिसे बाद में गोल्ड ज्वैलरी के लिए एक्सचेंज किया जा सकता है. डिजिटल गोल्ड में, निवेशक सोना बेच सकता है और मैच्योरिटी अवधि के बाद मुनाफा कमा सकता है, लेकिन तनिष्क और सेनको गोल्ड जैसे शीर्ष आभूषण ब्रांड निवेशक चाहें, तो इसे भौतिक सोने के गहनों में बदलने की पेशकश करते हैं. तनिष्क ऑफर तनिष्क सेफगोल्ड के साथ निवेश प्रस्ताव पेश करता है. 

सेफगोल्ड के साथ भागीदारी

तनिष्क ने सेफगोल्ड के साथ भागीदारी की है, जो एक डिजिटल गोल्ड प्लेटफॉर्म है और संगठित, पारदर्शी और सेबी के सभी मानदंडों और विनियमों के अनुपालन में है.

उपभोक्ता 100 रुपये से कम की खरीदारी कर सकते हैं. टेन्‍योर ग्राहक की इच्छा पर निर्भर करता है.  कंपनी ने एक बयान में कहा कि टेन्‍योर के बाद, रिडम्‍प्‍शन के समय ग्राहक देश भर में 360 तनिष्क खुदरा स्टोर या तनिष्क की आधिकारिक वेबसाइट पर आभूषण के रूप में अपने पैसे को फ‍िजीकल सोने में परिवर्तित कर सकता है.

एक बार जब ग्राहक तनिष्क डिजिटल गोल्ड खरीदता है, तो उसके नाम पर 10 साल की अवधि के लिए बिना किसी लॉक-इन अवधि और खरीदी गई राशि की कोई सीमा नहीं होती है. उपभोक्ताओं के पास डिजिटल सोना बेचने या उसे गहनों में बदलने का विकल्प भी है.  

प्रक्रिया

प्रक्रिया बहुत सरल है, बस तनिष्क की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें और क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करें और फिर उस राशि या सोने के वजन का चयन करें जिसे आप निवेश करना या खरीदना चाहते हैं.

फिर भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें. तनिष्क डिजिटल गोल्ड एक पारदर्शी प्लेटफॉर्म है जो ग्राहकों को 24 हजार शुद्ध सोना हासिल करने और उनकी स्वर्णिम बचत यात्रा शुरू करने में मदद करेगा. 

टाइटन कंपनी लिमिटेड में ज्वैलरी डिवीजन के सीईओ अजय चावला ने कहा, “जहां हमारे रिटेल स्टोर्स पर सोना खरीदने के पारंपरिक रूपों की मांग जारी रहेगी, वहीं तनिष्क नए युग के डिजिटल-प्रेमी उपभोक्ताओं को अपने भविष्य के लिए कुछ खरीदारी करने का अवसर प्रदान कर रहा है. ” 

Senco Gold

सेन्को गोल्ड तनिष्क ही नहीं, कोलकाता की सेनको गोल्ड ने भी सितंबर में इस सेगमेंट में कदम रखा है. Senco Gold & Diamonds ने DG Gold नाम के अपने ऑनलाइन गोल्ड ट्रांजैक्शन प्लेटफॉर्म के लॉन्च के साथ Phygital Gold व्यवसाय में अपने प्रवेश की घोषणा की. 

वैध पैन कार्ड या फॉर्म 61 और उनके नाम पर एक बैंक खाते वाले उपभोक्ता डीजी गोल्ड लेनदेन के लिए पात्र हैं. सेनको गोल्ड के सीईओ सुवनकर सेन ने बताया कि वे 250 रुपये के कम मूल्य के खरीद मूल्य के साथ अपनी ऑनलाइन सोने की बचत यात्रा शुरू कर सकते हैं. 

तनिष्क की तरह, सेनको गोल्ड भी उपभोक्ताओं को मोचन के समय कंपनी के किसी भी आउटलेट से आभूषण के रूप में अपनी ऑनलाइन सोने की खरीद को भौतिक सोने में बदलने की सुविधा देता है. 

उपभोक्ता किसी भी समय मौजूदा दरों के अनुसार डीजी गोल्ड पोर्टल/वेबसाइट पर डिजिटल रूप में सोना ऑनलाइन बेच सकते हैं. 

प्रक्रिया

प्रक्रिया यह तनिष्क प्रक्रिया जितनी ही सरल है. बस डीजी गोल्ड प्लेटफॉर्म पर जाएं और क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करें.

लॉग इन करने के बाद, निवेशक 250 रुपये से अधिक या उसके बराबर की कोई भी राशि या भुगतान के लिए कोई भी मात्रा और चेकआउट कर सकता है. 

एक बार भुगतान हो जाने के बाद, आपके डिजिटल लॉकर में विशिष्ट मात्रा में सोना जमा किया जाएगा. बेचना या रिडम्‍प्‍शन इस तरह से सरल है. 

बस उस सोने की मात्रा का चयन करें जिसे आप बेचने और आगे बढ़ने की योजना बना रहे हैं. 

सेनको गोल्ड के सीईओ सुवनकर सेन ने कहा “सेन्को गोल्ड एंड डायमंड्स में हम अपने सम्मानित उपभोक्ताओं के लिए अपने स्वयं के प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन गोल्ड ट्रांजैक्शन सिस्टम पेश करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं. 

नया प्लेटफॉर्म हमारे उपभोक्ताओं को मूल्य और संपत्ति बनाने की सुविधा देता है जो सुरक्षित और सरल है.”

डिजिटल सोना

सभी प्रमुख सार्वजनिक और निजी बैंक अपने ग्राहकों को यह निवेश विकल्प दे रहे हैं. 

हाल ही में पेटीएम और अमेज़ॅन पे जैसे पेमेंट वॉलेट, साथ ही निवेश प्लेटफॉर्म कुवेरा और ग्रो भी डिजिटल गोल्ड की पेशकश करते हैं.

इसके अलावा, एमएमटीसी-पीएएमपी इंडिया प्रा लिमिटेड, सरकारी एमएमटीसी लिमिटेड और स्विस फर्म एमकेएस पीएएमपी के बीच एक संयुक्त उद्यम और डीजीआईपीएल अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल गोल्ड उत्पाद भी बेचता है. 

निवेश सलाहकार नीलोत्पल बनर्जी ने कहा “अधिक से अधिक लोग इस निवेश मार्ग की ओर झुक रहे हैं क्योंकि यह वास्तव में परेशानी मुक्त और संचालित करने में आसान है. 

विशेष रूप से युवा इस निवेश एवेन्यू को पसंद करते हैं और यह फलफूल रहा है. ”

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष