CBSE Board Exam 2021: छात्र इस तरह बदल सकते हैं अपना परीक्षा केंद्र

CBSE Board Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया है.

CBSE Board Exam 2021: छात्र इस तरह बदल सकते हैं अपना परीक्षा केंद्र
Picture: PTI, आर्थिक रूप से कमजोर तबका जिसकी सालाना कमाई 4.50 लाख रुपये से कम हो उन्हें इसका फायदा मिलता है

CBSE Board Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) से पहले छात्रों को अपने परीक्षा केंद्र / शहर को बदलने का विकल्प दिया है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी एक नोटिस के मुताबिक, छात्रों को प्रैक्टिकल या थ्योरी एग्जाम के लिए परीक्षा केंद्र में बदलाव करने की अनुमति दी है. कोरोना महामारी की वजह से कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्र अपने परिवार के साथ देश के अन्य शहरों में चले गए हैं.

इस परिस्थिति में छात्रों को नामांकित या आवंटित स्कूल या परीक्षा केंद्र में प्रैक्टिकल या थ्योरी परीक्षा के लिए उपस्थित होना मुश्किल है. सभी छात्र जो दूसरे शहर में चले गए हैं, वे परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए वापस शहर की यात्रा नहीं करना चाहते हैं तो वे इसका लाभ उठा सकते हैं.

छात्र कर सकते हैं अनुरोध
वे सभी छात्र परीक्षा केंद्र के लिए बदलाव कर सकते हैं, जिनका CBSE Board Exam 2021 के लिए रोल नंबर जारी किया गया है. ऐसा करने के लिए वे अपने संबंधित स्कूल से थ्योरी या प्रैक्टिकल के लिए परीक्षा केंद्र को बदलने का अनुरोध कर सकते है. स्टूडेंट्स दोनों परीक्षा केंद्रों में बदलाव के लिए अनुरोध कर सकते हैं. साथ ही छात्रों को उस शहर और राज्य का नाम देना होगा, जहां से वे परीक्षा में शामिल होना पसंद करेंगे.

एक बार अनुरोध करने के बाद स्कूलों को अपनी CBSE वेबसाइट पर लॉगिन करने और अनुरोध को अग्रेषित करने का विकल्प दिया जाएगा. नोटिस में लिखा गया है कि उस शहर का चुनाव जहां से छात्र परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें सावधानीपूर्वक प्रस्तुत किया जाना चाहिए क्योंकि स्कूल द्वारा अनुरोध प्रस्तुत करने के बाद किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी.

एक बार ही बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र
छात्रों को यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों परीक्षाओं के मामले में केवल एक बार परीक्षा केंद्र का शहर बदला जाएगा. दूसरे शब्दों में थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए दो अलग-अलग केंद्र की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा प्रैक्टिकल के लिए परीक्षा केंद्र बदलने के मामले में छात्रों के अंक स्कूल या परीक्षा के निर्देश के अनुसार अपलोड किए जाएंगे जहां से छात्र अपनी प्रैक्टिकल परीक्षा देते हैं.

तीन शिफ्ट में होगी प्रैक्टिकल परीक्षा
CBSE ने स्कूलों को दो के बजाय तीन शिफ्ट में प्रति दिन प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी है. यह ध्यान में रखते हुए किया गया है कि कुछ स्कूलों में बड़ी संख्या में ऐसे छात्र हो सकते हैं जो 2 पारियों में भाग लेना आसान नहीं होगा. प्रैक्टिकल परीक्षा के संबंध में अन्य दिशानिर्देश समान हैं. सीबीएसई बोर्ड एग्‍जाम कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए 4 मई, 2021 से शुरू होने वाली है. कक्षा 10वीं के लिए परीक्षाएं 8 जून को और कक्षा 12वीं के लिए 14 जून को समाप्त होंगी. बोर्ड ने डेट शीट को रिवाइज्ड कर दिया है, जो आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।