Money Mantra: पैसा बचाने के 9 तरीके, जो आएंगे आपके काम

Money Mantra: पैसा बचाने के 9 तरीके, जो आएंगे आपके काम
मोबाइल पर ऑनलाइन चीज़ें पसंद करना और खरीदना बेहद आसान हो गया है.

Money Mantra: पैसा तो सबके पास होता है लेकिन इसे बचाना हर किसी को नहीं आता क्योंकि ये एक बड़ा काम है. मनी9 आपको ऐसे 9 आसान तरीके बताएगा जिससे आप अपने परिवार के भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं. जी हां, आप आकाश अंबानी या श्लोका मेहता नहीं हैं. इसलिए आप यह पढ़ रहे हैं. अगर हाल में आपके यहां नया मेहमान आया है तो बचत और निवेश एक बेहद महत्वपूर्ण काम हैं. प्यार और देखभाल के साथ ही बच्चे के भविष्य के लिए वित्तीय सुरक्षा भी बहुत ज़रूरी है.

अगर हर महीने के आखिर में आप इस बात से परेशान रहते हैं कि निवेश (Investment) करने के लिए कुछ खास पैसे नहीं बचे तो यह लेख आप ज़रूर पढ़ें. पैसा बचाने के आसान तरीके (Money Mantra) आपके आस-पास मौजूद हैं, बस ज़रूरत है उन्हें पहचानने और अपनाने की. अपनी जीवनशैली के आधार पर, आप हर महीने एक अच्छी रकम बचाकर निवेश शुरू कर सकते हैं.

आइए जानते हैं 9 आसान तरीके जिनसे आप हर महीन 5000 रुपए से ज्यादा की बचत कर पाएंगे. लेकिन उससे पहले कुछ Money Mantra हो जाए ताकि आपको हर महीने बचाए गए 5000 रुपए की अहमियत पता चले.

कंपाउंडिंग की शक्ति
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में रेकरिंग जमा (Recurring Deposit) खाते में मासिक 5000 रुपए की जमा राशि से आपको 20 लाख रुपए से अधिक रकम (How To Save Money) मिलेंगे जब आपका बच्चा 18 साल का होगा. वर्तमान में आरडी (RD) की दर 6.25%-6.75% के बीच हो सकती है. 6.5% को औसत मानकर Money9 के कंपाउंड इंटरेस्ट (Compound Interest) कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें और जादू देखें.

मनी9 के 9 मनी सेविंग तरीके

हाई-स्पीड इंटरनेट?
अगर आपको तेज़ गति की सनक नहीं हैं और आपका स्मार्ट टीवी आपके इंटरनेट मॉडेम (Internet Modem) से दूर नहीं हैं, तो 40 mbps का इंटरनेट कनेक्शन आपके “वर्क फ्रॉम होम” (Work From Home) और मनोरंजन की जरूरतों के लिए काफी रहेगा. सुपर हाई स्पीड इंटरनेट पर हर महीने 500 रुपए बचाएं जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है.

मोबाइल प्लान डाउनग्रेड कर, मुफ्त लैंडलाइन इस्तेमाल करें!!
हमने जिस इंटरनेट कनेक्शन की बात की है, वह फ्री असीमित लैंडलाइन इस्तेमाल स्कीम के साथ आना चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो ऐसा सर्विस प्रोवाइडर (Service Provider) खोजें जो आपको ये सुविधा दे. अब एंट्री लेवल मोबाइल सर्विस पैक चुनें और लैंडलाइन सेवा इस्तेमाल करें. इससे ज्यादा नहीं तो 250 रुपए प्रति माह की बचत के साथ ही कॉल ड्रॉप की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

ओटीटी या डीटीएच?
अगर आपको ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म पर मल्टी-सीज़न सीरीज़ देखने की आदत है, तो मुमकिन है कि आप कुछ समय के लिए अपने नियमित टीवी सीरियल नहीं देख रहे हैं. फिर डीटीएच के लिए पेमेंट क्यों करें? अपने केबल कनेक्शन को कुछ समय के लिए बंद करें और 750 रुपए की मासिक बचत करें.

