IB ACIO 2021 : 18 फरवरी को होगी परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

इंटेलीजेंस ब्यूरों में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2 / एग्जीक्यूटिव पदों पर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - February 15, 2021 / 03:54 PM IST
IB ACIO 2021 : 18 फरवरी को होगी परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

IB ACIO 2021:  इंटेलीजेंस ब्यूरों में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2 / एग्जीक्यूटिव पदों पर भर्ती अधिसूचना के अंतर्गत आवेदन कर चुके उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार अपना आईबी एसीआईओ एडमिट कार्ड 2021 केंद्रीय गृह मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट, mha.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं. होम मिनिस्ट्री के अधीन इंटेलीजेंस ब्यूरो में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2/एग्जीक्यूटिव के 2000 पदों के लिए 18, 19 और 20 फरवरी 2021 को लिखित परीक्षा(IB ACIO 2021) होनी है।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
– IB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
– अब अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर डालें
– अब पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ भरकर नेक्‍ट पर क्लिक करें
– कैप्‍चा में सही कोड भरें और नेक्‍ट पर क्लिक करें
– लागिंग करने के बाद नई विंडो खुलेगी
– अब कैंडिडेट को अपना आईबी हॉल टिकट दिखेगा
– यहां से एडमिट कार्ड की कॉपी डाउनलोड करें
– अब एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट निकालें
– प्रिंटआउट को अपने पास सुरक्षित रखना होगा

2 घंटे की होनी है परीक्षा
इंटेलीजेंस ब्यूरो द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार लिखित परीक्षा परीक्षा में 1-1 घंटे दो हिस्से होंगे. जिसमें टियर 1 में 5 विभिन्न विषयों से बहुविकल्पीय के कुल 100 सवाल होंगे। इन सबजेक्‍ट में जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल / एनालिटिकल / लॉजिकल एबिलिटी एवं रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा एवं जनरल स्टडीज शामिल है. वहीं लिखित परीक्षा के टियर 1 में सभी गलत जवाबों के लिए 0.25 अंकों की निगेटिव मार्किंग होगी।

टियर 1 में सफल होने वाले देंगे टियर 2 परीक्षा
टियर 1 में सफल होने के लिए न्यूनतम निर्धारित कट-ऑफ 35 अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए है। हालांकि, ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए 34 और एससी/एसटी और एक्ससर्विसमेन के लिए 33 अंक कट-ऑफ है। रिक्तियों की संख्या के 10 गुना (20 हजार) उम्मीदवारों को मेरिट के अनुसार टियर 2 के लिए सफल घोषित किया जाएगा।
वहीं, लिखित परीक्षा के दूसरे चरण टियर 2 में कुल 50 अंकों के विस्तृत उत्तरीय प्रश्न होंगे। इसमें 30 अंकों का निंबध और 20 अंकों का अंग्रेजी बोध एवं सार लेखन शामिल हैं।
लिखित परीक्षा टियर 1 और टियर 2 में कुल प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित उम्मीदवारों को अगले चरण टियर 3/इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।