कोरोना के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है ये तत्‍व, जानिए कितना है फायदेमंद

COVID-19: डॉ. वीरेंद्र बताते हैं कई तरह के खनिज पदार्थ हमारे शरीर के लिए उपयोगी होते हैं, जिंक उनमें से एक हैं.

कोरोना के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है ये तत्‍व, जानिए कितना है फायदेमंद
Pic Courtesy: Pixabay

COVID-19: आयरन, कैल्शियम की तरह जिंक भी एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसका हमारी अच्छी सेहत के लिए महत्वपूर्ण योगदान होता है. कोविड के समय में विटामिन सी के बाद सबसे ज्यादा लोग जिंक की टेबलेट का प्रयोग कर रहे हैं, लेकिन आप जानते हैं, जिंक बड़ों के साथ ही बच्चों के लिए भी बहुद फायदेमंद हैं. इस बारे में कलावती सरन अस्पताल के डॉ. वीरेंद्र कुमार ने जानकारी दी. साथ ही उन्होंने बताया कि कौन से खाद्य पदार्थों में जिंक मिलता है और क्या है इसकी उपयोगिता.

जिंक शरीर के लिए महत्वपूर्ण तत्व

डॉ. वीरेंद्र बताते हैं कई तरह के खनिज पदार्थ हमारे शरीर के लिए उपयोगी होते हैं, जिंक उनमें से एक हैं. जिंक मानसिक, शारीरिक विकास के लिए, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और विभिन्न अंगों को सुचारू से चलाने के लिए महत्वपूर्ण है. शरीर के लिए जिंक की सही मात्रा हमें भोजन से भी मिल सकता है.

दाल, सब्जी, दूध, पनीर का प्रयोग करते हैं उनमें जिंक पहुंचता है. इसके अलावा जो लोग अंडा, मछली आदि का भी सेवन करते हैं तो उन्हें भी जिंक मिलता है. कुछ और विकल्प जैसे, मूंगफली, लहसुन आदि में भी जिंक पाया जाता हैं.

बच्चों के लिए जिंक के फायदे

जो बच्चे छोटे होते हैं और मां का दूध पीते हैं तो उन्हें पर्याप्त मात्रा में जिंक मिलता रहता है. ऐसे बच्चे जो बड़े हो गए हैं और सही से खाना नहीं खा रहे हैं, तो उन्हें 6 से 8 मिलीग्राम एक दिन में जिंक की आवश्यकता होती है. बड़े बच्चों को 8-10 मिलीग्राम जिंक आवश्यक होता है.

जिन बच्चों को दस्त होता है, उन्हें भी ओआरएस के साथ जिंक देने को कहा जाता है. इससे दस्त कम होता है और अगले 2-3 महीने तक बच्चे का निमोनिया और दस्त से बचाव होता है.

स्वस्थ व्यक्ति प्राकृतिक आहार से लें जिंक

कोरोना काल में भी मरीजों को विटामिन सी के जिंक लेने की सलाह दी जाती है. इससे व्यक्ति को कोरोना से रिकवर होने में भी मदद मिलती है. साथ ही पोस्ट कोविड में भी यह मदद करता है. इस बारे में आरएमएल, नई दिल्ली के डॉ. ए. के. वार्ष्‍णेय कहते हैं कि जिंक से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. खाने-पीने की कई चीजें हैं, जिसमें जिंक होता है, जैसे लहसुन, मशरूम, काजू, बादाम, अखरोट, या बहुत से फलों में जिंक होता है, लेकिन जिंक से इम्युनिटी बढ़ाने के चक्कर में बहुत ज्यादा गोलियों का सेवन हानिकारक हो सकता है. प्राकृतिक आहार ही लेना ज्यादा सर्वोत्तम है. अगर कोई व्यक्ति बीमार है, तब जिंक, विटामिन सी आदि के सप्लीमेंट दिए जाते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष