न चूकें मौका! सरकार फ्री में बना रही ये कार्ड, इलाज के लिए मिलेंगे 5 लाख रुपये

Ayushman Bharat Yojana: अब कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत कार्ड बिल्कुल मुफ्त में बनवा सकता है और इलाज के लिए आर्थिक लाभ ले सकता है.

न चूकें मौका! सरकार फ्री में बना रही ये कार्ड, इलाज के लिए मिलेंगे 5 लाख रुपये
समीक्षा के दौरान आयुष्मान भारत को और भी बेहतर तरीके से संचालन के लिए अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए गये.

कोरोना काल में इलाज कराने पर लोगों को कई बार फाइनेंशियल समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप सरकार की इस स्‍कीम (Ayushman Bharat Yojana) का फायदा उठा सकते हैं. देश में जरूरतमंदों को इलाज का खर्च उठाने में कोई समस्‍या न आए इसके लिए सरकार ने आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) शुरू की थी. जिसके तहत पंजीकृत लाभार्थियों को 5 लाख तक की आर्थिक मदद मिलती है. लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए उन्हें आयुष्मान कार्ड बनवाना पड़ता है. इस कार्ड को बनवाने के लिए पहले 30 रुपए का शुल्क देना होता था. मगर कोरोना काल में मोदी सरकार ने लोगों को इस सिलसिले में बड़ी राहत दी है.

अब कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत कार्ड बिल्कुल मुफ्त में बनवा सकता है और इलाज के लिए आर्थिक लाभ ले सकता है. इस कार्ड के कई फायदे भी हैं. आयुष्मान भारत स्कीम के तहत कार्डधारक सरकारी अस्पताल में आसानी से अपनी बीमारी का इलाज करा सकते हैं. इसके जरिए उन्हें इलाज में लगने वाले इंश्योरेंस के पैसे मिल सकेंगे. इस कार्ड के जरिए हर परिवार को इलाज के लिए साल में 5 लाख रुपए दिए जाते हैं.

30 अप्रैल तक ही फ्री में कार्ड बनवाने का है मौका
आयुष्मान कार्ड को फ्री में बनाए जाने के लिए सरकार की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत आप 30 अप्रैल तक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसे गोल्डन कार्ड के नाम से भी जाना जाता है. इस कार्ड के जरिए लाभार्थी को पांच लाख रुपए तक की मेडिकल सुविधा लेने का प्रावधान है. अगर आपने अभी तक कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्‍दी करें. क्‍योंकि निर्धारित तिथि के बाद ये कार्ड बनवाने के लिए आपको रुपये देने होंगे.

ऐसे बनवा सकते हैं कार्ड
अगर आपको कार्ड बनवाना है तो इसके लिए आप सरकारी स्वास्थ केंद्र में संपर्क कर सकते हैं या योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं. पंजीकृत होने पर अभियान से जुड़े कर्मचारी आपके घर आकर पूरी डिटेल लेंगे. इसके बाद आपको आयुष्मान कार्ड मिलेगा. ये पीवीसी के तौर पर होगा. यानी ये बिल्कुल एटीएम कार्ड जैसा दिखेगा, ये खराब नहीं होगा. ये कार्ड आपाके मुफ्त दिया जाएगा. इसके बाद आप अपना इलाज फ्री में करा सकेंगे.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष