फेसबुक, लिंक्डइन के बाद अब ब्रोकरेज फर्म अपस्टॉक्स के यूजर्स डेटा में सेंधमारी, कंपनी ने दिया बड़ा बयान

रिटेल ब्रोकिंग फर्म अपस्टॉक्स ने अपने कस्टमर्स को चेतावनी दी है कि उनके केवाईसी और संपर्क जानकारियों समेत सूचनाओं को चोरी करने की एक कोशिश हुई है.

  • PTI
  • Publish Date - April 12, 2021 / 08:01 AM IST
फेसबुक, लिंक्डइन के बाद अब ब्रोकरेज फर्म अपस्टॉक्स के यूजर्स डेटा में सेंधमारी, कंपनी ने दिया बड़ा बयान
साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

हालिया दौर में डेटा प्राइवेसी और डेटा सिक्योरिटी को लेकर आम लोगों की चिंताएं बढ़ी हैं. कुछ दिन पहले ही फेसबुक पर मौजूद लोगों के डेटा लीक होने की खबरें आई थीं. इसके अलावा, मोबीक्विक और लिंक्डइन के यूजर्स के डेटा चोरी होने की बात सामने आई थी. अब रिटेल ब्रोकिंग फर्म अपस्टॉक्स ने अपने कस्टमर्स को चेतावनी दी है कि उनके केवाईसी और संपर्क जानकारियों समेत सूचनाओं को चोरी करने की एक कोशिश हुई है. हालांकि, अपस्टॉक्स ने कस्टमर्स को भरोसा दिलाया है कि उनके फंड्स और सिक्योरिटीज बिलकुल सुरक्षित हैं.

कंपनी का बयान

कंपनी के प्रवक्ता ने ईमेल से जारी किए बयान में कहा है, “हमारे डेटाबेस तक अवैध रूप से पहुंच के दावों का ईमेल मिलने के बाद हमने एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय साइबर सुरक्षा कंपनी को तीसरे पक्ष की डेटा वेयरहाउस प्रणाली में रखे गए केवाईसी डेटा में सेंध की जांच को कहा है. प्रवक्ता ने कहा कि हैकरों ने हमारे डेटा के नमूने डार्क वेब पर डाले हैं.” प्रवक्ता ने कहा कि तुरंत किए गए उपायों के तहत कंपनी ने विशेष रूप से अपने तीसरे पक्ष के वेयरहाउस में कई सुरक्षा कदम उठाए हैं.

सुरक्षा को प्राथमिकता
प्रवक्ता ने कहा कि सतर्कता बरतते हुए हमने सभी अपस्टॉक्स प्रयोगकर्ताओं के लिए ओटीपी के जरिये सुरक्षित तरीके से पासवर्ड को नए सिरे से ‘सेट’ किया है. अपस्टॉक्स अपने ग्राहकों की सुरक्षा को शीर्ष प्राथमिकता देती है. प्रवक्ता ने कहा, ‘अपस्टॉक्स के सभी ग्राहकों के फंड्स और सिक्योरिटीज सुरक्षित हैं. हमने इस घटना की सूचना संबद्ध अधिकारियों को दी है.’

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष