HDFC AMC का मल्टी कैप फंड खुला है 7 दिसंबर तक, क्या लगाना चाहिए इसमें पैसा?

फंड का उद्देश्य लार्ज, मिड और स्मॉल कैप में नियंत्रित एक्सपोजर के जरिए लॉन्ग टर्म कैपिटल एप्रिसिएशन उत्पन्न करना है.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - November 23, 2021 / 12:58 PM IST
HDFC AMC का मल्टी कैप फंड खुला है 7 दिसंबर तक, क्या लगाना चाहिए इसमें पैसा?
Pexels HDFC मल्टी कैप NFO में सब्सक्रिप्शन की अवधि 23 नवंबर से 7 दिसंबर हैं.

HDFC Multi Cap Fund NFO Review: HDFC एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने न्यू फंड ऑफर (NFO) HDFC मल्टी-कैप फंड लॉन्च करने की घोषणा कर दी है. HDFC मल्टी-कैप फंड का NFO 23 नवंबर से खुलेगा और 7 दिसंबर, 2021 को बंद होगा. ये एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम हैं, जो लार्ज कैप, मिड कैप और स्मोल कैप सेगमेंट्स में निवेश करेगी.

फंड कहां करेगा निवेश

यह फंड अपनी कुल संपत्ति का न्यूनतम 25% लार्ज, मिड और स्मॉल कैप कंपनियों में अनिवार्य रूप से आवंटित करेगा, जबकि इसकी कुल संपत्ति का शेष 25% फंड मैनेजर के बाजार के दृष्टिकोण के आधार पर आवंटित किया जाएगा.

HDFC मल्टी-कैप फंड की बेसिक जानकारी

NFO अवधिः 23 नवंबर – 7 दिसंबर, 2021
प्रकारः ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम
फंड का उद्देश्यः फंड का लक्ष्य लार्ज, मिड और स्मॉल कैप में नियंत्रित एक्सपोजर के जरिए लॉन्ग टर्म कैपिटल एप्रिसिएशन उत्पन्न करना है.
फंड मैनेजरः गोपाल अग्रवाल
रिस्कोमीटरः अति उच्च
बैंचमार्कः Nifty500 Multicap 50:25:25 TRI
न्यूनतम निवेशः 5,000 रूपये
किसके लिए हैं सहीः HDFC मल्टी कैप फंड मध्यम से लंबी अवधि के निवेश क्षितिज वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त है, जो लार्ज, मिड और स्मॉल कैप में अनुशासित निवेश की तलाश में हैं.

टैक रिकॉर्ड

ऐतिहासिक रूप से, अलग-अलग मार्केट कैप सेगमेंट ने अलग-अलग समय में एक-दूसरे से बेहतर प्रदर्शन किया है. पिछले 16 वित्तीय वर्षों (FY06 से FY21) में से, 6 वर्षों में लार्ज कैप सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला मार्केट कैप सेगमेंट रहा है, जबकि, 3 वर्षों में मिड कैप और 7 वर्षों में स्मॉल कैप ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

फंड की इंवेस्टमेंट स्ट्रैटेजी

निवेश रणनीति के संदर्भ में, HDFC मल्टी कैप फंड स्टॉक चयन के लिए टॉप डाउन और बॉटम अप अप्रोच के मिश्रण का पालन करेगा. वर्तमान निवेश रणनीति के अनुसार, योजना कुल संपत्ति का 60% से 75% लार्ज और मिड कैप में निवेश करेगी. इसके अलावा, यह स्मॉल कैप में कुल संपत्ति का 25% -40% निवेश करेगाी. यह स्कीम शैलीगत पूर्वाग्रह के बिना निवेश करेगी और इसका लक्ष्य विकास, मूल्य और टर्नअराउंड कंपनियों में अवसरों का लाभ उठाना है.

HDFC मल्टी कैप फंड के फंड मैनेजर गोपाल अग्रवाल ने कहा, “हमारा मल्टी कैप फंड बेहतर जोखिम-समायोजित रिटर्न प्राप्त करने के लिए अनुशासित तरीके से अलग-अलग मार्केट कैप में निवेश की तलाश कर रहे निवेशकों के लिए वन-स्टॉप समाधान है. लगातार बदलते परिवेश में दीर्घकालिक बुनियादी सिद्धांत, प्रभावी विविधीकरण और स्टॉक चयन महत्वपूर्ण हैं.”

क्या करना चाहिए

विभिन्न सेगमेंट के मार्केट-कैप आधारित डाइवर्सिफिकेशन के साथ म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो बनाना चाहिए. इसके लिए निवेशक को लार्ज, मिड और स्मोल कैप के बीच अलोकेशन करना जरूरी हैं. इसके लिए मल्टी कैप अच्छा विकल्प बन सकता हैं. मल्टी कैप दृष्टिकोण निवेशकों को विभिन्न मार्केट कैप सेगमेंट के आउटपरफॉर्मेंस / अंडरपरफॉर्मेंस की भविष्यवाणी करने के बजाय विविधीकरण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है. निवेश से जुडे निर्णय लेने से पहले अपनी जोखिम लेने की क्षमता, लक्ष्य और दूसरे कई कारकों को ध्यान में लेने चाहिए. बेहतर हैं आप वित्तीय सलाहकार से मदद लें.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष