कोविड के दौर में जा रहे हैं ऑफिस तो वर्कप्‍लेस पर अपने आपको ऐसे रख सकते हैं सुरक्षित

COVID-19: हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप वर्कप्‍लेस पर भी अपने आपको कोरोना से सुरक्षित रख सकते हैं.

कोविड के दौर में जा रहे हैं ऑफिस तो वर्कप्‍लेस पर अपने आपको ऐसे रख सकते हैं सुरक्षित
PTI

देश में कोरोना (COVID-19) के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इसके चलते कई राज्‍यों में पाबंदियां भी लगाई गई हैं. इसके चलते अभी ज्‍यादातर कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का ऑप्‍शन दे दिया है. हालांकि कई कंपनियां ऐसी हैं जहां वर्क फ्रॉम होम से काम नहीं चल सकता है. ऐसे में कुछ कर्मचारियों को ऑफिस जाना पड़ रहा है.

अगर आपको भी कोरोना (COVID-19) की दूसरी लहर के बीच काम के चलते ऑफिस जाना पड़ रहा है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप वर्कप्‍लेस पर भी अपने आपको कोरोना (COVID-19) से सुरक्षित रख सकते हैं.

ऑफिस में 6 फीट की दूरी का रखें ध्‍यान

ऑफिस में आप छह फीट की दूरी का ख्‍याल जरूर रखें. किसी से बात करते समय भी ये दूरी बनाकर रखें और अगर आपको कोरोना का कोई लक्षण दिखाई दे रहा हो तो आप ऑफिस न जाएं.

अच्‍छा मास्‍क पहनें

अगर आपका ऑफिस कवरड है तो आप डबल मास्किंग का प्रयोग करें. डबल मास्‍क पहनकर आप अपने आपको ज्‍यादा सुरक्षित बना सकते हैं. वहीं मास्‍क अच्‍छा पहने और हाथों को बराबर सैनिटाइज करते रहें.

लिफ्ट से बचें

आप ऑफिस लिफ्ट का उपयोग करने से बचें. बल्कि लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें. इससे आप अपने आपको ज्‍यादा सुरक्षित रख सकते हैं.

बॉथरूम जाते समय बरतें सावधानी

ऑफिस में बार-बार बॉथरूम जाने से बचें. वहीं जब जाना भी हो तो विशेष सावधानी बरतें. अपने हाथों को अच्‍छे से साफ करते रहें.

चेहरे को छूने से बचें

ऑफिस में काम करने के दौरान आप अपने चेहरे को छूने से बचें. वहीं इस बात का ध्‍यान रखें कि जब चेहरा छूना हो तो पहले हाथों को अच्‍छे से सैनिटाइज कर लें.

रजिस्‍टर में अपनी एंट्री कराएं

ऑफिस में आप अटेंडेंस के लिए अंगलियों का प्रयोग करने से बचें, बल्कि इसकी जगह आप रजिस्‍टर में खुद की एंट्री को दर्ज कराएं. वहीं कोशिश करें कि ऑफिस में मीटिंग करनी हो तो वर्चुअली ही करें.

इस बात का रखें विशेष ध्‍यान

ऑफिस में आप अपने डेस्‍कटॉप या लैपटॉप को चलाने से पहले उसे अच्‍छे से सैनिटाइज कर लें. वहीं अपने साथ काम कर रहे लोगों से छह से आठ फीट की दूरी बनाकर रखें.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष