Covid Update: एक हफ्ते में गुजरात सरकार किए ये बड़े फैसले, जानिए क्या होगा इनका असर

हाईकोर्ट की फटकार के बाद गुजरात सरकार ने पिछले एक सप्ताह में कुछ ऐसे फैसले लिए हैं जिससे कोविड के हालात में सुधार हो सकता है.

Covid Update: एक हफ्ते में गुजरात सरकार किए ये बड़े फैसले, जानिए क्या होगा इनका असर
रूपाणी ने विधानसभा चुनाव से 15 महीने पहले यह बड़ा फैसला लिया है.

गुजरात में कोरोना ने भयावह स्वरूप धारण किया हुआ है. हालत बद से बदतर हो रहे हैं. राज्य के हर कोने में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की किल्लत लगी हुई है. गुजरात हाइकोर्ट ने भी कोरोना की स्थिति को सही समय पर काबू न करने की सरकार की घोर विफलता पर उसे फटकार लगाई है. सरकार ने भी कोर्ट की फटकार के बाद पिछले एक सप्ताह में कुछ ऐसे फैसले लिए हैं जिससे हालात में सुधार हो सकता है.

गांधीनगर-अहमदाबाद में नए कोविड अस्पताल

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) अहमदाबाद में गुजरात युनिवर्सिटी के कन्वेंशन सेंटर (GMDC ग्राउन्ट) में 900 बेड का अस्थायी अस्पताल आज यानी की 24 अप्रैल से कार्यरत हो जाएगा. इस अस्पताल में आवश्यकता पड़ने पर 900 बेड के अलावा 500 बेड की क्षमता और बढ़ाई जाएगी. यह अस्पताल DRDO द्वारा निर्मित देश का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल बन जाएगा.

इस अस्पताल में लगभग 15 विशेषज्ञ डॉक्टर, 40 अन्य डॉक्टर और 500 पैरामेडिकल, वॉर्ड बॉय, सफाई कर्मचारी होंगे. ज्यादातर डॉक्टर और तकनीशियन बीएसएफ, सीआरपीएफ और अन्य सैन्य बलों से होंगे. गुजरात सरकार आवश्यकता अनुसार, डॉक्टरों, सभी नर्सिंग और अन्य कर्मचारियों की भर्ती करेगी.

कन्वेंशन सेंटर के ग्राउन्ड फ्लोर पे निर्मित इस अस्पलताल में 3 जनरल वार्ड और 4 आईसीयू वार्ड स्थापित किए गए हैं. पूरी तरह से वातानुकूलित इस अस्पताल में 150 बेड वेंटिलेटर के साथ आईसीयू होंगे और शेष 750 बेड में ऑक्सीजन की सुविधा होगी.

गांधीनगर में भी बनेगा नया हॉस्पिटल

अहमदाबाद की तरह, गांधीनगर हैलीपैड ग्राउंड में एक नया कोविड अस्पताल बनाया जाएगा. गृह मंत्री अमित शाह ने कल इसकी घोषणा की. गांधीनगर में हैलीपैड मैदान में 1200 बेड का कोविड अस्पताल स्थापित किया जाएगा. टाटा ट्रस्ट और DRDO के सहयोग से बनने वाले 1200 बेड के अस्पताल में 600 ICU बेड उपलब्ध होंगे. कोविड अस्पताल डोम नंबर 11, 12, 12 ए में स्थापित की जाएगी.

गांधीनगर के सेक्टर 17 में हेलीपैड मैदान में लगभग 15 डोम हैं. इनमें से तीन डोम में अस्पताल स्थापित किए जाने हैं. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि टेलीफोनिक मार्गदर्शन के लिए एक नया टोल-फ्री नंबर शुरू किया जाएगा. फोन पर लगभग 50 डॉक्टर 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे.

हर जिले में 500 बेड का हॉस्पिटल बनेगा

इसके अलावा, गुजरात सरकार के पिछले सात दिनो मे की गई घोषणा के अनुसार, राज्य के हर जिले में अस्थायी रूप से 500 बेड का कोविड अस्पताल शुरू किया जाएगा. 150 नई 108 एम्बुलेंस वाहनो की खरीद की जाएगी. ऑक्सीजन की उपलब्धता की बात करें तो राज्य में अभी 1200 टन ऑक्सीजन की उपलब्धता है. जो जरूरत से 200 टन ज्यादा है. आने वाले समय में इफ्को ऑक्सीजन का प्रॉडक्शन शुरू करेगी. गांधीनगर में कोलवडा आयुर्वेद अस्पताल में आज से प्रतिदिन 280 लीटर का प्रोडक्शन शुरू हो गया है.

रिलायन्स की जामनगर यूनिट से 400 लीटर की सप्लाई शुरू हो गई है. दूसरी ओर केंद्र सरकार ने कहा है कि गुजरात को 1000 टन ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा राज्य सरकार ने 3 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीदने के लिए अलग-अलग कंपनियों को ऑर्डर दिया है जिससे इसकी आर्पूति को सुनिश्चित किया जा सके.

गुजरात की विजय रूपाणी सरकार ने पूरे भारत में पहली बार अहमदाबाद में ड्राइव थ्रू RT-PCR टेस्ट शुरू किया है. अहमदाबाद में हर रोज 3 हजार से ज्यादा लोग इस सेवा का लाभ ले रहे हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष