UGC ने यूजी और पीजी के ऑफर किए 123 ओपन ऑनलाइन कोर्स, इस तरह कर सकते हैं आवेदन

UGC की ओर से अंडर ग्रेजुएट (UG) के 83 और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) के 40 प्रोग्राम शामिल किए गए हैं. SWAYAM प्लेटफार्म पर इसकी पूरी डिटेल्स देखी जा सकती है.

UGC ने यूजी और पीजी के ऑफर किए 123 ओपन ऑनलाइन कोर्स, इस तरह कर सकते हैं आवेदन
सभी विश्वविद्यालयों से इस तरह के डिग्री प्रोग्राम को शुरू करने का अनुरोध किया गया है

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन ने (UGC) अंडर ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) के करीब 123 नई कोर्सेज को ओपन ऑनलाइन कोर्स (open online course) के माध्यम से ऑफर किया है. इस कोर्स में स्टूडेंट को SWAYAM प्लेटफार्म के माध्यम से पढ़ाया जाएगा. यूजीसी ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. कोरोनावायरस की दूसरी लहर के चलते मौजूदा हालात को देखते हुए यूजीसी ने यह फैसला लिया है.

जो भी छात्र इन कोर्स का लाभ उठाना चाहते हैं वह SWAYAM प्लेटफार्म पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
यूजीसी की ओर से जारी नोटिस के अनुसार अंडर ग्रेजुएट (UG) के 83 और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) के 40 प्रोग्राम शामिल किए गए हैं. SWAYAM प्लेटफार्म पर इसकी पूरी डिटेल्स देखी जा सकती है.

इस तरह कर सकते हैं आवेदन

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों से अनुरोध किया गया है कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन क्लास ली जाए. बता दें कि ऑफलाइन क्लासेस मई के शुरूआत में ही बंद कर दिए गए थे. जुलाई से अक्टूबर सेमेस्टर के लिए अंडर ग्रेजुएट की 83 और पोस्ट ग्रेजुएशन की 42 ऑनलाइन कोर्स की सूची तैयार की गई है. SWAYAM प्लेटफार्म की ऑफिशियल वेबसाइट-ugc.ac.in पर जाकर इसकी पूरी लिस्ट देख सकते हैं. ऑनलाइन क्लास भी SWAYAM पोर्टल पर कर सकते हैं.

परिक्षाओं को टाल दिया था

कोरोना के मामलों को ध्यान में रखते हुए यूजीसी ने मई में होने वाली यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं (University Exams) को टाल दिया था.यूजीसी ने नोटिस जारी कर कहा था कि सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को कहा था कि मई में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाएं (University May 2021 Offline exam) न कराने के निर्देश दिए थे। आयोग ने कहा था कि कोविड-19 के चलते मौजूदा हालात की समीक्षा करने के बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने को कहा था.

यहां देखिए यूजीसी का ट्वीट

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।