एक सीरीज़, एक ओटीटी (OTT)
सभी ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म के लिए सालाना मेंबरशिप के लालच में न फंसे. एक मल्टी-सीज़न सीरीज़ आपको कुछ महीनों तक व्यस्त रखेगी. ऐसे में अन्य सभी ओटीटी सब्सक्रिप्शन जिनका भुगतान कर रहे हैं उन्हें रद्द करें. यानि 250 रुपए प्रति माह की और बचत!

ऑनलाइन शॉपिंग से जेब खाली!
मोबाइल पर ऑनलाइन चीज़ें पसंद करना और खरीदना बेहद आसान हो गया है. ऐसे में कई बार हम गैर-ज़रूरी चीज़ें भी खरीद लेते हैं. ऐसे में अपने हाल ही खरीदे गए सामानों को देखें और समझें कि कौन-सी चीज़ें आपने ऐसे ही खरीद ली. मुमकिन है कि इस तरह से आप एक महीने में अच्छी-खासी बचत करने में सक्षम हों. वो सारे एप्स जो आपको गैर-ज़रूरी चीज़ें खरीदने के लिए लुभाते हैं उन्हें फोन से हटा दें.

कीमत की तुलना है ज़रूरी
ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा से कोई इंकार नहीं कर सकता, इसलिए जब आप खरीदारी करना चाहें, तो ब्राउज़र-आधारित वेबसाइट पर जाएं. अपने सामान का भुगतान करने से पहले दो-तीन साइटों पर कीमतों की तुलना करें. कीमतों में छोटे से अंतर (शिपिंग चार्ज सहित) से महीने के आखिर में आप बड़ी रकम बचा पाएंगे.

ऑफ-सीज़न शॉपिंग
अगर आप एसी या फिर गीज़र खरीदने की सोच रहे हैं तो इसे सीज़न में नहीं खरीदें जब इसकी सबसे ज्यादा मांग होती है. बल्कि उल्टा करें. एसी सर्दियों में और गीज़र गर्मियों में सस्ते मिलेंगे. एडवांस में प्लान करें और पैसे बचाएं. ऐसे ही गाड़ियों पर साल के अंत में शानदार छूट मिलती है. इसका फायदा उठाएं. ऐसा करके साल में औसत 10 से 12 हज़ार की बचत हो सकती है.

सेल…सेल…सेल
Money Mantra: सेल के दौरान खरीदारी में है समझदारी.ऑफ-सीज़न सेल में सबसे अच्छे ब्रांड्स खरीदें. थोक में खरीदारी करें और साथ ही पैसे भी बचाएं. तीन लोगों के परिवार (आपके नए जन्मे बच्चे को भी अगले साल कपड़ों की ज़रूरत होगी) के लिए बढ़िया ब्रांडेड कपड़ों और एक्सेसरीज़ पर सालाना 20 हज़ार रुपए का खर्च 50% डिस्काउंट में घटकर 10 हज़ार ही रह जाएगा. यानि हर महीने 800 रुपए की एक्सट्रा बचत!!

खाना पकाएं, ऑर्डर नहीं
हर वीकेंड बाहर से खाना ऑर्डर करने की बजाय अपने परिवार के साथ अपनी रसोई में खाना पकाते हुए वक्त बिताएं. अपने खाने में प्यार का तड़का लगाएं और अपने बटुए को भी थोड़ा प्यार दें. ना सिर्फ आप पौष्टिक भोजन खाएंगे, बल्कि बढ़िया टेस्ट के साथ ही अच्छी खासी रकम भी बचाएंगे.

Money9 Mantra
How To Save Money- ना तो सभी व्यक्ति एक जैसे होते हैं और ना ही सभी के खर्च करने का तरीका एक जैसा होता है. हमारे बताए गए विकल्पों को सिर्फ बचत के “तरीकों”के तौर पर देखें और अपनी लाइफस्टाइल के आधार पर गैर-ज़रूरी खर्चों को कम करें. बचत के अनुसार अपने वित्तीय लक्ष्य के अनुरूप निवेश के विकल्प भी ज़रूर चुनें.

कार्तिक मल्होत्रा

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष